मेट्रो ब्रांड्स लिमिटेड का आईपीओ शुक्रवार, 10 दिसंबर, 2021 को खुलेगा

मुंबई, 08 दिसंबर, 2021: मेट्रो ब्रांड्स लिमिटेड (कंपनी“) शुक्रवार, 10 दिसंबर, 2021 को अपने आईपीओ की बोली/ऑफर खोलेगा (ऑफर)।

ऑफर का प्राइस बैंड 5 रु. के फेस वैल्यू पर 485 रु. से 500 रु. प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है। न्यूनतम 30 इक्विटी शेयरों के लिए और उसके बाद 30 इक्विटी शेयरों के गुणकों में बोली लगाई जा सकती है।

ऑफर में कुल 295 करोड़ के इक्विटी शेयर्स का फ्रेश इश्यू  (“फ्रेश इश्यू) और विक्रेता शेयरधारकों  के 21,450,100 इक्विटी शेयरों का ऑफर फॉर सेल शामिल है।ऑफर फॉर सेल में प्रवर्तक विक्रेता शेयरधारकों के 13,015,000 इक्विटी शेयर, प्रवर्तक समूह विक्रेता शेयरधारकों  के 8,427,000 इक्विटी शेयर और अन्य विक्रेता शेयरधारकों  के 8,100 इक्विटी शेयर शामिल हैं।(ऑफर फॉर सेल)

कंपनी ने बीआरएलएमएस के परामर्श से 73,136 इक्विटी शेयरों को नकद रूप से कुल 3.29 करोड़ रु. में प्राइवेट प्लेसमेंट का विचार किया है। तदनुसार, ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस में बताए गए नए इश्यू का आकार 250 करोड़ रुपये से घटकर 246.71 करोड़ रु. हो गया। इसके बाद, कंपनी ने सेबी आईसीडीआर विनियमों के प्रावधानों के अनुसार और उनके अधीन नए इश्यू का आकार बढ़ाकर 295 करोड़ रु. कर दिया है।

यह ऑफर सिक्योरिटीज कंट्रैक्ट्स (रेगुलेशन) रूल्य 1957 के नियम 19(2)(बी), यथा संशोधित (“एससीआरआर”), सेबी आईसीडीआर विनियमों के विनियम 31 के साथ पढ़ें, के अनुसार है। यह ऑफर सेबी आईसीडीआर विनियमों के नियम 6(1) के अनुसार बुक बिल्डिंग प्रक्रिया के जरिए उपलब्ध कराया जा रहा है, जिसमें 50% से अनधिक ऑफर योग्य संस्थागत खरीदारों को आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा (“क्यूआईबी और ऐसा भाग, “क्यूआईबी पोर्शन”), बशर्ते कि कंपनी और प्रवर्तक विक्रेता शेयरधारक, बीआरएलएम के परामर्श से, विवेकानुसार क्यूआईबी हिस्से का 60% तक एंकर निवेशकों को आवंटित कर सकते हैं (“एंकर निवेशक हिस्सा”), जिसमें से एक-तिहाई केवल घरेलू म्युचुअल फंड के लिए आरक्षित होगा, बशर्ते कि एंकर निवेशकों को जिस मूल्य पर आवंटन किया जाता है उस मूल्य पर या उससे अधिक कीमत पर सेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार घरेलू म्यूचुअल फंड से वैध बोलियां प्राप्त हों एंकर निवेशक आवंटन मूल्य”)। एंकर इन्वेस्टर पोर्शन में अंडर-सब्सक्रिप्शन, या गैर-आवंटन की स्थिति में, शेष इक्विटी शेयरों को क्यूआईबी हिस्से (एंकर निवेशक भाग को छोड़कर) में शामिल किया जायेगा (“नेट क्यूआईबी पोर्शन”)।

इसके अलावा, नेट क्यूआईबी हिस्से का 5% आनुपातिक आधार पर केवल म्यूचुअल फंड के आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, और शेष नेट क्यूआईबी हिस्सा म्यूचुअल फंड सहित सभी क्यूआईबी बोलीदाताओं के लिए आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते उनके द्वारा ऑफ़र मूल्य पर या उससे ऊपर वैध बोलियाँ प्राप्त हों। हालांकि, अगर म्यूचुअल फंड से कुल मांग क्यूआईबी हिस्से के 5% से कम है, तो म्यूचुअल फंड हिस्से में आवंटन के लिए उपलब्ध शेष इक्विटी शेयरों को क्यूआईबी के आनुपातिक आवंटन के लिए शेष क्यूआईबी हिस्से में जोड़ा जाएगा। इसके अलावा, सेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार ऑफर का कम से कम 15% गैर-संस्थागत बोलीदाताओं को आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा और ऑफर का कम-से-कम 35% खुदरा व्यक्तिगत बोलीदाताओं को आवंटित किये जाने के लिए उपलब्ध होगा, ऑफर प्राइस पर या उससे अधिक मूल्य पर उनसे वैध बोलियाँ प्राप्त हों। सभी संभावित बोलीदाताओं (एंकर निवेशकों को छोड़कर) को अनिवार्य रूप से एप्लिकेशन सपोर्टेड बाय ब्लॉक्ड एमाउंट (“एएसबीए”) प्रक्रिया का उपयोग करना होगा और उन्हें अपने-अपने एएसबीए खातों और आरआईबी द्वारा यूपीआई मेकेनिजम का उपयोग करने पर यूपीआई आईडी की जानकारी देनी होगी, जिसके अनुसार सेल्फ़ सर्टिफाइड सिंडिकेट बैंकों (“एससीएसबी”) या यूपीआई मेकेनिज्म के तहत स्पॉन्सर बैंकों द्वारा, जैसी भी स्थिति हो, संबंधित बोली राशि अवरुद्ध कर दी जायेगी। एंकर निवेशकों को एएसबीए प्रक्रिया के माध्यम से ऑफ़र में भाग लेने की अनुमति नहीं है।

विवरण के लिए, रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्ट्स के पृष्ठ 360 पर दिया गया “ऑफर जानकारी” देखें।

रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के माध्यम से पेश किए गए इक्विटी शेयरों को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है।

एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, एंबिट प्राइवेट लिमिटेड, डीएएम कैपिटल एडवाइजर्स लिमिटेड (पूर्व में आईडीएफसी सिक्योरिटीज लिमिटेड), इक्विरस कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड और मोतीलाल ओसवाल इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स लिमिटेड बुक रनिंग लीड मैनेजर्स हैं।

About Manish Mathur