भारतीय स्टेट बैंक ने भारतीय सेना के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया- रक्षा कर्मियों, पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों के लिए अनूठे फायदों के साथ समझौते का नवीनीकरण

मुंबई, 16 दिसंबर 2021- देश के सबसे बड़े बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने भारतीय सेना के साथ अपने समझौता ज्ञापन (एमओयू) का नवीनीकरण किया है, ताकि सभी सेवारत और सेवानिवृत्त रक्षा कार्मिकों को विशेष रूप से तैयार किए गए फायदों और सुविधाओं का एक विशेष पैकेज प्रदान किया जा सके। यह सुविधाएं डिफेंस सेलेरी पैकेज (डीएसपी) योजना के माध्यम से रक्षा कार्मिकों और उनके परिवारों को प्रदान की जाती हैं। नई दिल्ली में एजी लेफ्टिनेंट जनरल हर्ष गुप्ता, यूवाईएसएम, एवीएसएम, एसएम, वीएसएम, श्री सीएस सेट्टी, एमडी (आर एंड डीबी) एसबीआई, डीजी (एमपी एंड पीएस) लेफ्टिनेंट जनरल आर पी कलिता, यूवाईएसएम, एवीएसएम, एसएम, वीएसएम, श्रीमती सलोनी नारायण, डीएमडी (रिटेल बिजनेस) एसबीआई, श्री देवेंद्र कुमार, सीजीएम (पर्सनल बैंकिंग) एसबीआई की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इस अवसर पर सेना और बैंक के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

इस समझौता ज्ञापन के तहत, एसबीआई कॉम्प्लिमेंट्री पर्सनल और एयर एक्सीडेंटल इंश्योरेंस (डेथ) कवर, ऑन-ड्यूटी डेथ के मामले में अतिरिक्त कवर, स्थायी पूर्ण दिव्यांगता/आंशिक दिव्यांगता कवर के माध्यम से व्यापक लाभ प्रदान करता है। यह दिवंगत रक्षा कार्मिकों के बच्चों की शिक्षा और बालिकाओं की शादी के काम में भी अपनी ओर से सपोर्ट करता है। साथ ही, वेटरन्स भी कॉम्प्लिमेंट्री पर्सनल एक्सीडेंटल (डेथ) इंश्योरेंस के लिए पात्र होंगे, चाहे उनकी उम्र कुछ भी हो। पारिवारिक पेंशनभोगी भी इन अनूठे फायदों के हकदार होंगे।

रक्षा कर्मियों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं और राष्ट्र निर्माण में उनके योगदान को मान्यता देते हुए, बैंक अनेक कॉम्प्लीमेंट्री फायदों के साथ जीरो बैलेंस बचत बैंक खाते की सुविधा और सेवा शुल्क में छूट भी प्रदान करता है। गृह ऋण, कार ऋण, शिक्षा ऋण और एक्सप्रेस क्रेडिट व्यक्तिगत ऋण पर सेवारत कर्मियों को आकर्षक ब्याज दरों और प्रोसेसिंग फीस में रियायत की पेशकश की जाती है।

इस महत्वपूर्ण अवसर पर एसबीआई के अध्यक्ष श्री दिनेश खारा ने कहा, ‘‘भारतीय सेना के साथ जुड़ना हमारे लिए सम्मान और गर्व की बात है। देश और नागरिकों की सुरक्षा के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले जवानों के साथ अपने जुड़ाव में हमने अपनी ओर से बेहतर सेवाएं प्रदान करने में विश्वास किया है। भारतीय स्टेट बैंक अपने डिफेंस सेलेरी पैकेज (सेना) के माध्यम से सेना के कर्मियों को कई तरह के विशिष्ट फायदों की पेशकश कर रहा है। ये ऐसे ऑफर्स हैं, जो उन्हें और उनके परिवारों को बैंकिंग सुविधाओं तक आसानी से पहुंच सुनिश्चित करता है।’’

एमओयू को सेवारत सैन्य कर्मियों, पेंशनभोगियों और उनके परिवारों की आवश्यकताओं के अनुकूल बनाया गया है। रक्षा बलों के प्रति बैंक की प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में एसबीआई स्वचालित रूप से उन सभी सैन्य कर्मियों के लिए समझौता ज्ञापन में निहित उन्नत लाभों का विस्तार करेगा जो रक्षा वेतन पैकेज के अंतर्गत आते हैं।

 

About Manish Mathur