वी ने गांधीनगर में नोकिया के साथ 5 जी स्टैण्डअलोन मोड पर किया नेटवर्क स्लाइसिंग का प्रदर्शन

मुंबई, 09 दिसम्बर, 2021ः वोडाफ़ोन आइडिया लिमिटेड ने आज घोषणा की है कि इसने सुरक्षित नेटवर्क स्लाइसिंग के प्रदर्शन के लिए नोकिया के 5 जी रेडियो एक्सेस नेटवर्क (आरएएन) और 5 जी कोर का उपयोग किया है। यह परीक्षण पश्चिमी भारत के गुजरात राज्य में स्थित गांधीनगर में किया गया जहां वी सरकार द्वारा आवंटित 5 जी स्पैक्ट्रम पर 5 जी परीक्षण कर रहा है।

नेटवर्क स्लाइसिंग की तैनाती से वी अपने यूज़र्स एवं एंटरप्राइज़ेज़ को आधुनिक 5 जी यूज़ केसेज़ उपलब्ध कराते हुए जल्द से जल्द रेवेन्यू के नए साधन उपलब्ध करा सकेगा।

इस प्रदर्शन के तहत दो नेटवर्क स्लाइसेज़ बनाई गईं। पहली स्लाइस जनरल डेटा टैªफिक के लिए तैयार की गई थी, जबकि दूसरी स्लाइस हाईस्पीड एवं बेहद लो लेटेन्सी के लिए स्थापित की गई। दूसरी स्लाइस के बिना, वर्चुअल रिएल्टी कंटेंट लो रेज़ोल्यूशन का होता और यूज़र को औसत अनुभव प्रदान करता। नोकिया के समाधानों का उपयोग करते हुए शुरूआती प्रोडक्ट डिज़ाइन अवस्था में सिक्योरिटी के साथ वी ने दर्शाया है कि नेटवर्क स्लाइसिंग से यूज़र्स का अनुभव बेहतर हुआ है और दर्शक हाई रेज़ोलयूशन वीआर कंटेंट का आनंद ले पा रहे हैं।

नेटवर्क स्लाइसिंग से सेवा प्रदाता एक ही फिज़िकल नेटवर्क पर कई वर्चुअल नेटवर्क बना सकता है। ये वर्चुअल नेटवर्क विभिन्न मानकों जैसे नेटवर्क के प्रदर्शन, स्पीड, बैण्डविड्थ और लेटेन्सी के आधार पर कॉन्फीगर किए जा सकते हैं ताकि उपभोक्ताओं को बेहतर सर्विसेज़ दी जा सकें। इससे सेवा प्रदाता मिनटों के अंदर सर्विस लैवल एग्रीमेन्ट्स के अनुसार नेटवर्क स्लाइसेज़ बनाकर लागत प्रभावी तरीके से विभिन्न उपभोक्ताओं की ज़रूरतों को पूरा कर सकता है।

इस अवसर पर जगबीर सिंह, सीटीओ, वोडाफ़ोन आइडिया लिमिटेड ने कहा, ‘‘नेटवर्क स्लाइसिंग से नए एवं आकर्षक अवसर खुलते हैं और एंटरप्राइज़ उपभोक्ताओं को 5 जी पावर्ड यूज़ केसेज़ जैसे वर्चुअल रिएल्टी, इंडस्ट्री 4.0 और इंटरनेट ऑफ थिंग्स से नई क्षमताएं एवं दक्षताएं हासिल करने का अवसर मिलता है। हम उपभोक्ताओं और उद्यमों को बेहतर कल देने के लिए 5 जी की तैयारी कर रही है, ऐसे में हमें नेटवर्क स्लाइसिंग क्षमता के परीक्षण के लिए नोकिया के साथ साझेदारी करते हुए बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है। उम्मीद करते हैं कि 5 जी तैनाती के साथ हम उनके साथ मिलकर काम करते रहेंगे।’’

वी इंडिया मोबाइल कॉन्ग्रेस 2021 के दौरान नेटवर्क स्लाइसिंग यूज़ केस का प्रदर्शन करेगा। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आईएमसी में वी के बूथ पर जाएं।

About Manish Mathur