एक दिवसीय एग्जीबिशन में 50 आर्टवर्कस को किया डिस्प्ले

एडिटर – दिनेश भारद्वाज

– 10वीं से 12 वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए नेशनल टूर्नामेंट ऑफ़ डिज़ाइन का एलान

जयपुर,। ऑयल, एक्रेलिक, एब्स्ट्रैक्ट, चारकोल और स्केच पेंटिंग्स के साथ पोट्रैट, लाइफ और नेचर का कैनवास पर खूबसूरत डिस्प्ले देखने को मिला। कुछ ऐसा ही नजारा था शनिवार को वैशाली नगर स्थित पहल डिज़ाइन की ओर से आयोजित हुए आर्ट वर्कशॉप और एग्जीबिशन का। इस एक दिवसीय एग्जीबिशन में विशेष अतिथि के तौर पर राजस्थान के जाने-माने मिनिएचर आर्टिस्ट समदर सिंह खंगारोत उपस्थित रहे। जाने-माने डिज़ाइन एजुकेशनिस्ट अमित सिंह ने प्रदर्शनी में शिरकत करते हुए सभी आर्टवर्कस को सराहा।

आर्टिस विनोद भरद्वाज जैसे वरिष्ठ आर्टिस्ट्स के साथ ही एग्जीबिशन में कुछ नवोदित आर्टिस्ट्स ने मिलकर लगभग 50 आर्टवर्कस को डिस्प्ले किया। इस दौरान कला के क्षेत्र में सभी के लिए प्रेरणाश्रोत रहे नदीम उल हक़ को श्रद्धांजलि देते हुए उनके  उल्लेखनीय कार्यों को भी प्रदर्शित किया गया। एग्जीबिशन के दौरान स्टूडेंट्स ने लाइव पेंटिंग डेमोंस्ट्रेशन भी दिया, साथ ही सीनियर आर्टिस्ट्स ने स्टूडेंट्स को पेंटिंग और आर्ट के गुर भी सिखाए।

हाल ही में निफ्ट, एनआईडी, यूसीड और नाटा के लिए बेस्ट कोचिंग इंस्टीट्यूट के तौर पर मिलेनियम ब्रिलियंस अवार्ड 2021 से सम्मानित पहल डिज़ाइन से अमन कुमार और अकबर शिकोह ने बताया की आज फैशन, इंटीरियर, प्रोडक्ट, सोशल मीडिया, ग्राफ़िक, डिजिटल सभी जगह डिज़ाइनिंग की काफी मांग है ऐसे में आने वाले समय का ट्रेंड डिजाइनिंग है। जहां पेंटिंग और फाइन आर्ट्स के आगे डिज़ाइनिंग एक ऐसा विशाल समुन्दर है जिसमें कैरियर से जुड़े अपार विकल्प मौजूद है। इसी को देखते हुए जल्द ही नेशनल टूर्नामेंट ऑफ़ डिज़ाइन का आयोजन किया जा रहे है जिसमें तीन राउंड्स के बीच पुरे राजस्थान के स्कूल स्टूडेंट्स को अपनी कला का नमूना दिखाने का मौका मिलेगा। 10वीं से 12 वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए आयोजित हो रहे इस टूर्नामेंट की फरवरी से ऑनलाइन एप्लीकेशंस भरी जाएंगी साथ ही अप्रैल और मई के अंत तक इसका फिनाले आयोजित होगा।

About Manish Mathur