आईआईएम उदयपुर ने डिजिटल एंटरप्राइज मैनेजमेंट में अपने एक वर्षीय पूर्णकालिक एमबीए प्रोग्राम (बैच 2021-22) के लिए हासिल किया 100 प्रतिशत प्लेसमेंट

उदयपुर, 26 जनवरी, 2022- भारतीय प्रबंधन संस्थान उदयपुर ने अपने डिजिटल एंटरप्राइज मैनेजमेंट के एक वर्षीय पूर्णकालिक एमबीए बैच में लगातार दूसरे वर्ष भी 100 प्रतिशत प्लेसमेंट  दर्ज किया है। यह प्रोग्राम 2020 में शुरू किया गया था और डिजिटल डोमेन में देश का एकमात्र एक वर्षीय पूर्णकालिक एमबीए प्रोग्राम है और इस तरह कारोबार की नई डिजिटल दुनिया में विद्यार्थियों के सामने एक अनूठी पेशकश को संभव बनाता है। प्लेसमेंट सीज़न में कुल 47 कंपनियों ने भाग लिया और छात्रों को कुल 128 पदों का दायित्व सौंपा गया। संस्थान ने प्लेसमेंट सीजन के प्रमुख निष्कर्षों को साझा करते हुए यह जानकारी दी। आईआईएम उदयपुर चैथा ऐसा आईआईएम है, जो आईपीआरएस का हिस्सा है और ऑडिट का काम पूरा होने के बाद बाहरी रूप से ऑडिटेड प्लेसमेंट रिपोर्ट साझा करेगा।

भारतीय प्रबंधन संस्थान उदयपुर ने यह भी जानकारी दी कि पिछले साल के शुरुआती बैच की तुलना में इस साल के बैच के आकार में काफी वृद्धि हुई है। इसमें 3-5 साल के कार्य अनुभव वाले 26 छात्र और 5 वर्ष से अधिक के कार्य अनुभव वाले 11 छात्र शामिल हैं। इस ग्रुप का औसत कार्य अनुभव 55 महीने है। कोर्स करने के लिए अनिवार्य न्यूनतम कार्य अनुभव 3 वर्ष है।

संस्थान के विद्यार्थियों की इस उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए आईआईएम उदयपुर के निदेशक प्रो जनत शाह ने कहा, ‘‘मैं एक वर्षीय डिजिटल एंटरप्राइज मैनेजमेंट (डीईएम) में एमबीए बैच के विद्यार्थियों को उनकी इस शानदार उपलब्धि और 100 प्रतिशत प्लेसमेंट के लिए बधाई देता हूं। डिजिटल एंटरप्राइज मैनेजमेंट बैच के आकार में वृद्धि और नियोक्ताओं की ओर से मिले बेहतर रेस्पाॅन्स से यह साबित होता है कि वर्तमान दौर में कारोबारी प्रतिमानों मंे तेजी से बदलाव हो रहा है और इस दौर में डिजिटल लर्निंग के तौर-तरीकों का महत्व भी लोग समझने लगे हैं।’’

छात्रों ने वर्तमान दौर मंे महत्वपूर्ण और अत्यधिक प्रासंगिक डोमेन में कुछ सबसे अधिक मांग वाली भूमिकाएं हासिल कीं। इनमें डिजिटल रणनीति, डिजिटल परिवर्तन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग, डिजिटल अनुभव और क्लाउड जैसे डोमेन शामिल हैं।

प्रमुख टेक कंपनियां जैसे एक्सेंचर टेक्नोलॉजी, कॉग्निजेंट, ईएक्सएल, इनोवर डिजिटल, कांेगा, और आईटी सेवाओं और आईटी परामर्श डोमेन में अन्य कंपनियों ने सेक्टर स्पेसिफिक रोल प्रदान किए। ट्रांसवल्र्ड ग्रुप ऑफ़ कंपनीज़ ने डिजिटल मार्केटिंग, एनालिटिक्स और कॉर्पाेरेट स्ट्रैटेजी के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय दायित्व सौंपा।

Accenture Strategy, IBM, Cognizant, Thoucentric, TheMathCompany, and Lumiq जैसी कंपनियों ने टैक्नोलाॅजी और मैनेजमेंट कंसल्टेंसी रोल दोनों की पेशकश की। रिलायंस डिजिटल और फ्लिपकार्ट जैसी रिटेल और ईकॉमर्स कंपनियों और लैटेंटव्यू एनालिटिक्स जैसी एंटरप्राइज एनालिटिक्स कंपनियों ने एनालिटिक्स भूमिकाएं पेश कीं। पब्लिसिस सैपिएंट, डिजिट, एकोलाइट डिजिटल और डेसीमल टेक्नोलॉजीज सहित दूसरी कंपनियों ने प्रोडक्ट संबंधी रोल आॅफर किए। थॉटवक्र्स, एम्फैसिस, इंफोसिस कंसल्टिंग सहित आईटी सर्विसेज और आईटी कंसल्टिंग की बड़ी कंपनियों ने भी प्लेसमेंट अभियान में भाग लिया।

डीईएम कोर्स के बारे में
आईआईएम उदयपुर का डिजिटल एंटरप्राइज मैनेजमेंट (डीईएम) डिजिटल डोमेन में अब तक का पहला एक साल का पूर्णकालिक एमबीए प्रोग्राम है और कार्य अनुभव वाले उम्मीदवारों को उभरते डिजिटल बिजनेस उद्यमों में प्रबंधन संबंधी अवधारणाओं और नेतृत्व भूमिकाओं के लिए तैयार करता है।

About Manish Mathur