महाप्रबंधक ने किया सवाई माधोपुर -जयपुर रेल खंड का वार्षिक निरीक्षण

एडिटर दिनेश भारद्वाज

जयपुर। उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक जयपुर मंडल ने सवाई माधोपुर- जयपुर रेल खंड का निरीक्षण किया । इस निरीक्षण में महाप्रबंधक के साथ  उत्तर पश्चिम रेलवे मुख्यालय  के सभी शाखा प्रमुख , मंडल रेल प्रबंधक जयपुर नरेंद्र तथा उत्तर पश्चिम रेलवे मुख्यालय एवं जयपुर मंडल के अधिकारी व कर्मचारी सम्मिलित थे।  निरीक्षण विशेष ट्रेन से किए गए इस दौरे में सर्वप्रथम चौथ का बरवाड़ा स्टेशन के पास स्थित रेलवे क्रॉसिंग संख्या 16 का निरीक्षण किया गया। पॉइंट संख्या 101 के पॉइंट व क्रॉसिंग के निरीक्षण के पश्चात महाप्रबंधक में गैंग संख्या 5 के कर्मचारियों से बात कर उनकी रेलवे कार्यप्रणाली से संबंधित जानकारी को जांचा। उन्होंने गैंग के औजार कक्ष (टूल रूम) का उद्घाटन करने के पश्चात संकेत एवं दूरसंचार शाखा द्वारा किए गए नवाचार को भी देखा तथा स्थानीय जनप्रतिनिधियों से भी मुलाकात की ।

इसके बाद ईसरदा स्टेशन के पास स्थित बनास नदी पर बने हुए महत्वपूर्ण कुल संख्या 23 का निरीक्षण किया गया साथ ही एलडब्ल्यूआर संख्या 8 एवं एसईजे संख्या 15 (वेल्डिंग व जोड़) का तकनीकी निरीक्षण किया गया। इसरदा और सिरस स्टेशनों के मध्य स्थित गोलाई संख्या 10 एवं पुल संख्या 33 का भी निरीक्षण किया गया तथा लेवल क्रॉसिंग संख्या 25 के इंटरलॉकिंग के लिए बनाए गए कक्ष का उद्घाटन भी महाप्रबंधक द्वारा किया गया। बनस्थली निवाई स्टेशन के पास क्रॉसिंग संख्या 35 के निरीक्षण के पश्चात संरक्षा से संबंधित एक नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति महाप्रबंधक के समक्ष की गई। बनस्थली निवाई पर महाप्रबंधक ने विस्तृत निरीक्षण किया । सबसे पहले स्टेशन की व्यवस्थाओं का जायजा लिया फिर स्टेशन अधीक्षक व स्टाफ से वार्ता कर  स्टेशन के विचरण क्षेत्र में बने फव्वारे का उद्घाटन किया।

महाप्रबंधक ने रेलवे कॉलोनी में पार्क में बने खुली जिम, सोलर लाइटिंग व पंप  ऑटोमेशन का उद्घाटन किया तथा शाखा अधिकारियों के साथ वृक्षारोपण किया। नन्ही परी छात्रवृत्ति वितरण के बाद उन्होंने  टीआरडी/कार्मिक विभाग द्वारा कोविड से बचाव हेतु जागरूक करने के लिए प्रस्तुत नुक्कड़ नाटक देखा। बनस्थली निवाई और चन्नानी स्टेशनों के मध्य टीएसएस( ट्रेक्शन सब स्टेशन)पावर हाउस का निरीक्षण भी किया गया।इसके बाद श्योदासपुरा तक स्पेशल ट्रेन से स्पीड ट्रायल हुआ। श्योदासपुरा स्टेशन के आगे रोड अंडर ब्रिज संख्या 68 का निरीक्षण कर महाप्रबंधक सांगानेर  स्टेशन पहुंचे जहां स्टेशन का निरीक्षण करने के पश्चात उन्होंने पीआरएस कक्ष एवं सोलर वाटर पंप का उद्घाटन किया । दुर्गापुरा स्टेशन के पास रोड ओवरब्रिज संख्या 79ए का निरीक्षण कर वे दुर्गापुरा स्टेशन पहुंचे जहां स्टेशन, आरपीएफ थाना, बैरक   के साथ उन्होंने स्वचालित सीढियां (एस्केलेटर) का भी निरीक्षण किया। अंत में जयपुर पहुंचने पर महाप्रबंधक में क्रू लॉबी का निरीक्षण किया तथा कोचिंग डिपो में अंडर फ्लोर व्हील लेथ का उद्घाटन किया।  महाप्रबंधक ने दौरे का समापन  ट्रेड यूनियनों के प्रतिनिधियों एवं मीडिया से वार्ता कर किया।

About Manish Mathur