आईआईएम उदयपुर के 2020-22 एमबीए बैच के फाइनल प्लेसमेंट में एक नया बेंचमार्क

उदयपुर, 02 मार्च 2022: आईआईएम उदयपुर ने आज अपने प्रमुख 2-वर्षीय एमबीए कोर्स ग्रदुएटिंग अप्रैल 2022 के हाल ही में संपन्न हुए अंतिम प्लेसमेंट के टॉपलाइन आंकड़े साझा किए।

आईआईएम उदयपुर केवल 4 आईआईएम में से एक है जो वर्तमान में भारतीय प्लेसमेंट रिपोर्ट मानकों (आईपीआरएस) का पालन कर रहा है और जब इसका बाहरी ऑडिट समाप्त हो जाएगा तो अपनी वेबसाइट पर एक विस्तृत रिपोर्ट पोस्ट करेगा।

310 से अधिक छात्रों को मिलाकर, यह उनका अब तक का सबसे बड़ा बैच था। अंतिम प्लेसमेंट सीज़न के अंत में, आंकड़ों ने औसत सीटीसी में 31% और मीडियन में 20% की उल्लेखनीय वृद्धि दिखाई। उच्चतम सीटीसी रु. 35 लाख प्रति वर्ष। बैच के शीर्ष 25% को औसत सीटीसी रु। 25 लाख / वर्ष, और बैच के शीर्ष 50% ने औसतन रु। 21 लाख प्रति वर्ष। पूरे बैच का औसत सीटीसी 17.5 लाख/वर्ष था। पिछले साल 281 बनाम संस्थान की प्लेसमेंट प्रक्रिया में कुल 315 छात्र बैठे थे।

समर इंटर्नशिप के माध्यम से प्री-प्लेसमेंट ऑफर में 22% की वृद्धि हुई, जो आईआईएमयू छात्र प्रतिभा के उद्योग द्वारा बढ़ती स्वीकृति का संकेत देता है, जिसका मूल्यांकन समर परियोजनाओं और काम पर संबद्ध प्रदर्शन के माध्यम से किया जाता है।

संस्थान ने हाल ही में अपनी स्थापना के 10 साल पूरे किए हैं और हैशटैग #10YearsUnstoppable के साथ लैंडमार्क पर कब्जा कर लिया है। अनुसंधान और परिवर्तनकारी शिक्षा पर अपना ध्यान केंद्रित करने के अलावा, यह पहले से ही अपनी वैश्विक रैंकिंग, प्रत्यायन और डिजिटल, आपूर्ति श्रृंखला, हेल्थकेयर और फिनटेक जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने सहित विभिन्न पहलों के माध्यम से विशिष्ट प्रमुखता प्राप्त कर चुका है। यह भारत का इकलौता बी-स्कूल भी है जहां कंज्यूमर कल्चर लैब है।

एफटी रैंकिंग एमआईएम शीर्ष 100 वैश्विक रैंकिंग 2021 में, आईआईएम उदयपुर, आईआईएम अहमदाबाद और बैंगलोर के साथ, लगातार तीसरे वर्ष शीर्ष 100 में स्थान पाने वाला केवल तीसरा आईआईएम है। आईआईएम उदयपुर भी रैंकिंग में एशिया का सबसे युवा बी-स्कूल है। क्यूएस रैंकिंग टॉप 150+ एमआईएम ग्लोबल रैंकिंग 2022 में, आईआईएमयू सिडनी बिजनेस स्कूल, ऑस्ट्रेलिया के साथ दुनिया का सबसे कम उम्र का बी स्कूल बना रहा।

प्लेसमेंट परिणामों पर बोलते हुए, आईआईएम उदयपुर के निदेशक, प्रो जनत शाह ने कहा, “इस साल हासिल किए गए प्लेसमेंट हमारे विजन 2030 को साकार करने की हमारी यात्रा में एक और मील का पत्थर हैं, जब हम विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त बी-स्कूल बनने का लक्ष्य रखते हैं। हम जारी रखते हैं हमारे विकास के स्तंभों के रूप में परिवर्तनकारी शिक्षा और अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित करने के लिए और उद्योग के समर्थन और साझेदारी के लिए आभारी हैं। हम इन साझेदारियों को सार्थक और समृद्ध तरीकों से बढ़ाने की उम्मीद करते हैं। ”
फाइनल के लिए नए भर्तीकर्ताओं में ऑलकार्गो, एशियन पेंट्स, अमेरिकन एक्सप्रेस, बैन, बेनक्यू, बॉश, ब्रेन, सेंट्रम, क्रॉम्पटन ग्रीव्स, डेलोइट द्वारा हैशेडइन, ईएक्सएल, एचएसबीसी, आईबीएम, इनोवर, जेपी मॉर्गन चेस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, नेटवेस्ट, पीडब्ल्यूसी शामिल हैं। , रिलायंस रिटेल, शिंडलर, ट्रांसवर्ल्ड और डब्ल्यूएनएस, आदि।

पिछले साल के अंतिम प्लेसमेंट से फिर से आने वाले रिक्रूटर्स में एक्सेंचर स्ट्रैटेजी, अमेज़ॅन, अमूल, एक्सिस बैंक, बजाज ऑटो, बीएनवाई मेलन, कैपजेमिनी, सिस्को, कॉग्निजेंट, ईएंडवाई, फ्लिपकार्ट, गोल्डमैन सैक्स, जनरल इलेक्ट्रिक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक शामिल थे। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल, आईआईएफएल, इंडियामार्ट, केपीएमजी, ऑफबिजनेस, पेटीएम, पिडिलाइट, टैफे, टाटा एआईजी, ट्रेविस्टा, थाउसेन्ट्रिक, वेदांता ग्रुप, वेल्स फारगो, श्याओमी और यस बैंक आदि।

About Manish Mathur