होण्डा 2व्हीलर्स इंडिया ने देश भर में मनाया अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस

नई दिल्ली, 09 मार्च 2022: देश भर की महिलाओं को सड़कां पर आज़ादी और आत्मविश्वास के साथ राइडिंग का आनंद उठाने के लिए सशक्त बनाने के प्रयास में होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया प्रा. लिमिटेड (एचएमएसआई) ने आज देश भर में अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस का जश्न मनाया। इस मौके पर खासतौर पर महिलाओं के लिए सड़क सुरक्षा जागरुकता अभियान का आयेजन किया गया।

इस साल के अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस की ग्लोबल थीम #BreakTheBias को ध्यान में रखते हुए एचएमएसआई ने अपने डिजिटलहोण्डा सड़क सुरक्षा गुरुकुलएवं क्लासरूम ट्रेनिंग सत्रों के माध्यम से देश भर में इस कार्यक्रम का आयोजन किया। इस अभियान ने सिर्फ नई एवं मौजूदा महिला राइडरों/ ड्राइवरों को सड़क सुरक्षा के महत्व पर शिक्षित किया बल्कि अन्य महिलाओं को दोपहिया/ चार पहिया चलाने के लिए प्रोत्साहित किया।

देश भर के 17 शहरों में महिला दिवस के मौके पर इस विशेष अभियान का आयोजन दोतरफ़ा दृष्टिकोण के साथ किया गया। एचएमएसआई के 10 टै्रफिक ट्रेनिंग पार्कों में यह आयोजन हुआ, जहां 1100 से अधिक महिलाओं को सड़क सुरक्षा के महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में जानकारी दी गई। इसके अलावा एचएमएसआई के प्रशिक्षित रोड़ सेफ्टी इंस्ट्रक्टर्स ने 7 शहरों (सोलापुर, बैंगलुरू, विजयवाड़ा, वायज़ाग, कालीकट, केरल और कोलकाता) में स्कूलों, कॉलेजों, कॉर्पोरेट्स एवं सरकारी संस्थानों में इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए 600 से अधिक महिलाओं को शिक्षित किया।

इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करे हुए श्री प्रभु नागराज, सीनियर वाईस प्रेज़ीडेन्टब्राण्ड एण्ड कम्युनिकेशन, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया प्रा. लिमिटेड ने कहा, ‘‘इस अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर एचएमएसआई ने ग्लोबल थीम रुठतमांज्ीमठपें के अनुरूप सड़क पर राईड के दौरान महिलाओं के साथ होने वाले पक्षपात के खिलाफ़ उन्हें सशक्त बनाने का प्रयास किया है, ताकि वे ज़्यादा आत्मविश्वास और गर्व के साथ राईड कर सकें। मैं सभी प्रतिभागियों के प्रति आभारी हूं, जिन्होंने आगे बढ़कर नारीत्व की भावना का जश्न मनाया और सड़क सुरक्षा अम्बेसडर के रूप में सड़क सुरक्षा का संदेश दिया।’’

अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर मुख्य गतिविधियां

  1. सड़क सुरक्षा पर सक्रियता बढ़ाते हुए एचएमएसआई के रोड़ सेफ्टी इंस्ट्रक्टर्स ने सड़क सुरक्षा लर्निंग प्रोग्रामों के माध्यम से सड़क सुरक्षा के महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान केन्द्रित किया (जैसे सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन, सड़क पर शिष्टाचार, ड्राइविंग/ राइडिंग के दौरान सही पोस्चर, राइडिंग गियर्स का महत्व, राइड/ ड्राइव पर जाने से पहलु ज़रूरी जांच और वाहन की रखरखाव के सुझाव)
  2. राइडर सड़क पर राइड करने से पहले जोखिम का पूर्वानुमान लगा सकें, इसके लिए प्रतिभागियों को विशेष डेंजर प्रेडिक्शन ट्रेनिंग दी गई। दो तरफ़ा इंटरैक्टिव ट्रेनिंग से राइडरों/ ड्राइवरों को सड़क पर खतरे का अनुमान लगाने में मदद मिलती है, इससे सड़क पर राइडिंग के दौरान उनकी सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सकता है।
  3. प्रतिभागियों को अच्छे समारितन कानून, मोटर वाहन जागरुकता अभियान और विश्वस्तरीय सुरक्षा रिपोर्ट बारे में भी जानकारी दी गई।
  4. क्लासरूम ट्रेनिंग के दौरान सभी प्रतिभागियों के लिए होण्डा के वर्चुअल राइडिंग सिमुलेटर पर विशेष प्रशिक्षण गतिविधि का आयोजन किया गया जहां उन्हें सड़क पर वाहन चलाने से पहले 100 संभावी खतरों के बारे में अनुभव करने का मौका मिला।

सड़क सुरक्षा के लिए होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया प्रा. लिमिटेड की सीएसआर प्रतिबद्धता

होण्डा के लिए दुनिया भर में सड़क सुरक्षा सबसे पहली प्राथमिकता है। अपने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व को पूरा करते हुए एचएमएसआई 2001 में भारत में अपनी शुरूआत से ही सड़क सुरक्षा को बढ़ावा दे रही है। आज एचएमएसआई का सड़क सुरक्षा जागरुकता अभियान 44 लाख से अधिक भारतीयों  तक पहुंच चुका है। इसके कुशल सेफ्टी इंस्ट्रक्टर्स की टीम देश भर में अपने 10 अडॉप्टेड टै्रफिक ट्रेनिंग पार्कों और 7 सेफ्टी ड्राइविंग एजुकेशन सेंटरों में रोज़ाना प्रोग्रामों का संचालन करती है।

इतना ही नहीं, देश भर में एचएमएसआई की 1000 से अधिक डीलरशिप्स भी सड़क सुरक्षा जागरुकता का प्रसार कर रही हैं। होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया प्रा. लिमिटेड का प्रॉपराइटरी वर्चुअल राइडिंग सिमुलेटर, राइडर को जोखिम का पूर्वानुमान लगाने में मदद करता है; वहीं भारत के हर डीलरशिप में नए उपभोक्ताओं को डिलीवरी देने से पहले सड़क सुरक्षा की सलाह दी जाती है।

इसके अलावा, न्यू नॉर्मल के इस दौर में भी लर्निंग रूकनी नहीं चाहिए, इसके लिए होण्डा ने डिजिटल सड़क सुरक्षा शिक्षा अभियान– ‘होण्डा रोड सेफ्टी गुरूकुलकी शुरूआत की। मई 2020 में अपनी शुरूआत के बाद से यह अभियान 9 लाख से अधिक लोगों को सड़क के ज़िम्मेदाराना इस्तेमाल के बारे में जागरुक बना चुका है।

 

 

 

About Manish Mathur