होण्डा 2 व्हीलर्स इंडिया का कुल निर्यात 30 लाख युनिट्स के पार पहुंचा

नई दिल्ली, 24 मार्च 2022ः दुनिया भर में अपने निर्यात फुटप्रिन्ट का विस्तार करते हुए होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया ने आज दुनिया भर के उपभोक्ताओं को उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करने की अपनी नई उपलब्धि की घोषणा की है। होण्डा 2व्हीलर्स इंडिया के संचालन के 21वें वर्ष में इसका कुल निर्यात 30 लाख युनिट्स के आंकड़े को पार कर गया है।

30 लाख युनिट्स के निर्यात तक पहुंचने की यात्रा!
होण्डा 2व्हीलर्स इंडिया ने अपने डेब्यू मॉडल एक्टिवा के साथ 2001 में निर्यात शुरू किया। 2016 में होण्डा का कुल निर्यात 15 लाख युनिट्स के ऐतिहासिक आंकड़े को पार कर गया, अगली 15 लाख युनिट्स के निर्यात में सिर्फ 5 साल लगे, जो पहले की तुलना में 3 गुना गति है।

उल्लेखनीय है कि 2020 में कंपनी ने नए ओवरसीज़ बिज़नेस एक्सपेंशन वर्टिकल की शुरूआत की तथा अपने विश्वस्तरीय निर्यात फुटप्रिन्ट को विकसित बाज़ारों जैसे युनाईटेड स्टेट्स, जापान एवं यूरोप आदि में विस्तारित किया। इसके अलावा, एचएमएसआई ने गुजरात के विट्लपुर में अपनी चौथी फैक्टरी में ग्लोबल इंजन का निर्माण भी शुरू कर दिया है।

इस मौके पर अपने विचार व्यक्त करते हुए श्री आत्सुशी ओगाता- मैनेजिंग डायरेक्टर, प्रेज़ीडेन्ट एवं सीईओ, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया प्रा. लिमिटेड ने कहा, ‘‘इस तरह की उपलब्धियां विश्वस्तरीय निर्यात में होण्डा के फुटप्रिन्ट के विस्तार के लिए एचएमएसआई के सतत प्रयासों की पुष्टि करती हैं। पिछले साल हमने गुजरात के विट्ठलपुर प्लांट में ग्लोबल इंजन का उत्पादन शुरू किया, जिससे हमारी निर्यात क्षमता और अधिक बढ़ी। हम विकसित बाज़ारों में विस्तार कर रहे हैं, निर्यात में विस्तार पर लगातार फोकस बनाए रखते हुए हम एचएमएसआई को ‘दुनिया के लिए मैनुफैक्चरिंग हब’ बनाने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ गए हैं।’’

इस उपलब्धि पर बात करते हुए श्री यदविंदर सिंह गुलेरिया, डायरेक्टर- सेल्स एण्ड मार्केटिंग, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया प्रा. लिमिटेड ने कहा, ‘‘पिछले दो दशकों में होण्डा ने निर्यात के माध्यम से 30 लाख दोपहिया वाहन उपभोक्ताओं को संतुष्ट किया है। हम स्कूटर एवं मोटरसाइकल दोनों सेगमेन्ट्स में अपने निर्यात पोर्टफोलियो का विस्तार कर रहे हैं। उच्च गुणवत्ता, दक्षता और विश्वस्तरीय मानकों को सुनिश्चित करने के लिए एचएमएसआई ने 2020 में एक समर्पित ओवरसीज़ बिज़नेस वर्टिकल की शुरूआत की।’’

होण्डा 2व्हीलर्स इंडिया- दुनिया के लिए कर रही है विकास के इंजन का निर्माण!
भारत से स्कूटरों की दुनिया भर में नंबर 1 निर्यातक, होण्डा 29 विभिन्न निर्यात बाज़ारों में 30 लाख से अधिक उपभोक्ताओं को संतोषजनक सेवाएं प्रदान कर चुकी है। कंपनी के निर्यात पोर्टफोलियो में दोपहिया वाहनों के 18 मॉडल शामिल हैं, जिसमें से डियो सबसे ज़्यादा पसंदीदा मोटो-स्कूटर है, जो एचएमएसआई के निर्यात में सबसे अग्रणी है।

About Manish Mathur