एल एंड टी ने एमएसएमई को सशक्त बनाने के लिए B2B ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म – एलएंडटी-सुफिन लॉन्च किया

मुंबई, 09 मार्च, 2022- ईपीसी परियोजनाओं, हाई-टेक निर्माण और सेवाओं में जुटी भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी लार्सन एंड टुब्रो ने आज B2B औद्योगिक उत्पादों और सेवाओं के लिए एक एकीकृत ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म एलएंडटी-सुफिन के लॉन्च की घोषणा की।

80 से अधिक वर्षों के अपने समृद्ध अनुभव के साथ और राष्ट्र के विश्वास के आधार पर एलएंडटी B2B ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म व्यवसायों, विशेष रूप से एमएसएमई को सशक्त बनाने के लिए तैयार है। इस तरह वे प्रभावी रूप से पूरे भारत में अपनी औद्योगिक आपूर्ति डिजिटल रूप से और लागत दक्षता के साथ कर सकेंगे।

एमएसएमई की सोर्सिंग संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए देश का मैन्यूफेक्चरिंग इकोसिस्टम औद्योगिक आपूर्ति श्रृंखलाओं में अनेक महत्वपूर्ण खामियों का सामना कर रहा है, जो B2B डायरेक्टरी या ऐसे ही दूसरे संसाधनों पर बहुत अधिक निर्भर है। पारंपरिक आपूर्ति श्रृंखला से जुड़ी इन चुनौतियों के कारण व्यापार की निरंतरता, रेवेन्यू या इन्वेंट्री कस्टमाइजेशन और जनशक्ति का इस्तेमाल करने संबंधी मुश्किलें भी सामने आती हैं।

मूल रूप से डिजिटल टैक्नोलॉजीज के साथ, एलएंडटी-सुफिन भारतीय व्यापार परिदृश्य को बदलने के लिए तैयार है, जिससे पारंपरिक आपूर्ति श्रृंखलाओं को औपचारिक रूप दिया जा रहा है और आपूर्तिकर्ताओं और खरीदारों के लिए फायदेमंद स्थिति नजर आ रही है। एलएंडटी-सुफिन अधिक पारदर्शिता और व्यापक बाजार पहुंच प्रदान करने के लिए निर्मित किया गया था। अब यह एक कदम और आगे बढ़ गया है और पिछले साल इंजीनियरिंग और टैक्नोलॉजी संबंधी ज्ञान को बढ़ावा देने के लिए एक एड-टेक प्लेटफॉर्म एलएंडटी एडुटेक लॉन्च करने के बाद सुफिन ने डिजिटल पावरहाउस के रूप में एलएंडटी के विस्तार में एक और अध्याय शुरू किया है।

एलएंडटी के सीईओ और एमडी श्री एसएन सुब्रमण्यन ने कहा, ‘‘वर्तमान में देश 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने की तरफ कदम बढ़ा रहा है, ऐसे में यह बेहद जरूरी हो जाता है कि हम आपूर्ति श्रृंखलाओं को डिजिटल बनाएं, ताकि भारतीय उद्योगों, विशेष रूप से छोटे और मध्यम उद्यमों के बीच समग्र वैश्विक प्रतिस्पर्धा को बढ़ाया जा सके। एलएंडटी-सुफिन को लॉन्च करना हमारी डिजिटल यात्रा में एक और उड़ान है और इस तरह हम भरोसे की अपनी विरासत और इको सिस्टम की गहरी समझ के आधार पर नए प्लेटफॉर्म का निर्माण करते हैं।’’

‘‘हमें यकीन है कि एलएंडटी-सुफिन के माध्यम से औद्योगिक उत्पादों के लिए B2B मार्केटप्लेस को बदलना संभव हो सकेगा। इसे आसानी से सुलभ, सुविधाजनक और पारदर्शी बनाया जा रहा है, यहां तक कि टियर -1 और टियर -2 शहरों में और उससे आगे के ग्राहकों के लिए भी, जिससे सभी व्यवसायों के लिए एक समान अवसर उपलब्ध हों और समान रूप से उन्हें आगे बढ़ने का अवसर मिल सके।’’

एलएंडटी-सुफिन 40 से अधिक श्रेणियों में औद्योगिक उत्पादों की विशाल रेंज के साथ-साथ सावधानीपूर्वक जांचे गए भागीदारों से फाइनेंसिंग और लॉजिस्टिक्स सपोर्ट भी उपलब्ध कराता है। विक्रेताओं के लिए एलएंडटी-सुफिन अपने बाजारों को व्यापक बनाने का एक अवसर है जैसा पहले कभी नहीं था। प्लेटफॉर्म को सभी श्रेणियों और अखिल भारतीय भौगोलिक क्षेत्रों में खरीदारों तक पहुंचने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह व्यवसायों को एक ही प्लेटफॉर्म पर सेलर टूल्स, डिलीवरी नेगोशिएशंस का एक पूरा सिस्टम प्रदान करके उन्हें मजबूत बनाता है।

अत्यधिक सुरक्षित प्लेटफॉर्म के लिए डिज़ाइन किया गया, एलएंडटी-सुफिन केवाईसी-सत्यापित विक्रेताओं और खरीदारों को एलएंडटी द्वारा सत्यापित करेगा और 15,000 से अधिक पिन कोड तक अंतिम छोर पर मौजूद व्यवसायों को डिलीवरी की गारंटी देगा। यह प्लेटफॉर्म एमएसएमई को बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों से आकर्षक ब्याज दरों पर कार्यशील पूंजी प्रदान करेगा। प्लेटफॉर्म ट्रेडिंग उत्पादों और भुगतान और निपटान तंत्र के साथ सेवाओं को सक्षम करने के लिए ऑनलाइन लेनदेन की सुविधा भी प्रदान करेगा और इस तरह पारंपरिक उद्यमों की मदद करेगा, ताकि वे नए डिजिटल प्रतियोगियों के मुकाबले खड़े हो सकें।

About Manish Mathur