कैशफ्री पेमेंट्स ने आधार सत्यापन लॉन्च किया, व्यवसायों के लिए ग्राहकों की केवाईसी को किया स्वचालित

बेंगलुरु, 4 अप्रैल, 2022: अग्रणी भुगतान और एपीआई बैंकिंग समाधान कंपनी, कैशफ्री पेमेंट्स ने आज घोषणा की कि उसने अपने सत्यापन प्रक्रिया के तहत आधार सत्यापन शुरू किया है। यह सुविधा उस सुइट के अलावा है जो बैंक खातों , पैन, यूपीआई और आईएफएससी के प्रमाणीकरण की सुविधा प्रदान करता है।

कैशफ्री पेमेंट्स वेरिफिकेशन सुइट में इस सुविधा के जोड़े जाने से आधार डेटाबेस में प्रविष्ट किये गये आधार नंबर का मिलान कर रियल टाइम आधार पर उपयोगकर्ता के पहचान का सत्यापन किया जा सकेगा। यह केवाईसी जाँच की पेशकश है जो लगभग सभी व्यावसायिक क्षेत्रों जैसे वेंडर एवं डिलिवरी ऑनबोर्डिंग के लिए ई-कॉमर्स, बीएफएसआई खंड जैसे बीमा प्लेटफॉर्म्स एवं निवेश प्लेटफॉर्म्स व अन्य के लिए आवश्यक है। इससे व्यापारी आधार संख्या के आधार पर अपने ग्राहकों का सीधे सत्यापन कर सकेंगे और इस प्रकार पहले की तरह ओटीपी-आधारित आधार सत्यापन की ज़रूरत नहीं होगी। कैशफ्री पेमेंट्स ने व्यवसाय की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए उत्पाद सुइट तैयार किया है क्योंकि यह केवाईसी पूरा करने में लगने वाले समय को काफी कम कर देता है और इस प्रकार, महत्वपूर्ण व्यावसायिक समस्या को हल करता है।

ग्राहक या विक्रेता द्वारा प्रदान किए गए 12 अंकों के विशिष्ट आधार नंबर को सिस्टम में दर्ज हो जाने के बाद, सत्यापन सुइट का सिंक्रोनस एपीआई इस आधार नंबर को इनपुट के रूप में लेगा और वास्तविक समय में उपयोगकर्ता पहचान की पुष्टि करेगा। यह व्यापारी को ग्राहक के लिंग, राज्य, आयु सीमा और आधार डेटाबेस में बनाए गए ग्राहक के पंजीकृत मोबाइल नंबर के अंतिम तीन अंक सत्यापित करने में भी सक्षम बनायेगा।

कैशफ्री पेमेंट्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सह-संस्थापक, आकाश सिन्हा ने कहा, “हम अपने मौजूदा सत्यापन सुइट में आधार सत्यापन को जोड़ने के साथ अपनी पेशकश का विस्तार करके प्रसन्न हैं। इस सुविधा से आधार के जरिए सुरक्षित और किफायती तरीकेसे आसानीपूर्वकऔर तेजी से पहचान सत्यापन किया जा सकेगा। हमारा सत्यापन सुइट ग्राहक केवाईसी और संबंधित सत्यापन प्रक्रियाओं को हमारे भागीदार व्यवसायों के लिए सुविधाजनक बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आधार सत्यापन के एकीकरण से उन सभी व्यवसायों को बहुत लाभ मिलेगा, जिन्हें अपनी उपयोगकर्ता सत्यापन आवश्यकताओं के लिए वास्तविक समय प्रक्रिया की आवश्यकता होती है। जब ग्राहक के अनुकूल और प्रभावी उत्पाद समाधान प्रदान करने की बात आती है तो कैशफ्री पेमेंट्स पथप्रदर्शक रहा है। हम अपने विशिष्ट उत्पादों के माध्यम से सभी हितधारकों को अधिक मूल्यवर्धन और समर्थन प्रदान करने के लिए अपना प्रयास जारी रखने की उम्मीद करते हैं।”

पेमेंट प्रोसेसर्स के बीच 50% से अधिक बाजार हिस्सेदारी के साथ, कैशफ्री पेमेंट्स आज अपने प्रोडक्ट पेआउट के साथ भारत में थोक वितरण में अग्रणी है। हाल ही में, भारत के सबसे बड़े ऋणदाता, एसबीआई ने मजबूत भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण में कंपनी की भूमिका को रेखांकित करते हुए कैशफ्री पेमेंट्स में निवेश किया। कैशफ्री पेमेंट्स कंपनी के उत्पादों को शक्ति प्रदान करने हेतु मुख्य भुगतान और बैंकिंग बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए सभी प्रमुख बैंकों के साथ निकटतापूर्वक मिलकर काम करता है और यह शॉपिफाई, विक्स, पेपाल, अमेज़न पे, पीटीएम और गूगल-पे जैसे प्रमुख प्लेटफॉर्म्स के साथ एकीकृत है। भारत के अलावा, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और संयुक्त अरब अमीरात सहित आठ अन्य देशों में कैशफ्री पेमेंट्स के उत्पादों का उपयोग किया जाता है।

About Manish Mathur