मणिपाल यूनिवर्सिटी जयपुर द्वारा जेकेके में ‘दर्पण 2022’ एग्जीबिशन का हुआ उद्घाटन

Editor- Manish Mathur

जयपुर, 16 अप्रेल 2022। मणिपाल यूनिवर्सिटी जयपुर (एमयूजे) के फैकल्टी ऑफ डिजाइन द्वारा जवाहर कला केंद्र (जेकेके) की सुकृति और सुदर्शन गैलरी में 3 दिवसीय एग्जीबिशन ‘दर्पण 2022’ का शुक्रवार को उद्घाटन हुआ। एग्जीबिशन का उद्घाटन प्रो. (डॉ.) मधुरा यादव, डीन, फैकल्टी ऑफ डिजाइन, एमयूजे व आर्किटेक्ट – प्लानर ने किया। यह एग्जीबिशन जनता के लिए 16 और 17 अप्रैल को सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक खुली रहेगी।

उद्घाटन के अवसर पर प्रो. (डॉ.) मधुरा यादव ने कहा कि डिजाइन हर जगह है और हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग है। यह हमारे ‘फील-गुड फैक्टर’ के लिए एक पैशन है जो हमारी गतिविधियों में उत्कृष्टता और दक्षता लाती है। बढ़ती जटिलता ने डिजाइन एज्यूकेशन को और अधिक चुनौतीपूर्ण बना दिया है। डवलपमेंट की प्रक्रिया में, डिजाइन का आर्किटेक्चर, प्लानिंग, फैशन, टेक्सटाइल्स, ग्राफिक्स, विजुअल कम्यूनिकेशन्स, फाइन आर्ट्स, इंटीरियर्स, मल्टीमीडिया और ज्वैलरी जैसे विभिन्न विषयों में विस्तार हुआ है। डिजाइन एज्यूकेशन को फिर से रीइन्वेंट करने की आवश्यकता है। यह इसी तरफ हमारा एक प्रयास है कि विषयों के बीच की दूरी को पाटने के लिए, हम मणिपाल यूनिवर्सिटी जयपुर (एमयूजे) में एक डिजाइन एज्यूकेशन मॉडल विकसित कर रहे हैं।

एग्जीबिशन में मणिपाल यूनिवर्सिटी जयपुर के फैकल्टी ऑफ डिजाइन के आर्किटेक्चर, इंटीरियर डिजाइन, फैशन डिजाइन और फाईन आर्ट्स के स्टूडेंट्स के कार्यों की झलक दिखाई जा रही है। इस एग्जीबिशन में एमयूजे के उत्कृष्ट फैकल्टी पैनल द्वारा प्रदान हर डोमेन में छात्रों की परिवर्तनकारी यात्रा को प्रदर्शित किया जा रहा है। स्टूडेंट्स द्वारा किए गए सामूहिक कार्यों का प्रदर्शन और व्याख्या एमयूजे में सिखाने और पढ़ाने के प्रोसेस को दर्शती है। यह छात्रों, समाज की जरूरतों, डिस्कवरी और इन्वेंशन्स के साथ-साथ सहयोगात्मक रूप से काम करने के लिए एक्सपोजर देगा।

About Manish Mathur