गोदरेज इंडस्ट्रीज ने गोदरेज कैपिटल लॉन्च किया

मुंबई, 11 अप्रैल, 2022: वित्तीय सेवा क्षेत्र में अपनी महत्वाकांक्षा को बढ़ाने के उद्देश्य से, गोदरेज इंडस्ट्रीज लिमिटेड (जीआईएल) ने आज गोदरेज कैपिटल लिमिटेड (जीसीएल) को लॉन्च किया। जीसीएल, जीआईएल की सहायक कंपनी है और यह गोदरेज हाउसिंग फाइनेंस (एचएफसी) एवं गोदरेज फाइनेंस लिमिटेड (एनबीएफसी) की होल्डिंग इकाई है। विश्व स्तरीय खुदरा वित्तीय सेवा व्यवसाय बनाने और 2026 तक 30,000 करोड़ रुपये की बैलेंस शीट बनाने के निकटवर्ती उद्देश्य के साथ, जीआईएल ने जीसीएल में 1,500 करोड़ रुपये की पूंजी का निवेश करने का वचन दिया है।

गोदरेज कैपिटल वर्तमान में मुंबई, बेंगलुरु, दिल्ली एनसीआर, अहमदाबाद और पुणे में मौजूद है और जल्द ही यह छह नए शहरों यथा जयपुर, चंडीगढ़, हैदराबाद, चेन्नई, इंदौर और सूरत में परिचालन शुरू करेगा।

इस प्रगति के बारे में प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, गोदरेज कैपिटल के अध्यक्ष, पिरोजशा गोदरेज ने कहा “गोदरेज कैपिटल गोदरेज समूह के समग्र विकास में एक महत्वपूर्ण स्तंभबनेगा। हमने 2020 में चुनिंदा भौगोलिक क्षेत्रों में होम लोन के साथ शुरुआत की। हमारी पेशकश की मजबूत ग्राहक स्वीकृति देखने के बाद, हम अपने वित्तीय सेवा उद्यम की संभावनाओं के बारे में बहुत आशावादी हैं और हम नए बाजारों में कदम रखेंगे और प्रमुख लक्षित क्षेत्रों एवं उपभोक्ता खंडों में अपनी पहुंच बढ़ाएंगे“।

कंपनी गृह ऋण और संपत्ति पर ऋण (एलएपी) सहित प्रत्याभूत ऋण को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेगी। इसके अतिरिक्त, व्यावसायिक और भौगोलिक आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए, इस बिजनेस का लक्ष्य इस वित्तीय वर्ष में अपनी टीम को 50% बढ़ाकर लगभग 500 लोगों तक करना है।

गोदरेज कैपिटल के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, मनीष शाह ने कहा, “हमने गोदरेज हाउसिंग फाइनेंस में डिजिटल रूप से वितरित डिजाइन योर ईएमआई और समग्र कॉन्टैक्टलेस सॉल्यूशंस जैसे अभिनव उत्पादों के माध्यम से सफलतापूर्वक डिजिटल-फर्स्ट दृष्टिकोण लागू किया है।” इसने हमें अपना विस्तार करने और किफायती आवास ऋण एवं अप्रत्याभूत ऋण के माध्यम से विभिन्न ग्राहक क्षेत्रों में अपनी सेवा पेशकशों को व्यापक बनाने के लिए प्रेरित किया है। हमारा सपना आने वाले वर्षों में गोदरेज कैपिटल को आधुनिक युग का अग्रणी खुदरा वित्तीय सेवा संस्थान बनाना है।”

गोदरेज कैपिटल, स्केलेबल ऑपरेशंस के लिए, प्रतिभा, प्रौद्योगिकी और विश्लेषिकी के माध्यम से क्षमताओं का निर्माण करने में निवेश कर रहा है जिससे व्यवसाय विकास को शक्ति मिलेगी।

About Manish Mathur