फरवरी-21 में बीटा वर्शन के लॉन्च के बाद इंस्टामोजो ने मासिक पेड ग्राहकों में दर्ज की 5 गुना बढ़ोतरी

बेंगलुरु, 1 अप्रैल  2022-  डी2सी कारोबारों के लिए एक फुल-स्टैक डिजिटल सॉल्यूशन प्रोवाइडर इंस्टामोजो ने फरवरी-21 से मासिक पेड ग्राहकों के रजिस्टेशन में 5 गुना वार्षिक वृद्धि दर्ज की। कंपनी ने अपने डिजिटल प्रोडक्ट सूट के साथ 2021 की शुरुआत में ई-कॉमर्स की दुनिया में प्रवेश किया, ताकि डी2सी ब्रांड अपने स्वतंत्र ऑनलाइन स्टोर को लॉन्च कर सकें। पिछले साल फरवरी में ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म के बीटा संस्करण के लॉन्च के बाद से, कंपनी ने सक्रिय स्टोरों में दोगुना और लेन-देन करने वाले स्टोरों में 3 गुना की वृद्धि देखी है। इनमें सबसे ज्यादा बढ़ोतरी टियर 2 और टियर 3 शहरों से दर्ज की गई है। ताजा रुझान बताता है कि छोटे व्यवसायों के मालिक अब डिजिटल स्टोर के मोर्चे पर शिफ्ट हो रहे हैं, इंस्टामोजो के वार्षिक राजस्व का 20 प्रतिशत ईकॉमर्स ऑनलाइन स्टोर से राजस्व द्वारा योगदान दिया जाता है (पिछले साल जनवरी में यह योगदान 2 फीसदी था)। कंपनी के पास वर्तमान में 2 मिलियन से अधिक छोटे व्यवसाय मालिकों का एक मर्चेन्ट बेस है।

इंस्टामोजो द्वारा हाल ही में की गई एक ई-कॉमर्स आउटलुक स्टडी में प्लेटफॉर्म ने फोन के माध्यम से लॉग इन करने वाले नए उपयोगकर्ताओं में 23 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। देश भर में इंटरनेट की पहुंच में वृद्धि ने घरेलू विकसित डी2सी ब्रांडों और उनके व्यवसायों के डिजिटलीकरण को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। साथ ही, इंस्टामोजो ने 2020 की तुलना में 2021 में महिला कारोबारियों की संख्या में 13.9 फीसदी की वृद्धि दर्ज की। अब इंस्टामोजो प्लेटफॉर्म पर कुल ऑनलाइन व्यवसायों का 40 प्रतिशत हिस्सा महिला कारोबारियों की तरफ से आ रहा है।

कंपनी की विकास यात्रा पर टिप्पणी करते हुए इंस्टामोजो के सीईओ और को-फाउंडर संपदा स्वैन ने कहा, ‘‘हम पूरे भारत में अधिक से अधिक उद्यमियों को और मजबूत बनाने की दिशा में लगातार काम कर रहे हैं, जिससे उन्हें डिजिटल और वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने में मदद मिल सके। हमारे ई-कॉमर्स सॉल्यूशंस के बीटा संस्करण के लॉन्च के बाद, हमें व्यापारियों की ओर से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। पिछले एक साल में कंपनी के सकारात्मक विकास को देखते हुए हम भारत में ऑनलाइन डीटीसी और उद्यमियों के विकास को और बढ़ावा देने के लिए तत्पर हैं। हम एसएमई और डीटीसी उद्यमियों का समर्थन करना जारी रखेंगे और अधिक महत्वपूर्ण व्यवसायों को जमीनी स्तर से ऑनलाइन रिटेल स्पेस में लाने के लिए पहुंच की सुविधा प्रदान करेंगे। इस तरह वे ई-कॉमर्स की विकास की गति को और तेज करने में सहायक साबित होंगे।’’

उन्होंने आगे कहा, ‘‘महामारी के कारण पिछले एक साल में समस्त क्षेत्रों को अनेक चुनौतियों का सामना करना पड़ा, हालांकि इस समय के दौरान उपभोक्ता व्यवहार में बदलाव ने ब्रांडों को अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए अपनी व्यावसायिक रणनीतियों पर पुनर्विचार करने के लिए भी मजबूर किया। इससे भी ऑनलाइन और डीटीसी स्पेस में कारोबारों की विकास यात्रा पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा। ई-कॉमर्स सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में से एक रहा है और स्पष्ट है कि यह टैक्नोलॉजी हमेशा कायम रहेगी।’’

इसके अतिरिक्त, यह देखा गया है कि 2021 में इंस्टामोजो पर साइन अप करने वाले 40 प्रतिशत उद्यमियों की सोशल मीडिया पर एक व्यावसायिक प्रोफ़ाइल थी। जैसे-जैसे अधिक उद्यमी और छोटे कारोबार स्वतंत्र रूप से ऑनलाइन बिक्री के फायदों से वाकिफ होते जाएंगे, डीटीसी मॉडल के जरिये न्यू नॉर्मल के माहौल में व्यापार में और अधिक वृद्धि होने की उम्मीद की जा सकती है। इसके अलावा, हाल ही में इंस्टामोजो के विक्रेता समुदायों के साथ किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि उनमें से 80 प्रतिशत ने सस्ते विकल्पों की तुलना में स्थायी उत्पादों को बेचना पसंद किया। यह इंगित करता है कि ई-कामर्स न केवल बढ़ रहा है बल्कि लेनदेन से परे भी विकसित हो रहा है।

About Manish Mathur