पुणे अल्टरनेट फ्यूल कॉन्क्लेव-2022 में महिंद्रा ने किया अपने इलेक्ट्रिक वाहनों की विस्तृत रेंज का प्रदर्शन

मुंबई, 04 अप्रैल, 2022- महिंद्रा समूह की इकाई महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड ने पुणे अल्टरनेट फ्यूल कॉन्क्लेव-2022 में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों की विस्तृत रेंज का प्रदर्शन किया है। इस रेंज में ट्रेओ ऑटो, ट्रेओ ज़ोर डिलीवरी वैन, ट्रेओ टिपर वेरिएंट, ई अल्फा मिनी टिपर वेरिएंट और एटमक्वाड्रिसाइकिल शामिल है। महिंद्रा के इलेक्ट्रिक वाहनों की यह रेंज स्मार्ट इंडिया की लास्ट माइल कनेक्टिविटी जरूरतों के लिए नए युग की इलेक्ट्रिक अर्बन मोबिलिटी सॉल्यूशन साबित हो रही है। महिंद्रा 73.4 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर श्रेणी में नंबर 1 कंपनी है।*  इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर्स की महिंद्रा रेंज पूरे भारत में ग्राहकों की सर्वाधिक पसंदीदा चॉइस है।

2020 ऑटो एक्सपो के बाद यह पहली बार है जब भारत में एकमात्र इलेक्ट्रिक क्वाड्रिसाइकिल एटम को प्रदर्शित किया जा रहा है। एटम को एक नए भारत को लुभाने के लिहाज से डिज़ाइन किया गया है और यह अंतिम छोर तक कनेक्टिविटी की सुविधा प्रदान करेगा। इसमें स्वच्छ, आरामदायक और स्मार्ट विशेषताओं का संयोजन मिलता है। महिंद्रा के नवीनतम इलेक्ट्रिक ड्राइव सिस्टम द्वारा संचालित एटम में स्पेशियस इंटीरियर है। इसके अलावा, मोनोकॉक बॉडी इसके जरिये सफर करने वालों के लिए एक सुरक्षित यात्रा को संभव बनाती है। प्रभावी और कुशल फ्लीट मैनेजमेंट के लिए एटम टेलीमैटिक्स कनेक्टिविटी से भी लैस है। एटम को इस वित्तीय वर्ष में लॉन्च किया जाएगा।

महाराष्ट्र के पर्यावरण एवं पर्यटन मंत्री श्री आदित्य ठाकरे ने कहा, ‘‘पुणे एक ऑटो हब है और इसलिए अल्टरनेट फ्यूल कॉन्क्लेव के लिए एक आदर्श स्थान है।’’ कॉन्क्लेव का आयोजन संयुक्त रूप से महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (एमआईडीसी), महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एमपीसीबी) और महरट्टा चैंबर ऑफ कॉमर्स इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर (एमसीसीआईए) द्वारा किया गया है। आयोजकों ने वाहनों के परेशानी मुक्त पंजीकरण को सुनिश्चित करने के लिए आरटीओ बूथ और फाइनेंस संबंधी आसान विकल्प प्रदान करने के लिए बैंक कियोस्क की सुविधा भी प्रदान की है।

एटम के साथ, महिंद्रा ई अल्फा मिनी टिपर को भी पहली बार जनता के सामने प्रदर्शित किया जाएगा। यह वाहन सफल और मजबूत ई अल्फा मिनी प्लेटफॉर्म पर आधारित है। यह वाहन इस तरह से अद्वितीय है कि इसमें गीले और सूखे कचरे के लिए अलग-अलग जगह है। यह एक जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम और 7 डिग्री की ग्रेडेबिलिटी प्रदान करता है। टिपिंग एंगल 40 डिग्री है। ई अल्फा मिनी टिपर भी 1.5 केडब्ल्यू की पीक पावर के साथ आता है और एक बार चार्ज करने पर इसकी ड्राइविंग रेंज 80 किमी की होती है। यह 310 किलो की लोडिंग क्षमता प्रदान करता है।

एक और 3-व्हीलर ईवी, जिसे पहली बार लोगों के सामने प्रदर्शित किया जा रहा है, वह है- महिंद्रा ट्रेओ टिपर। यह लिथियम-आयन 3-व्हीलर लोकप्रिय महिंद्रा ट्रेओ प्लेटफॉर्म पर आधारित है और इसमें बिना कचरा पात्र के 578 किलोग्राम का पेलोड है। ट्रेओ टिपर में उद्योग में सर्वश्रेष्ठ पावर (8 केडब्ल्यू) और टॉर्क (42 एनएम) है। फुल चार्ज करने के लिए चार्जिंग का समय सिर्फ 3 घंटे 50 मिनट है। यह 3 साल, 80,000 किमी की वारंटी के साथ आ रहा है।

इवेंट के बारे में महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के सीईओ सुमन मिश्रा ने कहा, ‘‘महिंद्रा अपने ग्राहकों को प्रोडक्ट्स की एक व्यापक रेंज प्रदान करता है। हम देश में नंबर एक इलेक्ट्रिक ऑटोमेकर हैं और पुणे अल्टरनेट फ्यूल कॉन्क्लेव-2022 न केवल तकनीकी रूप से उन्नत वाहनों को प्रदर्शित करने के लिए एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म प्रदान करता है, बल्कि ग्राहकों को उनका अनुभव करने की सुविधा भी देता है।’’

About Manish Mathur