एनपीसीआई देशभर से 250 से अधिक इंजीनियरिंग ट्रेनीज की भर्ती करेगा और उन्हें ट्रेनिंग देगा

मुंबई, 23 अप्रैल, 2022- नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने देशव्यापी भर्ती अभियान की घोषणा की है, जिसका उद्देश्य देश भर से 250 से अधिक विश्व स्तरीय स्नातक इंजीनियरिंग प्रशिक्षुओं (जीईटी) की भर्ती करना है। भर्ती अभियान के हिस्से के रूप में एनपीसीआई एक प्रतिष्ठित संस्थान से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग (एआई / एमएल) या ब्लॉकचैन में पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) सर्टिफिकेशन हासिल करने के लिहाज से जीईटी के लिए ‘लर्न डीपटेक व्हाइल यू अर्न’ कार्यक्रम भी पेश करेगा। जीईटी को उन्हें दिए जा रहे वेतन पैकेज के अलावा 1 साल के पीजी कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने का अवसर मिलेगा।

इस प्लेसमेंट ड्राइव के माध्यम से एनपीसीआई का लक्ष्य प्रतिभाशाली लोगों को आकर्षित करना है। नए शामिल जीईटी को भारत भर के प्रमुख मेट्रो शहरों में एनपीसीआई की विश्व स्तरीय कार्यालय सुविधाओं में रखा जाएगा। हाल ही ग्रेजुएशन पूरा करने वाले उम्मीदवारों को लाइव प्रोजेक्ट्स पर काम करने का मौका मिलेगा जहां उन्हें यूपीआई, रुपे और फास्टैग जैसे टॉप-नोच प्रोडक्ट्स पर काम करने को मिलेगा जो हर दिन लाखों लोगों के जीवन को छूते हैं। इस तरह ग्रेजुएट इंजीनियरिंग ट्रेनीज को देश के सर्वश्रेष्ठ और तकनीकी रूप से विशेषज्ञ लोगों के एक असाधारण स़हकर्मी समूह का हिस्सा बनने का अवसर भी मिलेगा। ग्रेजुएट इंजीनियरिंग ट्रेनीज को 550 से अधिक डोमेन विशेषज्ञों की एक मजबूत टैक्नोलॉजी टीम के साथ काम करने का मौका भी हासिल होगा। इस दौरान वे ऐसे इनोवेशन भी कर सकेंगे, जो एनपीसीआई को ‘डिजिटल पेमेंट्स फॉर ऑल’ के अपने विजन को साकार करने में मदद कर सकते हैं।

इस पहल का उद्देश्य रिटेल पेमेंट्स को उन्नत करने के लिए शिक्षा और टैक्नोलॉजी के शक्तिशाली  मेल का लाभ उठाना, दर्शकों की पहुंच को व्यापक बनाना और परेशानी मुक्त, आर्थिक रूप से स्वतंत्र भारत के लिए अधिक दक्षता का निर्माण करना है। जीईटी के कंधों पर ऐसे इनोवेशन तैयार करने का दायित्व होगा, जिनके माध्यम से लोग सिर्फ एक बटन के क्लिक के माध्यम से वित्त और डिजिटल भुगतान प्रणाली तक पहुंच सकेंगे।

श्री निशीथ चतुर्वेदी, चीफ ह्यूमन रिसोर्स एंड एडमिन, एनपीसीआई ने कहा, ‘‘इस पहल के माध्यम से, हम एनपीसीआई में युवा इनोवेटर्स के लिए उच्च प्रभाव वाले करियर के अवसर पैदा करना चाहते हैं, ताकि वे भुगतान क्षेत्र में सफल तकनीक विकसित करने में योगदान दे सकें। हम देश के टैक्नोलॉजी एक्सपर्ट लोगों के साथ काम करना जारी रखेंगे, ताकि लाखों भारतीयों के लिए भुगतान संबंधी आसान और सुविधाजनक तरीके पेश कर सकें।’’

श्री विशाल आनंद कण्वती, चीफ मार्केट इनोवेशन, एनपीसीआई ने कहा, ‘‘अधिक ग्राहकों की सेवा करने के लिए, हम अपनी टीमों का विस्तार कर रहे हैं और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में प्रतिभाशाली लोगों की तलाश कर रहे हैं ताकि हम सामूहिक रूप से भारत के डिजिटल भुगतान सिस्टम को अगले स्तर पर ले जा सकें। हमारा मानना है कि युवा प्रतिभाओं को बढ़ावा देना और उनका कौशल विकास करना भारत में सही अर्थों में एक डिजिटल भुगतान सिस्टम का निर्माण करने की दिशा में एक महत्वपूर्णकदम है।’’

जीईटी के लिए आवेदन खुले हैं और आवेदन की प्रक्रिया 28 अप्रैल को बंद हो जाएगी। 2021 और 2022 बैच के इंजीनियरिंग स्नातक एनपीसीआई की वेबसाइट पर करियर पेज के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

 

About Manish Mathur