सेन्को गोल्ड लिमिटेड ने सेबी के यहाँ 525 करोड़ रु. के आईपीओ के लिए सेबी के पास डीआरएचपी फाइल किया

सेन्को गोल्ड लिमिटेड, जो पांच दशकों से अधिक की विरासत के साथ अखिल भारतीय आभूषण खुदरा विक्रेता कंपनी है और टीआरए की ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट 2020 के अनुसार दूसरा सबसे भरोसेमंद आभूषण ब्रांड है, ने पूंजी बाजार नियामक, सेबी के यहाँ ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) फाइल किया है। यह डीआरएचपी आईपीओ के जरिए 525  करोड़ रुपये जुटाने के लिए फाइल किया गया है ।

सेन्को गोल्ड के आईपीओ में कुल 325 करोड़ रु. तक के इक्विटी शेयर्स का फ्रेश इश्यू और विक्रेता शेयर धारक – एसएआईएफ पार्टनर्स इंडिया IV लिमिटेड के कुल 200 करोड़ रु. तक के इक्विटी शेयर्स का ऑफर फॉर सेल शामिल है ।

कंपनी ने फ्रेश इश्यू से होने वाली 240 करोड़ रु. की शुद्ध आय का उपयोग कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं के लिए और शेष सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए करने का प्रस्ताव दिया है ।

इसके अलावा, कंपनी कुल 65 करोड़ रु. तक के इक्विटी शेयरों के प्री – आईपी ओप्लेसमेंट पर विचार कर सकती है। यदि प्री – आईपीओ प्लेसमेंट किया जाता है, तो प्री – आईपीओ प्लेसमेंट से जुटाई गई राशि फ्रेश इश्यू से घटा दी जायेगी ।

क्रिसिल की एक रिपोर्ट के अनुसार, कोलकाता स्थित मुख्यालय वाला सेन्को गोल्ड लिमिटेड, जो ‘सेन्को गोल्ड एंड डायमंड्स’ नाम के बैनर तले काम करता है, स्टोर की संख्या के आधार पर भारत के पूर्वी क्षेत्र का सबसे बड़ा संगठित आभूषण खुदरा विक्रेता है। इसके अलावा पूर्वी भारत स्थित आभूषण खुदरा विक्रेताओं के बीच यह एक ऐसा ब्रांड है जिस की गैर – पूर्वी राज्यों में सब से व्यापक भौगोलिक मौजूदगी है।

सेन्को गोल्ड के पास वर्तमान में 127 शोरूम (70 कंपनी संचालित शोरूम और 57 फ्रेंचाइजी शोरूम) हैं, जिनका कुल क्षेत्रफल लगभग 393,342 वर्ग फीट है। ये शोरूम्स भारत के 13 राज्यों के 89 शहरों में मौजूद हैं । इसके कुछ फ्रेंचाइजी शोरूम महानगरों और टियर -1 के अलावा अन्य क्षेत्रों में स्थित हैं, जोटियर -2 और टियर -3 स्थानों पर अधिक पहुंच प्रदान करते हैं। यह अपनी वेबसाइट www.sencogoldanddiamonds.com सहित विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफार्मों के माध्यम से उत्पादों की बिक्री करता है। कंपनी का एक निर्माण संयंत्र भी है जो पश्चिम बंगाल के हावड़ा के गेम्स एंड ज्वेलरी पार्क, अंकुर हाटी में स्थित है।

30 नवंबर, 2021 को समाप्त आठ महीनों के लिए इसका समेकित आधार पर परिचालन से प्राप्त राजस्व 2467  करोड़ रुपए रहा, जब किसमान अवधि का लाभ 100 करोड़ रु. के आंकड़े को पार कर गया।

इस ऑफर के बुकरनिंग लीड मैनेजर्स में आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड, एंबिट प्राइवेट लिमिटेड और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड शामिल हैं। इक्विटी शेयरों को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है।

 

About Manish Mathur