0000_Vi_Corp_English_KV

वी भारत के युवाओं को बना रहा है रोज़गार और कौशल के अवसरों के साथ सक्षम

अपनी डिजिटल पेशकश के साथ भारतीय युवाओं को करियर में मदद करने के लिए डिजिटल स्टार्ट-अप्स और डोमेन विशेषज्ञों जैसे- अपना, एनगुरू और परीक्षा के साथ की साझेदारी

करियर और जीवन में सफलता हासिल करने के लिए अच्छी नौकरी और सही कौशल का होना बहुत ज़रूरी है। भारत के अग्रणी दूरसंचार सेवा प्रदाता वी ने भारतीय युवाओं को नौकरी ढूंढने में मदद करने, उन्हें रोज़गार में सक्षम बनाने और सरकारी नौकरियों की तैयारी में सहयोग प्रदान करने के लिए कुछ अनूठी पेशकश की हैं।

अपने उपभोक्ताओं की महत्वाकाक्षाओं को पूरा करने और बेहतर कल के निर्माण में मदद करने के लिए वी जॉब्स एण्ड एजुकेशन ने भारत के सबसे बड़े जॉब सर्च प्लेटफॉर्म ‘अपना’, अग्रणी इंग्लिश लर्निंग प्लेटफॉर्म ‘एनगुरू’ और सरकारी नौकरी की परीक्षा की तैयारी कराने वाले प्लेटफॉर्म ‘परीक्षा’ के साथ साझेदारी की है।

प्राथमिक तौर पर भारत में बड़ी संख्या में प्रीपेड यूज़र्स को ध्यान में रखते हुए वी ऐप पर वी जॉब्स एण्ड एजुकेशन, युवाओं को नौकरी तलाश करने, अंग्रेज़ी बोलने के कौशल में सुधार लाने और सरकारी नौकरी की परीक्षा में तैयारी के लिए वन-स्टॉप समाधान उपलब्ध कराता है तथा उनके करियर के सपनों को साकार करने में मदद करता है।

इस अनूठे लॉन्च पर बात करते हुए अवनीश खोसला, सीएमओ, वोडाफ़ोन आइडिया लिमिटेड ने कहा, ‘‘टुगेदर फॉर टुमॉरो यानि आने वाले कल को एक साथ मिलकर बेहतर बनाने’ के ब्राण्ड के वादे के अनुसार वी में हम उपभोक्ताओं की रोज़मर्रा की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए प्रयासरत रहते हैं। हमारा मानना है कि हम उनके जीवन की सभी ज़रूरतों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। भारत के युवाआंे की बात करें तो अच्छी नौकरी पाना और रोज़गार में सक्षम बनना उनका मुख्य सपना होता है। आज के दौर में अच्छी नौकरी पाने के लिए डिजिटल कौशल और अच्छी अंग्रेज़ी बोलना बहुत ज़रूरी है। इसके अलावा बड़ी संख्या में युवा, खासतौर पर दूसरे और तीसरे स्तर के शहरों के युवा सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं। युवाओं की इन्हीं ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए हमने अपना, एनगुरू और परीक्षा के साथ साझेदारी में वी जॉब्स एण्ड एजुकेशन की अवधारणा पेश की है। हमें विश्वास है कि हमारे इन अनूठे समाधानों के साथ वी के उपभोक्ता आज के प्रतिस्पर्धी दौर में अपने करियर के सपनों को साकार कर सकेंगे।’’

1. वी ऐप पर वी जॉब्स एण्ड एजुकेशन के साथ अब नौकरी ढूंढना हुआ बेहद आसानः
स्टेट ऑफ मोबाइल 2022 रिपोर्ट के अनुसार आने वाले समय में दुनिया भर में मोबाइल यूज़र्स के लिए जॉब सर्च, टॉप कैटेगरी होगी। बीसीजी और माइकल एण्ड सूसन डैल फाउन्डेशन की संयुक्त रिपोर्ट ‘Unlocking the Potential of the Gig Economy in India’ के मुताबिक अर्थव्यवस्था में सुधार के कारण अकेले गैर-कृषि सेक्टर में 90 मिलियन तक नौकरियां उत्पन्न होंगी।

वी ऐप पर वी जॉब्स एण्ड एजुकेशन अपना के साथ साझेदारी में युवाओं को भारत की सबसे बड़ी जॉब लिस्टिंग मुफ्त में उपलब्ध कराता है। इससे उम्मीदवार के लिए नियोक्ता के साथ जुड़ने और इंटरव्यू की संभावना दोगुनी हो जाती है, इस तरह युवाओं के लिए नौकरी ढूंढना बेहद आसान हो जाता है। यह सर्विस वी के सभी उपभोक्ताओं के लिए बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के उपलब्ध है।

साझेदारी के बारे में बात करते हुए निर्मित पारीख, सीईओ एवं संस्थापक,apna.co ने कहा, ‘‘पिछले कुछ महीनों में अपना ने देश के विभिन्न हिस्सों में 350 मिलियन से अधिक इंटरव्यूज़ और प्रोफेशनल इंटरैक्शन करवाए हैं। यह वी जैसे अग्रणी दूरसंचार सेवाओं प्रदाताओं द्वारा देश के हर कोने में इंटरनेट की पहुंच के कारण ही संभव हो पाया है। इंटरनेट की पहुंच बढ़ने से न सिर्फ लोगों के लिए नौकरियां सुलभ हुई हैं, बल्कि पेशेवरों के बीच का अंतर भी कम हुआ है। हमंे विश्वास है कि अपने प्लेटफॉर्म के ज़रिए आने वाले सालों में हम इस अंतर को पूरी तरह से दूर कर सकेंगे। हम लाखों भारतीयों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के प्रयास जारी रखे हुए हैं। ऐसे में अग्रणी दूरसंचार सेवा प्रदाता वी के साथ साझेदारी करते हुए हमें बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है। हमारी यह साझेदारी देश के युवाओं को उनके घर के आस-पास नौकरियां ढंूढकर डिजिटल रूप से सक्षम बनाने में मददगार साबित होगी।’’

2. वी ऐप पर वी जॉब्स एण्ड एजुकेशन के साथ अब अंग्रेज़ी सीखना बेहद आसानः

अगर नौकरी ढूंढने वाला उम्मीदवार अच्छी अंग्रेज़ी बोलना जाता है, तो उसे नौकरी ढूंढने में आसानी होती है। साथ ही वह बेहतर वेतन पा सकता है और करियर में जल्द तरक्की कर सकता है।

वी जॉब्स एण्ड एजुकेशन अग्रणी लर्निंग प्लेटफॉर्म ‘एनगुरू’ के साथ साझेदारी में विशेषज्ञों द्वारा संचालित अनलिमिटेड इंटरैक्टिव लाईव क्लासेज़ का 14 दिन का फ्री ट्रायल देता है। ट्रायल अवधि के बाद उम्मीदवार 15 से 20 फीसदी छूट के साथ इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल जारी रख सकते हैं। यूज़र रु 1500 कीमत वालेे इंटरैक्टिव, गेमीफाईड, उद्योग-विशिष्ट सेल्फ-लर्निंग मोड्युल्स को भी निःशुल्क इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस साझेदारी के बारे में बात करते हुए उदित हिंदुजा, सीओओ, एनगुरू ने कहा, ‘‘वी के उपभोक्ताओं को मोबाइल-फर्स्ट, किफायती एवं गुणवत्तापूर्ण इंग्लिश लर्निंग प्रोग्राम उपलब्ध कराने के लिए वी के साथ साझेदारी करते हुए हमें बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है। एनगुरू की लाईव क्लासेज़ के माध्यम से यूज़र अब देश भर के विशेषज्ञ अध्यापकों एवं छात्रों के साथ अंग्रेज़ी बोलने का अभ्यास कर सकेंगे, अंग्रेज़ी के विभिन्न स्तरों के लिए ये क्लासेज़ दिन भर उपलब्ध होंगी।

3. वी ऐप पर वी जॉब्स एण्ड एजुकेशन के साथ अब सरकारी नौकरी की परीक्षाओं की तैयारी हुई बेहद आसानः

भारत में सरकारी नौकरियों की मांग हमेशा से अधिक रही है। हर साल लाखों युवा सरकारी नौकरियों की परीक्षा के लिए तैयारी करते हैं।

वी के यूज़र्स के लिए सरकारी नौकरियों के आवेदन की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए वी जॉब्स एण्ड एजुकेशन परीक्षा के साथ साझेदारी में केन्द्र/राज्य सरकार की नौकरियों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ‘परीक्षा’ का एक माह का मुफ्त सब्सक्रिप्शन देता है। इसमें 150 सेे अधिक परीक्षाओं के लिए अनलिमिटेड मॉक टेस्ट शामिल हैं। मुफ्त सब्सक्रिप्शन की अवधि खत्म होने के बाद यूज़र मात्र / 249 प्रति वर्ष की मामूली कीमत पर इन सेवाओं का लाभ उठाना जारी रख सकते हैं।

इस साझेदारी के बारे में बात करते हुए विक्रम शेखावत, सह-संस्थापक, परीक्षा ने कहा, ‘‘परीक्षा सबसे बड़ा और सबसे तेज़ी से विकसित होता प्लेटफॉर्म है, जो शिक्षा के लोकतांत्रीकरण के साथ सरकारी परीक्षाओं की तैयारी को हर किसी के लिए आसान बनाने के लिए प्रयासरत है। यह प्लेटफॉर्म सरकारी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले हर उम्मीदवार को प्रासंगिक, भरोसेमंद, गुणवत्तापूर्ण कंटेंट उपलब्ध कराता है। सबसे बड़े और सबसे भरोसेमंद टेलीकॉम पार्टनर के सथ साझेदारी हम हम अपने लक्ष्य की दिशा में तेज़ी से आगे बढ़ सकेंगे और भारत में सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन करने वाले 75 मिलियन उम्मीदवारों के लिए मौजूद खामियों को दूर कर सकेंगे। यह साझेदारी नए दौर की डिजिटल पुस्तक की तरह काम करेगी, तथा समाज के निम्नतम वर्ग पर सबसे बड़ा प्रभाव उत्पन्न करेगी।’’

वी ने अपने यूज़र्स को डिजिटल पेशकश की व्यापक रेंज उपलब्ध कराने और उन्हें बदलते समय के साथ निरंतर आगेे बढ़ते रहने में मदद करने की रणनीति के तहत ये तीनों साझेदारियां की हैं।

यूज़र गूगल प्लेस्टोर या एप्पल स्टोर से वी ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

About Manish Mathur