अपस्टॉक्स के माध्यम से पांच आसान चरणों के जरिये एलआईसी आईपीओ में निवेश कैसे करें

Editor- Manish Mathur

अनेक भारतीय स्टार्टअप और कंपनियां रूस-यूक्रेन संकट से प्रभावित हुई हैं, जिसके कारण शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव आया है। वैश्विक स्थिति के कारण आईपीओ योजनाओं को भी विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ा। हालांकि जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के बहुप्रतीक्षित प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम  (आईपीओ) के 4 मई को खुलने और 9 मई 2022 को बंद होने की संभावना है। एंकर निवेशकों के लिए आईपीओ 2 मई 2022 को खुलेगा।

एलआईसी के आईपीओ का आकार अनुमानित ₹60,000 करोड़ से घटाकर ₹20,557 करोड़ कर दिया गया है। एलआईसी के आईपीओ के आकार में कटौती के पीछे मुख्य कारणों में यूक्रेन-रूस संकट, भारतीय बाजार से विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) द्वारा अपने निवेश की निकासी करना और मुद्रास्फीति और ब्याज दरों में वैश्विक वृद्धि शामिल हैं।

संशोधित डीआरएचपी के अनुसार, सेबी ने पिछले मसौदे में उल्लिखित 5 प्रतिशत के बजाय 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बिक्री को मंजूरी दी है। एलआईसी के आईपीओ से चालू वित्त वर्ष में बजटीय विनिवेश आय में एक बड़ा योगदान देने की उम्मीद है।

अपस्टॉक्स जैसे निवेश प्लेटफॉर्म अपने प्लेटफॉर्म के जरिए आईपीओ में निवेश करने का विकल्प दे रहे हैं। अपस्टॉक्स 9.5 मिलियन से अधिक ग्राहकों के साथ भारत के सबसे बड़े निवेश प्लेटफार्मों में से एक है। इसकी स्थापना सभी भारतीय निवेशकों के लिए वित्तीय निवेश को सरल, न्यायसंगत और सुलभ बनाने के लक्ष्य के साथ की गई थी।

अपस्टॉक्स के माध्यम से आईपीओ में निवेश करने के लिए यहां 5 सरल चरण इस प्रकार हैं-

1- अपस्टॉक्स एप्लिकेशन या वेबसाइट पर अपने विवरणों के साथ लॉग इन करें।

2- उस आईपीओ का चयन करें जिसमें आप निवेश करना चाहते हैं और उसी के लिए अपना आवेदन पत्र भरें।

3- उपलब्ध मूल्य सीमा के भीतर अधिकतम 3 बोलियां जोड़ें।

4- अपने आवेदन की पुष्टि करें।

5- यूपीआई मैंडेट को स्वीकार करें और अपने मोबाइल यूपीआई ऐप के माध्यम से फंड ब्लॉक करें।

अपस्टॉक्स उपयोगकर्ता व्हाट्सएप के माध्यम से भी आईपीओ के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह अपनी तरह की पहली विशेषता है। चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका इस प्रकार है–

1- व्हाट्सएप नंबर (+91 93212 61102) पर ‘हाय’ कहें, जो विशेष रूप से आईपीओ एप्लीकेशंस से संबंधित है, और ‘आईपीओ’ पर क्लिक करें।

2- ‘येस, प्रोसीड’ का चयन करके अपने नंबर की पुष्टि करें, या यदि आप अपना नंबर बदलना चाहते हैं तो ‘नहीं, नंबर बदलें’ पर क्लिक करें।

3- अब आपको भेजे गए 6 अंकों के ओटीपी को दर्ज करके अपना नंबर सत्यापित करें।

4- सत्यापन के बाद, आपको नवीनतम आईपीओ का विवरण प्राप्त होगा। सूची से उस आईपीओ का चयन करें जिसे आप पूर्व-आवेदन/आवेदन करना चाहते हैं

5- अब, आगे बढ़ने के लिए, ‘एप्लाई नाऊ’ का चयन करें और यदि आप अन्य आईपीओ देखना चाहते हैं तो ‘व्यू अदर आईपीओ’ चुनें।

6- अब आपको वह मूल्य दर्ज करने के लिए कहा जाएगा जिस पर आप अपनी बोली लगाना चाहते हैं।

7- अब सूची में से चुनें कि आप 1-9 के बीच कितने लॉट के लिए आवेदन करना चाहते हैं। यदि आप 9 से अधिक लॉट का चयन करना चाहते हैं तो ‘मोर’ पर क्लिक करें और दी गई सीमा से अधिकतम संख्या में लॉट का उल्लेख करें।

8- अब आपको अपने बोली विवरण का सारांश दिखाई देगा। आगे बढ़ने के लिए, ‘प्रोसीड’ चुनें या यदि आप कुछ बदलना चाहते हैं तो ‘चेंज बिड’ चुनें

9- इसके बाद, आपको अपनी यूपीआई आईडी दर्ज करनी होगी

10- अपना आईपीओ आवेदन जमा करने के लिए ‘एक्सेप्ट एंड प्रोसीड’ का चयन करें या यदि आप अपना विचार बदलते हैं और आईपीओ के लिए आवेदन नहीं करना चाहते हैं तो ‘डिक्लाइन’ चुनें।

11- इन सभी चरणों को पूरा करने के बाद, आप किसी भी समय और कहीं से भी व्हाट्सएप चैट से अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

About Manish Mathur