BharatPe Logo

भारतपे ने मर्चेन्ट्स के लिए लॉन्च किया इनवेस्टमेंट प्लेटफॉर्म

नई दिल्ली, 18 मई, 2022- भारत की सबसे तेजी से बढ़ती फिनटेक कंपनियों में से एक भारतपे ने आज अपने मर्चेंटपार्टनर्स के लिए इन्वेस्टमेंटप्लेटफॉर्मलॉन्च करने की घोषणा की। यह अपनी तरह का अनूठा प्लेटफॉर्म है, जिसके जरिये आरबीआई द्वारा विनियमित संस्थाएं अपने निवेश संबंधी प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग पूरे देश में 8 मिलियन से अधिक भारतपे व्यापारियों के लिए कर सकेंगी। पहले चरण में कंपनी प्लेटफॉर्म पर अपने भागीदारों के साथ पी2पी निवेश और बैंक जमा उत्पादों के साथ लाइव होने जा रही है। वर्तमान में, पी2पी निवेश उत्पाद आरबीआई द्वारा विनियमितएनबीएफसी- लेनदेन क्लब और लिक्विलोन्स के माध्यम से संचालित किया जा रहा है। भारतपे अपने व्यापारियों को यूनिटीस्मॉल फाइनेंस बैंक की सावधि जमा में निवेश करने का विकल्प प्रदान करने पर भी काम कर रहा है। पायलट की सफलता के आधार पर, भारतपे का लक्ष्य अब इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से अगले 12 महीनों में 20 लाख से अधिक मर्चेन्टपार्टनर्स के लिए निवेश की सुविधा प्रदान करना है।

भारतपेमर्चेंट्सभारतपेऐप पर ‘इनवेस्टमेंट’ टैब पर क्लिक करके ‘इनवेस्टमेंटप्लेटफॉर्म’ तक पहुंच सकेंगे। लेनदेन क्लब और लिक्विलोन्स द्वारा निवेश की पेशकश के तहत व्यापारी पी2पी प्लेटफॉर्म के साथ एक ऋणदाता के रूप में पंजीकरण कर सकेंगे और इन प्लेटफार्मों पर ऋण के लिए अपना पैसा उपलब्ध कराएंगे। पी2पी ऋण देने वाले उत्पाद के साथ, व्यापारियों के पास पहले चरण में 12प्रतिषत प्रति वर्ष तक का ब्याज अर्जित करने का विकल्प होगा और सावधि जमा प्रोडक्ट पर वे लगभग 8प्रतिषत ब्याज अर्जित कर सकेंगे। भारतपे का इरादा निवेश प्लेटफॉर्म पर पेशकशों में और विविधता लाने और आने वाले महीनों में म्यूचुअलफंड, ईटीएफ आदि सहित सिंगलविंडो के तहत निवेश उत्पादों की एक श्रृंखला की पेशकश करने का है।

इनवेस्टमेंटप्लेटफॉर्म की लॉन्चिंग पर बोलते हुए भारतपे के सीईओ श्री सुहैल समीर ने कहा, ‘‘पिछले 2 से अधिक वर्षों में हमें आरबीआई द्वारा विनियमित पी2पी एनबीएफसी के साथ साझेदारी में पेश किए जा रहे पी2पी ऋण उत्पाद को लेकर षानदाररेस्पॉन्स मिला है। इनवेस्टमेंटप्लेटफॉर्म के लॉन्च के साथ, हम अपने व्यापारियों को चुनने के लिए निवेश के ढेर सारे विकल्प देने का इरादा रखते हैं। हमारा मानना है कि यह व्यापारी होना चाहिए जिसके पास यह तय करने की शक्ति हो कि वह किस निवेश प्रोडक्ट में और किस भागीदार के साथ निवेश करना चाहता है। अब यूनिटीस्मॉल फाइनेंस बैंक के चालू होने के साथ, हम अपने व्यापारियों के लिए बैंकों द्वारा पेश किए जाने वाले निवेश उत्पादों की एक श्रृंखला को जोड़ने की भी उम्मीद कर रहे हैं।’’

सुहैल ने कहा, ‘‘हम इस श्रेणी के बारे में उत्साहित हैं और हमें विश्वास है कि यह उत्पाद हमारे मर्चेंटपार्टनर्स के लिए जबरदस्त वैल्यूएड करेगा। इसे सफल बनाने के लिए, हम आने वाले महीनों में निवेश श्रेणियों में कई साझेदार जोड़ेंगे। हम पारंपरिक और नए युग के निवेश प्रोडक्ट्स में अपने मर्चेंट भागीदारों को सर्वश्रेष्ठ श्रेणी में, सरल और सुरक्षित निवेश अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। मेरा उद्देश्य भारतपे के इनवेस्टमेंटप्लेटफॉर्म को देश के लाखों ऑफलाइन खुदरा विक्रेताओं के लिए सबसे अधिक मांग वाला निवेश माध्यम बनाना है।’’

आज भारतपे तेजी से आगे बढ़ रहा है। हाल ही समाप्त हुए वित्तीय वर्ष में कंपनी ने भुगतान टीपीवी में 2.5 गुना वृद्धि, राजस्व में 4 गुना वृद्धि, ऋण सुविधा में 5 गुना वृद्धि और पीओएस व्यवसाय में पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 3 गुना वृद्धि दर्ज की है। कंपनी का बीएनपीएलप्रोडक्टपोस्टपे, लॉन्च के केवल 6 महीनों में टीपीवी में यूएस60 मिलियन डॉलर के टीपीवी के साथ भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाला बीएनपीएल उत्पाद है। कंपनी पे चालू वित्त वर्ष के अंत तक 300 शहरों में विस्तार करने और 30 अरब अमेरिकी डॉलर के टीपीवी का लक्ष्य रखा है।

About Manish Mathur