मीशो प्लेटफॉर्म पर विक्रेताओं की संख्या 6 लाख के पार पहुँची, लगभग आधे विक्रेता विशिष्ट

राष्ट्रीय, 24 मई, 2022: भारत की सबसे तेजी से बढ़ती इंटरनेट कॉमर्स कंपनी, मीशो ने घोषणा की कि उनके प्लेटफॉर्म पर पंजीकृत विक्रेताओं की संख्या 6 लाख के पार पहुँच चुकी है और अप्रैल 2021 के बाद से इस संख्या में 7 गुनी वृद्धि हुई है। पिछले एक साल में कंपनी द्वारा शुरू की गई इंडस्ट्री की कुछ प्रथम पहलों जैसे शून्य कमीशन और शून्य जुर्माना के परिणामस्वरूप मीशो से जुड़ने वाले छोटे व्यवसायों की संख्या बढ़ी है।

इनमें से आधे से अधिक विक्रेता केवल मीशो से परिचालन करते हैं, जिससे यह देश भर के छोटे और मध्यम व्यवसायों का पसंदीदा ई – कॉमर्स प्लेटफॉर्म बन गया है।

मीशो के कुल विक्रेताओं में 70% सेअधिकविक्रेताअमृतसर, राजकोट और सूरत जैसे टियर 2+ शहरों से हैं। कंपनी जनवरी 2021 से ~1 लाख छोटे व्यवसाय के मालिकों को लखपति और 5,000 से अधिक को करोड़पति बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। विक्रेताओं को विशाल और विविधीकृत ग्राहक आधार की आवश्यकताएं पूरी करने में सक्षम बनाए जाने से उनकी कमाई क्षमता बढ़ गई है।

इस वृद्धि पर टिप्पणी करते हुए, लक्ष्मीनारायण स्वामीनाथन, सीएक्सओ, सप्लाई ग्रोथ, मीशो ने कहा, हम एक ऐसे प्लेटफॉर्म का निर्माण कर रहे हैं जो एमएसएमई को उच्च विकास और लाभ मार्जिन अर्जित करने में सक्षम बनाए। मीशो पर विक्रेताओं के राजस्व में अप्रैल 2021 के बाद से तीन गुनी वृद्धि हुई है। यह देखना बेहद संतोषजनक है कि मीशो छोटे व्यवसायों को उनकी पूरी क्षमता तक पहुंचने में मदद कर रहा है। जब हम कहते हैं कि हम इंटरनेट कॉमर्स के उपयोग के लिए सभी को सक्षम बना रहे हैं, तो इसका मतलब यह भी है कि हम विक्रेताओं के लिए समान आधार बना रहे हैं। आज, मीशो ही एकमात्र ऐसा प्लेटफॉर्म है जो न तो टियर्स के आधार पर विक्रेताओं को अलग करता है, न ही हमारे पास निजी लेबल या होलसेल की कोई भूमिका है। विक्रेताओं के अनुकूल हमारी पहलों के माध्यम से, हम 100 मिलियन छोटे व्यवसायों को ऑनलाइन सफल होने में सक्षम बनाने के अपने दृष्टिकोण को आगे बढ़ाना जारी रखेंगे।

मीशो ने मजबूत डेटा – समर्थित मॉडल बनाए हैं जिन्होंने उपयोगकर्ता के अनुकूल अनुभव बनाने, विक्रेताओं की समस्याओं को हल करने और ई – कॉमर्स पारिस्थितिकी तंत्र में अधिक पारदर्शिता लाने में मदद की है।

भारत के अधिकांश छोटे व्यवसाय अभी तक तकनीक के उपयोग में उतने सहज नहीं हैं और वो पहली बार मोबाइल के जरिए ही अपना व्यवसाय कर रहे हैं। मीशो ग्राहकों और विक्रेताओं के लिए एकीकृत ई-कॉमर्स मोबाइल ऐप लॉन्च करने वाली पहली भारतीय कंपनी थी जो देश में छोटे व्यवसायों के डिजिटलीकरण को चलाने के लिए कंपनी के प्रयासों का हिस्सा है। इस ऐप के माध्यम से, विक्रेता अपने व्यवसायों को बेहतर तरीके से प्रबंधित कर सकते हैं, चाहे वह ऑर्डर प्रोसेसिंग, भुगतान ट्रैकिंग या इन्वेंट्री प्रबंधन हो।

About Manish Mathur