पंजाब एण्ड सिंध बैंक ने लेखा परीक्षित वित्तीय परिणाम घोषित

दिनांक 19 मई 2022 को पंजाब एण्ड सिंध बैंक ने लेखा परीक्षित वित्तीय परिणाम घोषित किये। परिणाम की घोषणा करते हुए बैंक के एमडी एवं सीईओ श्री एस. कृष्णन ने बताया कि बैंक ने वित्त वर्ष 2020-21 में ₹2733 करोड़ के निवल हानि के विरूद्ध वित्त वर्ष 2021-22 में ₹1039 करोड़ का शुद्ध लाभ दर्ज करके अपने अच्छे प्रदर्शन को बरकरार रखा है। वित्त वर्ष-2021 की चौथी तिमाही के ₹161 करोड़ के विरूद्ध वित्त वर्ष-2022 की चौथी तिमाही में ₹346 करोड़ का शुद्ध लाभ अर्जित किया ।

एमडी एवं सीईओ ने यह भी बताया कि बैंक ने खुदरा व्यवसाय पर अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखा है जिसके परिणामस्वरूप वर्ष-दर-वर्ष आधार पर रैम अग्रिम 48% से बढ़कर 51% हो गया है जबकि कॉर्पोरेट अग्रिम 52% से घटकर 49% हो गया है। कासा जमाराशि में भी वर्ष-दर-वर्ष आधार पर 9.51% की मजबूत वृद्धि देखी गई है। बैंक ने प्राथमिकता क्षेत्र और कृषि ऋण में क्रमशः 40% और 18% के नियामक लक्ष्यों को भी पार कर लिया है।

बैंक ने अतिरिक्त प्रावधान करके अपने तुलन-पत्र को और सुदृढ़ किया किया है। इसके अलावा, बैंक ने समस्त धोखाधड़ी प्रकरणों में अग्रसक्रिय रूप से 100% प्रावधान किए हैं और प्रावधान को सांतरण करने के लिए नियामक से कोई छूट नहीं मांगी है।

एमडी एवं सीईओ ने आगे कहा कि डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ग्राहकों के अनुभव को परिष्कृत करने के लिए बैंक ने पंजाब राज्य में तीन ई-लॉबी स्थापित किए हैं। केंद्रीय बजट 22-23 में 75 जिलों में 75 डीबीयू स्थापित करने की भारत सरकार की घोषणा के भाग के रूप में, इन तीन ई-लॉबी में से दो को डिजिटल बैंकिंग इकाइयों (डीबीयू) में परिवर्तित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि बैंक ने ऑनलाइन एफडी/ आरडी खोलने, टीडीएस प्रमाणपत्र बनाने इत्यादि नई सुविधाओं को जोड़कर अपने मोबाइल एप्लिकेशन अर्थात “पीएसबी यूनिक” को सुव्यवस्थित किया है। उन्होंने यह भी कहा कि बैंक ने अपने कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए “पीएसबी यूनिक बिज़” प्रारंभ किया है।

श्री एस. कृष्णन, एमडी एवं सीईओ ने निरंतर समर्थन के लिए बैंक ग्राहकों और हितधारकों के प्रति आभार भी व्यक्त किया।

About Manish Mathur