नवी फिनसर्व लिमिटेड नॉन-कन्वर्टिबल डिबेंचर (एनसीडी) के सार्वजनिक निर्गम के जरिए ₹600 करोड़ जुटाने के लिए बना रहा योजना

बेंगलुरु, 18 मई, 2022: नवी टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (नवी) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, नवी फिनसर्व लिमिटेड (एनएफएस) ने आज प्रत्याभूत, रेटेड, सूचीबद्ध और रिडीमेबल नॉन-कन्वर्टिबल डिबेंचर्स (एनसीडी) के सार्वजनिक निर्गम की घोषणा की। यह निर्गम ₹600 करोड़ का है जिसका बेस इश्यू ₹300 करोड़ का है और अन्य ₹300 करोड़ के ओवर – सब्सक्रिप्शन को बनाए रखने का विकल्प है। यह इश्यू सोमवार, 23 मई, 2022 को खुलेगा और  इसे शुक्रवार, 10 जून, 2022 को बंद किया जाना निर्धारित है हालांकि इसे निर्धारित समय से पूर्व भी बंद किया जा सकता है या इस समय सीमा को बढ़ाया भी जा सकता है।

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च प्राइवेट लिमिटेड द्वारा इन प्रस्तावित एनसीडी को ए (स्टेबल) की रेटिंग दी गई है। इस रेटिंग को वित्तीय दायित्वों की समय पर सर्विसिंग के संबंध में पर्याप्त स्तर की सुरक्षा माना जाता है। इस तरह के उपकरणों में कम ऋण जोखिम होता है।

निवेशकों को 18 महीने और 27 महीने की अवधि के लिए 9.80%* तक के प्रभावी लाभ और ₹10,000 के न्यूनतम आवेदन आकार के साथ विभिन्न श्रृंखलाओं के तहत सुरक्षित एनसीडी में भाग लेने का अवसर मिल रहा है।

एनसीडी इश्यू के बारे में बताते हुए, एनएफएस के प्रबंध निदेशक, अंकित अग्रवाल ने कहा, “आगामी एनसीडी इश्यू का उद्देश्य आगे ऋण और वित्तपोषण उद्देश्यों के लिए धन जुटाना है, यह हमारे ऋण प्रोफाइल को और विविधता प्रदान करेगा और संस्थागत भागीदारों के हमारे व्यापक आधार के पूरक के रूप में हमारे पोर्टफोलियो में अधिक खुदरा निवेशकों को जोड़ेगा। यह ए (स्टेबल) रेटिंग, कम आवेदन आकार और 9.80%* तक के प्रभावी लाभ के साथ सुरक्षित इंस्ट्रुमेंट है।

सचिन बंसल, चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, एनएफएस ने बताया: “नवी में, हमारा उद्देश्य सरल, किफायती और पहुँच योग्य वित्तीय उत्पाद उपलब्ध कराना है। मेरा मानना है कि हमारा ग्राहक केंद्रित और प्रौद्योगिकी-प्रथम दृष्टिकोण हमारी मजबूत अंडरराइटिंग और संग्रह क्षमताओं के साथ नवी फिनसर्व के पहले सार्वजनिक ऋण निर्गम का मूल्यवर्धन करता है।

एनएफएस “नवी” ब्रांड के तहत व्यक्तिगत ऋण और गृह ऋण प्रदान करता है और हमने सभी भारतीय पिन कोड के 84% से अधिक ग्राहकों को व्यक्तिगत ऋण को मंजूरी दी है। 31 दिसंबर, 2021 को कंपनी का नेट वर्थ 11,895.72 मिलियन रुपये था और 31 दिसंबर, 2021 को 2.1x का सहज स्टैंडअलोन ऋण एवं इक्विटी अनुपात बनाए रखा।

एनएफएस ने अपने शुद्ध एनपीए 0.08% (31 दिसंबर, 2021 तक) के साथ मजबूत परिसंपत्ति की गुणवत्ता बनाए रखी है, जो 96.63% की संग्रह दक्षता (1 अप्रैल, 2021 के बाद 31 दिसंबर, 2021 तक वितरित व्यक्तिगत ऋणों के लिए) द्वारा समर्थित है। 31 मार्च, 2022 तक ₹ 27,749.76 मिलियन के स्टैंडअलोन आधार पर इसके बकाया ऋणों को एनसीडी, उप – ऋण, सावधि ऋण, बाजार से जुड़े डिबेंचर, वाणिज्यिक कागजात और, पीटीसी जैसे प्रतिभूतिकरण उपकरणों जैसे उपकरणों में विविधता प्रदान की गई थी।

About Manish Mathur