फिनो पेमेंट्स बैंक ने शॉप इंश्योरेंस पॉलिसी लॉन्च करने के लिए गोडिजिट के साथ समझौता किया

जयपुर, 21 जून, 2022: फिनो पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (“फिनो बैंक” या “बैंक”) ने आज घोषणा की कि यह छोटे और मध्यम व्यापार मालिकों को दुकान बीमा पॉलिसी प्रदान करने के लिए भारत का सबसे तेजी से बढ़ता मंच बन गया है। बढ़ती सामान्य बीमा कंपनियों में से एक, गो डिजिट ने जनरल इंश्योरेंस के साथ भागीदारी की है। फिनो ने गो डिजिट के कॉरपोरेट एजेंट के रूप में गठबंधन किया है।

उत्पाद को फिनो के क्षेत्रीय कार्यालय शर्मा कॉलोनी, नंदपुरी सोद, जयपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में लॉन्च किया गया। लॉन्च इवेंट में संजय सिंह (जोनल हेड, राजस्थान), आकाश मगनानी (रीजनल हेड, जोधपुर क्लस्टर), मुकेश शर्मा (रीजनल हेड, जयपुर क्लस्टर) और फिनो बैंक के अन्य अधिकारी मौजूद थे।

इस टाई-अप के माध्यम से, छोटे और मध्यम व्यवसाय किसी भी अप्रत्याशित घटना के मामले में डिजिट की माई बिजनेस पॉलिसी का लाभ उठा सकेंगे। यह पॉलिसी एक वर्ष के लिए वैध होगी और चोरी, भूकंप, आग, बिजली, तूफान, बाढ़, दंगों आदि के कारण स्टॉक या इन्वेंट्री को हुए नुकसान को कवर करेगी। इस पॉलिसी में मनी-इन-सेफ, मनी जैसे इन-बिल्ट कवरेज भी शामिल होंगे। 

छोटे और मझोले व्यवसाय फिनो बैंक के मजबूत ग्राहक आधार और सुस्थापित मर्चेंट नेटवर्क का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। फिनो बैंक के ग्राहक गोडिजिट द्वारा दी जाने वाली पॉलिसी केवल 550 रुपये है। (3 लाख रुपये की बीमा राशि के लिए) रुपये के वार्षिक प्रीमियम पर। प्रीमियम बढ़कर 2,600 रुपये हो गया। (बीमित राशि 15 लाख रुपये के लिए)। इसके जरिए ग्राहक अपनी जरूरत के हिसाब से बीमा कवर ले सकेंगे।

फिनो पेमेंट्स बैंक के ईवीपी (नॉर्थ) दर्पण आनंद ने कहा, “भागीदारी के माध्यम से नवाचार फिनो के दृष्टिकोण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। अपने स्वयं के उत्पादों के साथ, हम अपने ग्राहकों को लाभान्वित करने के लिए साझेदार पेशकशें लेकर आते हैं जो बैंकिंग सुविधाओं की कमी के कारण उपयोगी वित्तीय उत्पाद प्रदान करने में असमर्थ हैं। , 

डिजिट की माई बिजनेस पॉलिसी (शॉप इंश्योरेंस पॉलिसी) डिजिट इंश्योरेंस के साथ हमारे मौजूदा जुड़ाव पर आधारित होगी। यह हमारे व्यापक वितरण नेटवर्क के माध्यम से छोटे व्यापार मालिकों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने की दिशा में एक सही कदम है। दोनों कंपनियों के प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म ग्राहकों के लिए बीमा खरीदने और दावा दायर करने और निपटाने की प्रक्रिया को बहुत आसान बना देंगे।

नलिनी वेंकट, हेड – इंस्टीट्यूशनल बिज़नेस, डिजिट इंश्योरेंस ने कहा, ‘‘सही उत्पादों की उपलब्धता की कमी की वजह से बीमा के फायदे छोटी जगहों तक पूरी तरह से नहीं पहुंच पाए हैं। फिनो पेमेंट्स बैंक का गांवों में फैला विस्तृत वितरण नेटवर्क हमें अपने बीमा उत्पादों को इन बाजारों में ले जाने का अवसर देगा। डिजिट के बहुत तेजी से क्वोटेशन बनाने, हाथों-हाथ पॉलिसी जारी करने और टेक्नॉलॉजी की मदद से क्लेम के आकलन से शॉपकीपर्स को बहुत सुगम अनुभव प्राप्त होगा। यह बीमा कवरेज उनकी इन्वेंटरी और परिसर को समग्र कवरेज प्रदान करेगा। हमारा मानना है कि फिनो के साथ हमारा गठबंधन शॉपकीपर के परिवेश का विकास करेगा और छोटे शहरों व कस्बों में बीमा सेवाओं की कमी को प्रभावशाली तरीके से पूरा करेगा।’’

फिनो पेमेंट्स बैंक के ज़ोनल हेड (राजस्थान),  संजय सिंह ने कहा, ‘‘ग्राहक राजस्थान में फैले हमारे 29000 से ज्यादा बैंकिंग प्वाईंट्स में से किसी में भी जाकर डिजिट इंश्योरेंस की शॉप इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए नामांकन एक पेपरलेस प्रक्रिया द्वारा हाथों-हाथ करा सकते हैं। फिनो प्वाईंट या मर्चैंट स्थानीय किराना स्टोर, मेडिकल शॉप, डेयरी आउटलेट या मोबाईल रिपेयर शॉप होते हैं। ये प्वाईंट खासकर ग्रामीण इलाकों में डिजिटल बैंकिंग सेवाओं को अपनाए जाने और उनके उपयोग को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।’’

पूरे देशभर मैं फिनो बैंक के 10.2 लाख के उपर शहरी तथा ग्रामीण इलाके बैंकिंग पॉईन्ट है

ग्राहक इन स्थानीय बैंकिंग प्वाईंट्स पर नया बैंक खाता खोल सकते हैं, पैसे जमा कर सकते हैं या निकाल सकते हैं, पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं और बिल का भुगतान कर सकते हैं। वो थर्ड पार्टी प्रस्तुतियों जैसे गोल्ड लोन, सामान्य बीमा का लाभ उठा सकते हैं और लोन की ईएमआई भी चुका सकते हैं।

शॉप इंश्योरेंस पॉलिसी डिजिट इंश्योरेंस के साथ फिनो बैंक की तीसरी प्रोडक्ट पार्टनरशिप है। यह बैंक डिजिट के साथ गठबंधन में मोटर एवं सामूहिक स्वास्थ्य बीमा पहले से प्रदान कर रहा है। फिनो बैंक डिजिट के उत्पाद थर्ड पार्टी के रूप में प्रदान करता है और नॉन-रिस्क आधार पर रिफरर के रूप में काम करता है।

About Manish Mathur