कोर्स 5 इंटेलिजेंस लिमिटेड ने नितेश जैन को प्रेसीडेंट और चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर नियुक्त किया

मुंबई, 15 जून, 2022- डेटा एनालिटिक्स और इनसाइट्स कंपनी कोर्स5 इंटेलिजेंस ने नितेश जैन को अपना प्रेसीडेंट और चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर नियुक्त किया है। श्री जैन कोर्स5 में ग्लोबल रेवेन्यू, बिक्री, वितरण और सॉल्यूशन और इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी (आईपी) रणनीति के प्रबंधन का जिम्मा संभालेंगे।

वह कोर्स5 के सीईओ अश्विन मित्तल और कंपनी के अन्य कार्यकारी नेतृत्व के साथ कॉर्पाेरेट विकास और बाजार में तेजी से आगे बढ़ने की रणनीति के साथ मिलकर काम करेंगे।

नितेश के पास 24 से अधिक वर्षों का वैश्विक कार्य अनुभव है  जिसमें उन्होंने विभिन्न उद्योगों में डेटा-संचालित एनालिटिक्स सेवाओं, आईटी सेवाओं और डिजिटल समाधानों को डिस्ट्रीब्यूट करने का  एक शानदार ट्रैक रिकॉर्ड है ।

नितेश विप्रो के एडवांस्ड एनालिटिक्स और डेटा साइंस प्रैक्टिस के फाउंडर लीडर रह चुके हैं। इस इकाई को 2005 में स्थापित किया गया था और 2014 तक यह विप्रो की एक महत्वपूर्ण इकाई में बदल गई थी। विप्रो में 19 साल के कार्यकाल के दौरान अपनी अंतिम भूमिका में, उन्होंने यूके और आयरलैंड क्लस्टर के लिए वाइस प्रेसीडेंट और बिजनेस हेड के रूप में कार्य किया।

नितेश की नियुक्ति पर टिप्पणी करते हुए कोर्स5 इंटेलिजेंस के चेयरमैन, एमडी और सीईओ अश्विन मित्तल ने कहा, ‘‘हमें यकीन है कि नितेश हमारे विकास के एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए अपने व्यापक अनुभव का बेहतर इस्तेमाल करेंगे। हम अपने उत्पाद और सेवाएं की मांग और निर्णय लेने में एनालिटिक्स और एआई को अपनाने की तरफ पर्याप्त रुझान देख रहे हैं। निश्चित तौर पर नितेश को कंपनी में शामिल करने के बाद अब हम कोर्स5 इंटेलिजेंस को और तेजी से अगले स्तर तक ले जाने में कामयाब रहेंगे।’’

अपनी नई भूमिका पर टिप्पणी करते हुए नितेश जैन ने कहा, ‘‘कोर्स5 के साथ फॉर्च्यून 500 ग्राहकों का एक बहुत ही सम्मानजनक समूह जुड़ा हुआ है और कंपनी यूनिक एआई-ड्रिवन एसेट्स के जरिये गहरी डोमेन-केंद्रित एनालिटिकल क्षमता प्रदान करती है। मेरा मिशन एनालिटिक्स और एआई के उपयोग के माध्यम से ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण कारोबारी प्रभाव को बढ़ावा देना है, और कोर्स5 को डेटा-टू-इनसाइट्स वैल्यू चेन में अग्रणी बने रहने में मदद करना है।’’

इस बीच, कंपनी ने कहा है कि वह मौजूदा ग्राहकों और नए ग्राहकों के साथ आगे बढ़ने की योजना बना रही है। कंपनी ने 30 नवंबर, 2021 तक बाजार पूंजीकरण के हिसाब से दुनिया की सात सबसे बड़ी कंपनियों में से चार को अपनी सेवाएं प्रदान की हैं। साथ ही, 2020 में शुद्ध आयके मामले में शीर्ष दस फार्मास्युटिकल कंपनियों में से चार को और पांच सबसे बड़ी सीपीजी कंपनियों में से दो को सेवाएं प्रदान की हैं। मार्च 2021 को समाप्त वर्ष के दौरान कंपनी के कुल आय का 67.19 प्रतिशत हिस्सा उन ग्राहकों से आया, जो या तो फॉर्च्यून 500 या फोर्ब्स 2000 में शामिल हैं, जिनमें माइक्रोसॉफ्ट, लेनोवो और कोलगेट-पामोलिव जैसी कंपनियां भी शामिल हैं।

कोर्स5 विलय और अधिग्रहण (एम एंड ए) के माध्यम से इनऑर्गेनिक ग्रोथ का प्रयास भी कर रही है। इस क्रम में कंपनी उन कंपनियों का अधिग्रहण करने पर जोर देती है, जिनका विजन कोर्स5 की एप्रोच के साथ मेल खाता है और जो पूरक क्षमताएं और आईपी लाती हैं और कंपनी को मौजूदा और नए ग्राहकों के साथ अपने कारोबार का विस्तार करने में सक्षम बनाती हैं।

कोर्स5 ने मार्च 2021 को समाप्त वित्तीय वर्ष मैं 247.19 करोड़ रुपए का कुल आय अर्जित किया। कोर्स5 ने सितंबर 2021 को समाप्त छह महीनों के दौरान मजबूत वित्तीय आंकड़े पेश किए। कंपनी ने सितंबर 2021 को समाप्त छह महीनों में 143.67 करोड़ रुपए के आय के साथ परिचालन से आय में 28.03 प्रतिशत की छलांग लगाई। पिछले वर्ष की समान अवधि में यह राशि 112.21 करोड़ रुपए थी।

सितंबर 2021 को समाप्त छह महीने की अवधि में कंपनी का शुद्ध लाभ 110 प्रतिशत बढ़कर 26.82 करोड़ रुपए हो गया जो पिछले साल की समान अवधि में यह 12.79 करोड़ रुपए था।

About Manish Mathur