राजस्थान में एमएसएमई के कारोबार को और बढ़ावा देगा आईसीआईसीआई बैंक का इंस्टाबिज

जयपुर, 07 जून 2022 – आईसीआईसीआई बैंक ने आज घोषणा की कि बिजनेस बैंकिंग के लिए अपनी तरह का पहला ऐप इंस्टाबिज अन्य बैंकों के ग्राहकों सहित सभी के लिए कई लाभ प्रदान करता है। बैंक ने कहा कि इंस्टाबिज का लक्ष्य राजस्थान में सूक्ष्म, लघु और मध्यम (एमएसएमई) उद्यमों को बढ़ने में मदद करना है। इंस्टाबिज के नए संस्करण द्वारा पेश किए जा रहे फायदों को तीन श्रेणियों में रखा जा सकता है- 1) मौजूदा ग्राहकों के लिए बढ़ी हुई बैंकिंग सेवाएं, 2) ऐसे एमएसएमई के लिए बैंकिंग सेवाओं की एक पूरी सीरीज, जो अन्य बैंकों के ग्राहक हैं, 3) मूल्य वर्धित सेवाओं की एक पूरी श्रृंखला सभी के लिए। इसके साथ, इंस्टाबिज का नया संस्करण, जिसे पिछले महीने जारी किया गया था, इंडस्ट्री की मौजूदा परंपरा में एक महत्वपूर्ण बदलाव लाता है जहां बैंक केवल अपने ग्राहकों को ही सेवाएं प्रदान करते हैं।

कोई भी व्यक्ति गूगल प्लेस्टोर से या एपल ऐप स्टोर से या बैंक के कॉर्पाेरेट इंटरनेट बैंकिंग (सीआईबी) प्लेटफॉर्म से इंस्टाबिज के नए संस्करण को आसानी से डाउनलोड कर सकता है। यह ग्राहकों को अपने लगभग सभी व्यवसाय-बैंकिंग लेनदेन डिजिटल रूप से और चलते-फिरते करने में मदद करने के लिए सेवाओं की एक पूरी सीरीज प्रदान करता है, जिससे उन्हें दक्षता में सुधार करने में मदद मिलती है।

राजस्थान में, एमएसएमई व्यवसाय बैंक के फोकस क्षेत्रों में से एक है। यह जोधपुर में हस्तशिल्प और फर्नीचर, किशनगढ़ में पत्थर/संगमरमर, जयपुर में रत्न और आभूषण, पाली में कपड़ा और बारां, टोंक, बीकानेर, नोखा और श्री गंगानगर में कृषि जिंस मंडियों जैसे सूक्ष्म बाजारों पर ध्यान केंद्रित करके एमएसएमई खंड में अपने ग्राहक आधार का विस्तार कर रहा है। बैंक ने एमएसएमई ग्राहकों को ऋणों को तेजी से प्रोसेस करने के लिए राज्य में 30 क्रेडिट प्रोसेसिंग केंद्र स्थापित किए हैं। पिछले कुछ वर्षों में, राजस्थान में एमएसएमई ग्राहकों ने वित्तीय लेनदेन, इंस्टा ओडी का लाभ उठाने, चालू खाता खोलने, मर्चेन्ट सॉल्यूशंस प्राप्त करने और जीएसटी भुगतान करने के लिए अक्सर इंस्टाबिज का उपयोग किया है।
श्री पंकज गाडगिल, हेड- सेल्फ एम्प्लॉयड सेगमेंट, एसएमई और मर्चेंट इकोसिस्टम, आईसीआईसीआई बैंक ने कहा, ‘‘हम आईसीआईसीआई बैंक में हमेशा मानते हैं कि एमएसएमई सेगमेंट भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए मेरूदंड के समान है। एमएसएमई के लिए कारोबार करने में आसानी को और बढ़ाना और उनके विकास में भागीदार बनना हमारा ध्येय रहा है। आने वाले वर्षों में एमएसएमई बाजार के तेजी से बढ़ने का अनुमान है। हमारा मानना है कि इंस्टाबिज राजस्थान में एमएसएमई और उद्यमियों के साथ लगभग सभी बिजनेस-बैंकिंग लेनदेन डिजिटल रूप से और बेहद आसानी से करने में सहायक होगा। यह अभूतपूर्व सुविधा लाता है क्योंकि यह उनके महत्वपूर्ण समय को काफी हद तक बचाता है, जिसे वे अपने मुख्य व्यवसाय को विकसित करने के लिए समर्पित कर सकते हैं। हमें विश्वास है कि यह हमें एमएसएमई सेगमेंट का ‘पसंद का बैंक’ बना देगा।’’

एमएसएमई, जो अन्य बैंकों के ग्राहक हैं, इंस्टाबिज के नए संस्करण में गेस्ट के रूप में लॉग इन करके बैंक के डिजिटल इकोसिस्टम से कई सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इन सेवाओं की सूची में सबसे महत्वपूर्ण है 25 लाख रुपए तक की तत्काल और कागज रहित ओवरड्राफ्ट सुविधा की मंजूरी। इंस्टाओडी प्लस नामक यह सुविधा उद्योग की पहली ऐसी सुविधा है, जिसके तहत किसी भी बैंक के ग्राहक इंस्टाबिज या सीआईबी के नए संस्करण पर कुछ ही क्लिक के माध्यम से तुरंत ओवरड्राफ्ट प्राप्त कर सकते हैं। आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक अपने चालू खाते में ओडी को तुरंत सक्रिय कर सकते हैं जबकि अन्य बैंकों के ग्राहक वीडियो केवाईसी के माध्यम से डिजिटल रूप से बैंक के साथ चालू खाता खोलने के बाद ऐसा कर सकते हैं।

एक अन्य महत्वपूर्ण सुविधा डिजिटल रूप से एक करंट अकाउंट खोलने से संबंधित है। एंड-टू-एंड पेपरलेस प्रक्रिया बैंक के उन्नत एपीआई का लाभ उठाती है जो खाता खोलने के फॉर्म को स्वतः भरते हैं और तुरंत पैन/आधार संख्या को मान्य करते हैं और वीडियो केवाईसी के माध्यम से खाता खोलने की अनुमति देते हैं। इसके अतिरिक्त, एमएसएमई के लिए विकास और दक्षता में और तेजी लाने के लिए, इंस्टाबिज अब एमएसएमई, बैंक के ग्राहकों और गैर-ग्राहकों दोनों के लिए मूल्य वर्धित सेवाओं की एक श्रृंखला प्रदान करता है। आईसीआईसीआई बैंक ने अपनी विविध आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कई विशेषज्ञों के साथ समन्वय करने के लिए एमएसएमई की आवश्यकता को समाप्त करने के लिहाज से विभिन्न भागीदारों के साथ करार किया है।

इंस्टाबिज के माध्यम से, व्यापारी, खुदरा विक्रेता और पेशेवर जैसे डॉक्टर और वकील आदि यूपीआई और कार्ड के माध्यम से तुरंत भुगतान स्वीकार कर सकते हैं। वे क्यूआर कोड जेनरेट कर सकते हैं और प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) डिवाइस के लिए डिजिटल रूप से आवेदन भी कर सकते हैं। वे मूल्य वर्धित सेवाओं का भी लाभ उठा सकते हैं जैसे भुगतानों का तत्काल निपटान, अपनी दुकानों को केवल 30 मिनट में ऑनलाइन स्टोर में बदलना, और वॉयस-मैसेजिंग डिवाइस के लिए आवेदन करना जो भुगतान की प्राप्ति की पुष्टि करता है।

इंस्टाबिज का नया संस्करण बैंक के मौजूदा ग्राहकों को उन्नत सेवाएं प्रदान करता है। वे अब व्यापार और विदेशी मुद्रा लेनदेन से संबंधित अपनी आवश्यकता के लिए बैंक के ट्रेड ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर सहज ऑनबोर्डिंग का अनुभव कर सकते हैं। वे आसानी से और डिजिटल रूप से जीएसटी का भुगतान भी कर सकते हैं, पीओएस डिवाइस के लिए आवेदन कर सकते हैं। मजबूत तकनीक और एम्बेडेड एनालिटिक्स से लैस, इंस्टाबिज ऐप का नया संस्करण ग्राहक के प्रोफाइल के आधार पर विभिन्न प्रकार के रिमाइंडर भी देता है। उदाहरण के लिए, जीएसटी का भुगतान करने की प्रवृत्ति वाले ग्राहक को भुगतान की अंतिम तिथि से पहले जीएसटी भुगतान के लिए सहज ज्ञान युक्त संकेत मिलेगा, एक निर्यातक/आयातक को ट्रेड ऑनलाइन को सक्रिय करने का अनुरोध करने वाला एक रिमाइंडर मिलेगा, और एक व्यापारी को पीओएस डिवाइस को डिजिटल रूप से लागू करने के लिए एक पॉप-अप मिलेगा।

बैंक की राजस्थान में लगभग 500 शाखाएं है और लगभग 680 एटीएम के साथ प्रदेश में बैंक की व्यापक मौजूदगी है, जो राज्य में निजी क्षेत्र के बैंकों के बीच सबसे बड़ा खुदरा नेटवर्क बनाता है।

About Manish Mathur