आईआईएम उदयपुर ने अपने पीजीडीबीए-डब्ल्यूई कार्यक्रम के लिए पहले वार्षिक दीक्षांत समारोह में 37 छात्रों को स्नातकोत्तर डिप्लोमा प्रदान किया

27 जून 2022, उदयपुर: भारतीय प्रबंध संस्थान उदयपुर ने अपने पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन फॉर वर्किंग एक्जीक्यूटिव्स – पीजीडीबीए-डब्ल्यूई (बैच 2020-22) के लिए पहला वार्षिक दीक्षांत समारोह शुक्रवार, 24 जून 2022 को बलीचा, उदयपुर में आयोजित किया गया। दीक्षांत समारोह का संबोधन हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के सीईओ श्री अरुण मिश्रा ने दिया, जो दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि थे। समापन भाषण आईआईएम उदयपुर के निदेशक प्रो जनत शाह ने दिया। दीक्षांत समारोह में श्री अजय कुमार सिंहरोहा, सीएचआरओ, एचजेडएल, श्री रवि गुप्ता, प्रमुख, कॉर्पोरेट लर्निंग एंड स्किल डेवलपमेंट, एचजेडएल, प्रो राजेश अग्रवाल, चेयरपर्सन, एक वर्षीय एमबीए प्रोग्राम, आईआईएम उदयपुर के संकाय और कर्मचारी उपस्थित थे। साथ ही स्नातक बैचों के माता-पिता और रिश्तेदारों ने भी अपनी उपस्तिथि दी।

पीजीडीबीए-डब्ल्यूई के पहले वार्षिक दीक्षांत समारोह में, 37 छात्रों को स्नातकोत्तर डिप्लोमा प्रदान किया। इसके अलावा राजीव चौधरी को शैक्षिक प्रदर्शन के लिए स्वर्ण पदक से सम्मानित किया।

हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड के सीईओ श्री अरुण मिश्रा ने सभी छात्रों को बधाई देते हुए कहा, “प्रबंधन शिक्षा आपको प्रबंधन की कला सिखाती है। हालाँकि, निर्णय लेने की कला औद्योगिक दृष्टिकोण से इसका अभ्यास करते हुए आती है। अपनी पुस्तकों से संपर्क न खोएं। इन वर्षों में आप महसूस करेंगे कि जैसे-जैसे आप एक उद्योग में बढ़ते हैं, आप सैद्धांतिक अनुप्रयोगों के लिए उत्सुक होते हैं। शोध पत्रों को पढ़ें और अपनी व्यावसायिक समस्याओं का समाधान खोजने का प्रयास करें। दुनिया भर में बड़े पैमाने पर पलायन हो रहा है। डिजिटल के सबसे बड़े व्यवधान के साथ बिजनेस मॉडल बदल रहे हैं। अतिरिक्त योग्यताएं हमेशा शामिल रहेंगी और आपको तेजी से बदलती दुनिया में प्रासंगिक बने रहने में मदद करेंगी।”

एचजेडएल और उसकी सहायक कंपनियों में क्रॉस डोमेन कार्यों में अपनी यात्रा और करियर के बारे में बताते हुए, जहां उन्होंने कई व्यावसायिक नेतृत्व पदों पर कार्य किया और कई तरह की जिम्मेदारियों को संभाला, उन्होंने आगे बोर्ड रूम की स्थितियों का हवाला दिया जहां निर्णय एक दृष्टिकोण के साथ लिए जाते हैं। “हम देखेंगे कि क्या होगा”। उन्होंने कोविड महामारी, यूक्रेन-रूस युद्ध आदि जैसी अनिश्चितताओं पर भी चर्चा की जिनका दुनिया वर्तमान में सामना कर रही है, और कहा कि अगले छह महीनों में दुनिया कहां होगी यह कहना संभव नहीं है। हालाँकि, अनिश्चित परिस्थितियों में व्यावसायिक रणनीतियों, निर्णय लेने की क्षमताओं की योजना बनाने में आपकी मदद करने के लिए शिक्षा हमेशा लूप में रहेगी।

कार्यक्रम का संबोधन श्री अजय कुमार सिंघरोहा, सीएचआरओ, हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड द्वारा दिया गया। वह पेशेवरों को असाधारण शिक्षा प्रदान करने के लिए आईआईएमयू के उत्कृष्ट संकाय सदस्यों के आभारी थे और कैसे उन्हें यह वीयूसीए (अस्थिरता, अनिश्चितता, जटिलता और अस्पष्टता) दुनिया में अपने करियर को आकार देने में मदद करेगा। उन्होंने स्नातक होने वाले बैच को सामान्य प्रबंधन कौशल को बढ़ाने के अवसरों की तलाश करने और अपने हर काम में जीत की स्थिति हासिल करने के लिए सीखने का उपयोग करने की सलाह दी।

स्वागत भाषण श्री रवि गुप्ता, प्रमुख, कॉर्पोरेट लर्निंग एंड स्किल डेवलपमेंट, एचजेडएल ने दिया। उन्होंने स्नातक बैच को बधाई दी और उन्हें विश्वास था कि आईआईएमयू का कार्य-एकीकृत शिक्षण कार्यक्रम काम पर प्रदर्शन करने के लिए काम करने वाले पेशेवरों के व्यावसायिक कौशल को बढ़ाएगा। उन्होंने कहा, “सभी प्रतिभागियों के लिए यह एक भावनात्मक यात्रा थी क्योंकि उन्होंने अपनी एमबीए यात्रा ऑनलाइन शुरू की थी। कोविड -19 ने पिछले दो वर्षों में हमारे जीवन के हर क्षेत्र में कुछ अभूतपूर्व चुनौतियों का सामना हमें करवाया है। हमारे अधिकारियों की कहानी अलग नहीं थी। फिर भी अपने लक्ष्य के प्रति आपकी प्रतिबद्धता ने आपको वह हासिल कराया है जो आप आज हैं। आप सभी को आपकी डिग्री के लिए बधाई देते हुए और आपके भविष्य के प्रयासों में आप सभी को शुभकामनाएं देते हुए मुझे बहुत गर्व हो रहा है।”

अपने समापन भाषण में, आईआईएम उदयपुर के निदेशक, प्रो. जनत शाह ने कहा, “यह एक महत्वपूर्ण अवसर है क्योंकि हम संस्थान के साथ पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन फॉर वर्किंग एग्जीक्यूटिव के अपने पहले बैच के दीक्षांत समारोह का जश्न मना रहे हैं। यह वर्ष आईआईएमयू समुदाय के लिए सबसे महत्वपूर्ण और उल्लेखनीय वर्ष रहा है क्योंकि हमने अपनी स्थापना का एक दशक पूरा करा है। मेरी सीमित स्मृति याद करती है कि 2022 के स्नातक बैच ने एक ऐसा अनुभव किया जिसे असाधारण भी माना जा सकता है। इस बैच ने वैश्विक महामारी के प्रकोप के कारण अपनी एमबीए यात्रा ऑनलाइन शुरू की। आपने अपने शिक्षकों और बैचमेट्स का समर्थन किया और बड़े तनाव में भी अपना समर्पण दिखाया है । यह स्नातक बैच हमारे लिए एक विशेष बैच रहेगा क्योंकि आपने समझौता किए बिना इन कठिन समय का प्रबंधन करने में हमारी मदद की है। हमें आपकी आगामी उपलब्धियों पर पहले से ही गर्व है जिससे समाज और मानव जाति को लाभ होगा।”

About Manish Mathur