लीड ने अभिनेता आर. माधवन के साथ व्यक्तित्व विकास पर मास्टरक्लास की घोषणा की; भारत के टियर 2+ कस्बोंव के विद्यार्थियों को एक्स‍पोजर और सीखने के अनूठे अवसर मिले

राजस्थान, 14 जून, 2022: भारत की सबसे बड़ी स्‍कूल एडटेक कंपनी लीड ने आज मशहूरअभिनेता-निर्देशक आर. माधवन के साथ व्‍यक्तित्‍व विकास पर एक विशेष मास्‍टरक्‍लास सीरीज की घोषणा की।आर. माधवन भारत के 400 +कस्‍बों और शहरों के लीड-पावर्ड स्‍कूलों के विद्यार्थियों के लिये ट्यूटर और मार्गदर्शक बने। उन्‍होंने अपने जीवन के किस्‍से बताए और व्‍यक्तित्‍व विकास की कला और विज्ञान के बारे में समझाया, जैसे प्रस्‍तुतिकरण कौशल, शारीरिक भाषा और सामाजिक शिष्‍टता। लीड छोटे कस्‍बों में विद्यार्थियों के लिये अन्‍यथा उपलब्‍ध न होने वाले अनूठे अनुभव, अवसर और शिक्षा प्रदान करने के लिएप्रयासरत है। यह सीरीज इन्‍हीं प्रयासों का हिस्‍सा है।

लीड के विद्यार्थियों के साथ अपनी वर्चुअल बातचीत के दौरान माधवन ने समझाया कि विकास की सोच विकसित करने, आत्‍म-सम्‍मान निर्मित करने और जीवन के हर पहलू में सफलता के लिये व्‍यक्तित्‍व विकास कैसे महत्‍वपूर्ण है। उन्‍होंने इस पर अपने विचार भी रखे कि सही स्‍कूलिंग से संपूर्ण विकास कैसे हो सकता है और आत्‍मविश्‍वास कैसे बनता है।

लीड के सह-संस्‍थापक एवं सीईओ सुमीत मेहता ने कहा, “यह साबित हो चुका है कि भारत के टीयर2+ कस्‍बों के विद्यार्थियों को एक्‍सपोजरऔर सीखने के सही अवसर मिलने पर वे मेट्रो में रहने वाले अपने साथियों की तरह निखर सकते हैं। लीड की मास्‍टरक्‍लास से छोटे कस्‍बों के विद्यार्थी आर. माधवन जैसे जाने-माने विषय विशेषज्ञों और शख्सियतों द्वारा भविष्‍य के जीवन कौशलसीख सकते हैं। उत्‍कृष्‍ट शिक्षा को हर बच्‍चे के लिये सुलभ और किफायती बनाना हमारे मिशन का एक महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है।”

आर. माधवन ने कहा, “मैं लीड की मास्‍टरक्‍लास का हिस्‍सा बनकर उत्‍साहित हूँ, जिसने मुझे अपने जीवन के अनुभवों से बच्‍चों को प्रेरित और प्रोत्‍साहित करने का मौका दिया है। भारत के स्‍कूलों को व्‍यक्तित्‍व विकास जैसी भविष्‍य के कौशल के लिये विद्यार्थियों की छोटी उम्र से ही आधार तैयार करना चाहिये, क्‍योंकि विद्यार्थियों की आकांक्षाएं पूरी करने में उनकी मदद करने के लिये इसकी भूमिका महत्‍वपूर्ण है। स्‍कूलों के लिये आज के समय में जरूरी है कि वे पढ़ाई का समग्र वातावरण प्रदान करें, ताकि विद्यार्थी आत्‍मविश्‍वास से भरे भविष्‍य के नेतृत्‍वकर्ताओं के रूप में बड़े हो सकें।”

जब माधवन ने जीवन में सफलता के लिये अपने सीक्रेट मंत्र बताए, तब लीड-पावर्ड स्‍कूलों के विद्यार्थियों ने उन्‍हें बड़े ध्‍यान से सुना। जैसे पहली मुलाकात में अच्‍छा प्रभाव कैसे छोड़ें, सही शारीरिक भाषा का महत्‍व और आत्‍मविश्‍वास के साथ संवाद करने के तरीके।

लीड की मास्‍टरक्‍लास सीरीज भारत में पहली बार हुई पहल है, जो टीयर2+ कस्‍बों के स्‍कूली विद्यार्थियों को सीखने का संपूर्णअनुभव प्रदान करती है। इसके लिये उन्‍हें सीधे विषय विशेषज्ञों और सेलीब्रिटीज से सीखने का मौका दिया जाता है। व्‍यक्तिगत प्रतिभा और रूझान के आधार पर, लीड की मास्‍टरक्‍लास सीरीज विद्यार्थियों को बड़े सपने देखने के लिये प्रोत्‍साहित करती है और जीवन में अपने लक्ष्‍य हासिल करने का आत्‍मविश्‍वास देती है। इससे पहले बैडमिंटन की सनसनी साइना नेहवाल, टेनिस चैम्पियन सानिया मिर्जा और महान क्रिकेटर सुनील गावस्‍कर, आदि जैसे सेलीब्रिटीज लीड के मास्‍टरक्‍लास लेसन दे चुके हैं।

About Manish Mathur