कल्याण ज्वैलर्स ने दिवाली से पहले भारत में जबरदस्त नेटवर्क विस्तार योजनाओं की घोषणा की

त्रिशूर, 14 जुलाई, 2022: भारत की सबसे बड़ी ज्वैलरी कंपनियों में से एक, कल्याण ज्वैलर्स ने आज इस साल दिवाली से पहले भारत में ब्रांड की रिटेल उपस्थिति को और 8% बढ़ाने की योजना की घोषणा की है। इस नई लाइन अप की योजना गैर-दक्षिण बाजारों के लिए बनाई गई है।कंपनी दिल्ली और मुंबई जैसे टियर-1 शहरों के सूक्ष्म बाजारों में परिचालन बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगी, जबकि टियर-2 और टियर-3 बाजारों में अपनी उपस्थिति का जबरदस्त तरीके से विस्तार करेगी।

कंपनी की विस्तार योजनाओं और रणनीतियों के बारे में बताते हुए, श्री रमेश कल्याणरमनकार्यकारी निदेशक, कल्याण ज्वैलर्स ने कहा, “हमारी दिवाली से पूर्व की विस्तार योजना कंपनी के व्यापक दृष्टिकोण के अनुरूप है। विजन-2025 के अनुरूप, हम गैर-दक्षिणी बाजारों से राजस्व योगदान में वृद्धि की उम्मीद करते हैं, जो अभी लगभग 35% है। हम उन राज्यों में 10 नए स्थानों में विस्तार करने की सोच रहे हैं जहां हमारे पास पहले से ही एक बड़ा बाजार हिस्सा है। उपस्थिति में वृद्धि से हमें रखी गई नींव का प्रभावी ढंग से उपयोग में लाने में मदद मिलेगी और हमारी पहले से ही स्थापित प्रक्रियाओं, खरीद पारिस्थितिकी तंत्र और बाजार की समझ का लाभ उठाकर विकास की गति को बढ़ाने में सहायता मिलेगी।”

कल्याण ज्वैलर्स आगामी दिवाली और शादियों के सीजन से पहले प्रमुख स्थानों पर दस नई आउटलेट खोलेगा। इसमें दिल्ली एनसीआर के राजौरी गार्डन, जनकपुरी और गुरुग्राम गोल्ड सौक में तीन अतिरिक्त शोरूम, लखनऊ के गोमती नगर, लुलु मॉल और गोल्फ सिटी में स्टोर तथा गंगा के तट पर अवस्थित शहर, वाराणसी में एक आउटलेट के साथ उत्तर प्रदेश में मौजूदगी को और अधिक मजबूत किया जाना शामिल है। महाराष्ट्र के अहमदनगर और डोंबिवली (मुंबई की 8वीं शाखा) में दो आउटलेट और ओडिशा एवं छत्तीसगढ़ के क्रमशः बरहामपुर और बिलासपुर में एक-एक आउटलेट खोले जाने की योजना है।

कल्याण ज्वैलर्स ने जून 2022 में औरंगाबाद में अपने पहले फ्रैंचाइज़ी-स्वामित्व वाले आउटलेट के लॉन्च के साथ व्यवसाय के फ्रैंचाइज़ मॉडल में कदम रखा। ज्वैलरी ब्रांड को विश्वास है कि फ्रैंचाइज़ी संचालन विस्तार की गति को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, जबकि प्रक्रिया को और अधिक पूंजी कुशल बनाएगा। उन्होंने आगे कहा, “हम अपने फ्रैंचाइजी संचालन के लिए मजबूत आर्थिक मॉडल और निष्पादन रोडमैप विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हमारी योजना भारत भर में फ्रैंचाइजी के स्वामित्व वाले और अधिक शोरूम शुरू करने की है।”

कल्याण ज्वैलर्स के वर्तमान में भारत में 127 शोरूम हैं, जिनमें से 77 दक्षिण में और 50 गैर-दक्षिण क्षेत्रों में हैं। मध्य पूर्व में कंपनी के 31 आउटलेट हैं।

दिवाली से पहले इन 10 शोरूमों के जुड़ने से ब्रांड 168 स्थानों पर मौजूद होगा।

About Manish Mathur