एसबीआई ने डिफेंस सेलेरी पैकेज के लिए भारतीय वायु सेना के साथ समझौते का नवीनीकरण किया

मुंबई – 07 जुलाई 2022-  देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने भारतीय वायु सेना के साथ डिफेंस सेलेरी पैकेज से संबंधित समझौते (एमओयू) का नवीनीकरण किया है। डिफेंस सेलेरी पैकेज के तहत सभी सेवारत और सेवानिवृत्त वायु सेना कर्मियों को अनेक विशेष फायदे और सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। समझौता ज्ञापन पर नई दिल्ली में एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी, पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएम, एडीसी, एयर मार्शल के अनंतरामन, वीएसएम, एयर ऑफिसर प्रभारी प्रशासन, और एयर वाइस मार्शल अशोक सैनी, वीएसएम, असिस्टेंट चीफ ऑफ एयर स्टाफ (लेखा और वायु सैनिक), श्री स्वामीनाथन जे, प्रबंध निदेशक, एसबीआई, श्री पी सी कांडपाल, उप प्रबंध निदेशक,  एसबीआई, श्री देवेंद्र कुमार, सीजीएम, एसबीआई, एयर वाइस मार्शल ए के सिंह, रक्षा बैंकिंग सलाहकार, एसबीआई, और बैंक और भारतीय वायु सेना के अन्य वरिष्ठ अधिकारी की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए।

एसबीआई वायु सेना कर्मियों को कॉम्प्लिमेंटरी पर्सनल एक्सीडेंटल इंश्योरेंस, एयर एक्सीडेंटल इंश्योरेंस और ऑन-ड्यूटी डेथ (कार्रवाई के दौरान) के मामले में अतिरिक्त कवर के माध्यम से व्यापक लाभ प्रदान करता है। स्थायी पूर्ण दिव्यांगता/आंशिक दिव्यांगता के लिए बीमा कवर भी उपलब्ध है। हवाई कर्मियों की मृत्यु के मामले में, मृतक के परिवार को बाल शिक्षा और बालिका विवाह के लिए अतिरिक्त कवर प्रदान करके देखभाल की जाती है। इस पैकेज के तहत, सेवानिवृत्त कर्मचारी भी,चाहे वे किसी भी उम्र के हों, वे भी कॉम्प्लिमेंटरी पर्सनल एक्सीडेंटल इंश्योरेंस के लिए पात्र होंगे। पेंशनभोगियों के परिवार भी कई लाभों के हकदार होंगे।

राष्ट्र निर्माण के लिए वायु सेना कर्मियों द्वारा प्रदान की गई निस्वार्थ सेवाओं को ध्यान में रखते हुए बैंक ने इस टाई-अप के माध्यम से उनकी सेवाओं के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त की है और इसी लिहाज से बैंक ने डिफेंस सेलेरी पैकेज के तहत एमओयू किया है।

एसबीआई के चेयरमैन श्री दिनेश खारा ने कहा, ‘‘भारतीय वायु सेना के साथ जुड़ना और हमारे रक्षा वेतन पैकेज के माध्यम से कई तरह के लाभों की पेशकश करना हमारे लिए एक सम्मान और गर्व की बात है। एसबीआई में, हम अपने देश और उसके नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए वायु सेना कर्मियों के अथक प्रयासों को सपोर्ट करने का प्रयास करते हैं। हम अपनी प्रमुख रक्षा वेतन योजना के तहत रक्षा कर्मियों को विशेष टेलरमेड सॉल्यूशंस प्रदान करना जारी रखेंगे।’’

रक्षा बलों के प्रति बैंक की प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में एमओयू में शामिल समस्त सुविधाएं और फायदे ऑटोमेटिक रूप से उन सभी वायु सेना कर्मियों को दिए जाएंगे जो बैंक के रक्षा वेतन पैकेज के अंतर्गत आते हैं।

About Manish Mathur