अमेरिकी बाजार में टेक कंपनियों के स्टॉक बने हुए हैं पहली पसंद, इंडेक्स ईटीएफ भारतीय निवेशकों के बीच पकड़ रहा तेजी: वेस्टेड फाइनेंस

मुंबई, जुलाई 15, 2022: भारतीय निवेशकों को अमेरिकी स्टॉक मार्केट में निवेश करने में सक्षम बनाने वाले अग्रणी अमेरिकी निवेश मंच वेस्टेड फाइनेंस ने पाया है कि 2022 की दूसरी तिमाही में पहली तिमाही की तुलना में ट्रेडिंग  22 फीसदी बढ़ी है। इस अवधि में कुल मात्रा की दो गुनी खरीद के साथ निवेशक शुद्ध खरीदार बने हैं।

वेस्टेड प्लेटफार्म पर टेस्ला, अमेजन, एपल, माइक्रोसॉफ्ट, गूगल, फेसबुक और टि्वटर ट्रेडिंग वाले शीर्ष स्टॉक थे। जहां शीर्ष तकनीकी शेयरों में निवेश लोकप्रिय रहा है, वहीं निवेशकों ने अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने और अमेरिकी बाजारों में निवेश प्राप्त करने के लिए ईटीएफ मार्ग भी अपनाया है, खासतौर से इंडेक्स ईटीएफ। एसएंडपी 500 इंडेक्स को ट्रैक करने वाला वेनगांड एसएंडपी 500 ईटीएफ (वीओओ) और नैसडैक 100 को ट्रैक करने वाला इन्वेस्को क्यूक्यूक्यू ईटीएफ (क्यूक्यूक्यू) प्लेटफार्म पर सर्वाधिक ट्रेडिंग वाले शीर्ष ईटीएफ में शामिल हैं।

वेस्टेड ने मार्च 2022 डू इट योरसेल्फ (डीआईवाई) वेस्ट लॉन्च किया था जो उपभोक्ताओं को अपना खुद का पोर्टफोलियो बनाने और उसमें निवेश करने की सुविधा मुहैया कराता है। जून की तिमाही के अंत तक करीब 7000 उपभोक्ताओं ने इस प्लेटफार्म पर 11 हजार से अधिक डीआईवाई वेस्ट बनाए।

निवेशकों को बिटक्वाइन में निवेश में सक्षम बनाने वाले प्रोशेयर्स बिटकॉइन स्ट्रैटजी ईटीएफ में 2022 की पहली तमाही की तुलना में दूसरी तिमाही में 33 फीसदी की वृद्धि हुई है। ऐसा 1 अप्रैल को क्रिप्टो मुनाफे में 30 फीसदी कर लागू होने के बाद हुआ है। अब वेस्टेड प्रीमियम उपभोक्ता ग्रेस्केल सीक्योरिटीज में निवेश के जरिये बिटकॉइन, एथेरियम, लिटकोइन और अन्य क्रिप्टो संपित्तयों तक पहुंच हासिल कर सकते हैं। यह बिलकुल अमेरिकी स्टॉक खरीदने जैसा है। जब उपभोक्ता इस रूट से क्रिप्टो में निवेश करता है तो उसे क्रिप्टो से मुनाफे पर फ्लैट 30 फीसदी कर नहीं चुकाना पड़ेगा बल्कि उन पर कैपिटल मुनाफे के अनुसार कर लगाया जाएगा। यही नहीं जब निवेशक अपनी हिस्सेदारी बेचेंगे तो उन पर 1 फीसदी टीडीएस भी नहीं लगेगा। अब तक वेस्टेड प्लेटफॉर्म पर 1 करोड़ रुपये से अधिक ग्रस्केल उत्पादों पर निवेश हो चुका है।

वेस्टेड फाइनेंस के सहसंस्थापक और सीईओ विक्रम शाह ने कहा, फेड द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी, उच्च मुद्रास्फीति और रूस-यूक्रेन संकट की अनिश्चितता के कारण पिछले कुछ महीनों में अमेरिकी बाजार अस्थिर रहे हैं। हमने टेक शेयरों में भी भारी बिकवाली देखी है। हालांकि, इसका मतलब है कि बड़ी टेक कंपनियों के कई शेयर अब बेहतर वैल्यूएशन पर उपलब्ध हैं और निवेशक गिरावट में खरीदारी कर रहे हैं। साथ ही, इंडेक्स ईटीएफ बाजारों में एक्सपोजर पाने का एक कम लागत वाला और लंबी अवधि के निवेशकों का पसंदीदा तरीका है। डीआईवाई वेस्ट बनाने और उसमें निवेश करने में उपयोगकर्ता की रुचि दर्शाती है कि भारतीय निवेशक अमेरिकी बाजारों में निवेश करने के मामले में काफी परिपक्व हो गए हैं और वे अपना स्वयं का शोध करने और अपना पोर्टफोलियो बनाने में सक्षम हैं। हम अपने उपयोगकर्ताओं को क्रिप्टो-परिसंपत्तियों के संपर्क में आने के लिए एक वैकल्पिक कर-कुशल तरीका प्रदान करने के लिए भी उत्साहित हैं और हमने अपने मंच पर निवेशकों की रुचि में लगातार वृद्धि देखी है। वेस्टेड फाइनेंस के उपभोक्ता पूरे देश में फैले हैं, शीर्ष चार शहरों मुंबई, बंगलूरू, पुणे और हैदराबाद में क्रमश: 10, 9, 5 और 4 फीसदी उपभोक्ता हैं।

About Manish Mathur