यूटीआई म्यूचुअल फंड ने 10 साल की कांस्टेंट ड्यूरेशन के साथ ‘यूटीआई गिल्ट फंड’ लॉन्च किया

यूटीआई म्यूचुअल फंड (यूटीआई) ने 10 साल की कांस्टेंट ड्यूरेशन के साथ यूटीआई गिल्ट फंड लॉन्च किया है. यह एक ओपन-एंडेड डेट स्कीम है जो 10 साल की निरंतर परिपक्वता वाली सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश करती है. फंड में अपेक्षाकृत उच्च ब्याज दर जोखिम और अपेक्षाकृत कम क्रेडिट जोखिम होता है. न्यू फंड ऑफर 18 जुलाई 2022 को खुला और 26 जुलाई 2022 को बंद होगा.

योजना का निवेश उद्देश्य सरकारी प्रतिभूतियों के पोर्टफोलियो में निवेश करके उच्च तरलता के साथ इष्टतम रिटर्न उत्पन्न करना है, और इसका भारित औसत पोर्टफोलियो परिपक्वता लगभग 10 वर्ष है. हालांकि, इस बात का कोई आश्वासन नहीं दिया जा सकता है कि योजना के निवेश उद्देश्य को प्राप्त किया जाएगा. यह योजना किसी रिटर्न की गारंटी / संकेत नहीं देती है.

श्री अनुराग मित्तल, ईवीपी और फिक्स्ड इनकम के डिप्टी हेड, यूटीआई एएमसी लिमिटेड और स्कीम के फंड मैनेजर ने लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए कहा कि, “हमारे नए स्कीम का लक्ष्य विभिन्न उत्पादों के माध्यम से नए निवेश के अवसर प्रदान करना है. यह यूटीआई म्यूचुअल फंड उत्पाद सूट में सॉवरेन एक्सपोजर के साथ एक अवधि के फंड में रणनीतिक आवंटन के लिए एक उपयुक्त पेशकश है. इक्विटी, निश्चित आय और सोने जैसे विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों के लिए विविध आवंटन निवेशकों के लिए एक सुविधा बन गयी है. निश्चित आय के भीतर संप्रभु आवंटन की पेशकश कर सकते हैं और इस तरह  क्रेडिट जोखिम को कम करके एक बेहतर मूल्य प्रस्ताव, कर दक्षता बनाए रखते हुए उच्च तरलता प्रदान करने पर विचार करने की आवश्यकता है.”

10 साल के कांस्टेंट ड्यूरेशन के साथ यूटीआई गिल्ट फंड की मुख्य विशेषताएं

  • पात्र निवेशक

लंबी अवधि के निवेश लक्ष्यों वाले निवेशक, जो अपने निवेश पोर्टफोलियो में उच्च तरलता की तलाश में हैं

o ऐसे निवेशक जिनके पास क्रेडिट एक्सपोजर के लिए कम जोखिम है, उच्च गुणवत्ता वाले पोर्टफोलियो की तलाश है, ब्याज दर में अस्थिरता के साथ सहज हैं, और कर-कुशल उचित रिटर्न चाहते हैं

  • नया फंड ऑफर मूल्य

0 एनएफओ अवधि के दौरान, योजना को यूनिट अंकित मूल्य पर बेचा जाएगा, अर्थात रु 10/- प्रति यूनिट

  • न्यूनतम आवेदन राशि

0 न्यूनतम आवेदन राशि रु. 5,000/- और उसके बाद रु.1/- के गुणकों में है

  • योजनाएं और विकल्प उपलब्ध

o नियमित योजना और प्रत्यक्ष योजना – दोनों योजनाएँ विकास और आईडीसीडब्लू विकल्प प्रदान करती हैं

  • लोड संरचना

o प्रवेश भार: लागू नहीं

o एक्जिट लोड: शून्य

  • बेंचमार्क इंडेक्स

o क्रिसिल 10 वर्षीय गिल्ट इंडेक्स

About Manish Mathur