Apna.co पर जयपुर में 6,000+ छोटे व्यवसायों की ओर से इस तिमाही 24,000 नौकरियां पोस्ट की गई

जयपुर, 08 अगस्त, 2022 : महामारी के बाद भारतीय बाजारों में आई जोरदार मांग ने बहुत से लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा किए हैं। इस तिमाही गुलाबी शहर, जयपुर में भी सभी सेक्टर्स में स्किल्ड वर्कफोर्स की मांग में जबर्दस्त तेजी आई है। भारत के सबसे बड़े जॉब प्लेटफॉर्म और प्रोफेशनल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म – apna.co के अनुसार, पिछले 90 दिनों में व्यवसायों के लिए जयपुर राजस्थान के सबसे लोकप्रिय शहरों में से एक रहा है। शहर में बीते 90 दिनों में लगभग 6,000 व्यवसायी की ओर से 24,000 से अधिक नौकरियां पोस्ट की गई है। इसी के साथ ही जॉब में विभिन्न भूमिकाओं के लिए 8.7 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं।

शहर की प्रमुख जॉब कैटेगरी में टेलीकॉलिंग, फील्ड सेल्स, डिलीवरी पर्सन आदि शामिल हैं। इसके अलावा अकाउंट्स/फाइनेंस, मार्केटिंग, ड्राइवर आदि अन्य लोकप्रिय जॉब रोल्स में शामिल थे। पिछले तीन महीनों में जॉब में विभिन्न भूमिकाओं के लिए सही प्रतिभा की तलाश करते हुए जयपुर के व्यवसायी बेस में 13 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है (इसमें से कई छोटे और मध्यम आकार के व्यवसाय हैं)। वर्तमान में, apna.co के पास जयपुर के 18,000 व्यवसायी और राजस्थान के लगभग 22,000 व्यवसायी का विश्वसनीय भागीदार नेटवर्क मौजूद है।

राज्य के अधिकांश व्यवसायी ने कम्युनिकेशन, लीडरशिप, टीम वर्क, प्रॉब्लम-सॉल्विंग आदि जैसी कुछ प्रमुख स्किल्स की मांग की है। Rajasthan Skill and Livelihood Development Corporation (RSLDC) जैसे कई कौशल विकास संगठन भी इस दिशा में काम कर रहे हैं और वर्कशॉप का आयोजन कर रहे हैं, इसके साथ ही ये संगठन युवाओं को अपनी स्किल्स को और बेहतर बनाने के लिए कोर्स करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। जयपुर के व्यवसायी को यह देखने को मिला है कि नौकरी की चाह रखने वाले अपनी स्किल को और बेहतर बनाने में रुचि दिखा रहे हैं, इसके साथ ही वे कुशल श्रमिकों के लिए apna की 70 से अधिक कम्युनिटीज़ पर प्रोफेशनल नेटवर्क बनाने में भी रुचि दिखा रहे हैं। जयपुर के apna यूजर्स बिजनेस, सरकारी परीक्षाओं और अंग्रेजी सीखने जैसे कम्युनिटी ग्रुप्स में काफी सक्रियता से भाग ले रहे हैं, वहीं दूसरी कम्युनिटी की ओर भी युवाओं का रुझान देखा जा रहा है। जयपुर प्रोफेशनल्स के लिए राजस्थान में सबसे लोकप्रिय शहर है। जयपुर के बाद जोधपुर, उदयपुर, बीकानेर, अजमेर और कोटा का नंबर आता है।

apna के चीफ बिजनेस ऑफीसर, मानस सिंह ने इस ग्रोथ पर बात करते हुए कहा, जयपुर में हमारे प्लेटफॉर्म पर पार्टनर्स की बढ़ती संख्या के साथ, गुलाबी शहर में हमें नौकरियों के अवसरों में शानदार तेजी दिखाई दे रही है। पिछले तीन महीनों से व्यवसायी सही प्रतिभा की तलाश कर रहे हैं, और हमें विश्वास है कि apna के माध्यम से, वे आने वाले महीनों में अपनी भर्ती संबंधी जरूरतें पूरी कर पाएंगे।

जयपुर के टॉप रिक्रूटर्स में Rapido, iGlobe Solution, Andromeda Sales & Distribution PVT. LTD, Ever Staffing Service,   Star Hire services और Top Manpower Management Serviceजैसी कंपनियां शामिल हैं। अब, apna कारोबार की ग्रोथ के लिए सही प्रतिभाओं की तलाश करने के लिए एक प्रमुख प्लेटफॉर्म बन गया है।

2021 में राजस्थान में शुरू हुए apna के पास जयपुर में 2 लाख से अधिक यूजर्स हैं। कंपनी की योजना है कि आने वाले महीनों में इस प्लेटफॉर्म का राज्य में और विस्तार किया जाएगा, साथ ही यूजर्स के लिए अधिक हाइपरलोकल नौकरियों के मौके पेश किए जाएंगे।

apna.co तेजी से बढ़ रहा है और अब भारत के 74 से अधिक शहरों में 2.5 करोड़ से अधिक यूजर्स और 300,000 से अधिक व्यवसायी पार्टनर्स के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहा है।

About Manish Mathur