आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने निवेशक कम्युनिटी आधारित नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म मल्टीपाई का अधिग्रहण किया

मुंबई, 05 अगस्त, 2022- भारत के प्रमुख इक्विटी हाउसों में से एक आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने आज घोषणा की कि उसने निवेशक कम्युनिटी आधारित नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म मल्टीपाई का अधिग्रहण कर लिया है। मल्टीपाई एक ऐसा वेब और ऐप आधारित नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है, जो निवेशक कम्युनिटी के लोगों को शेयरों और अन्य निवेश संबंधी तरीकों पर चर्चा, विचारों का आदान-प्रदान और विचारों को साझा करने की सुविधा प्रदान करता है। अधिग्रहण की इस प्रक्रिया में मल्टीपाई ऐप, टैक्नोलॉजी, ब्रांड, डोमेन नाम, उपयोगकर्ता आधार और अन्य संबंधित मामलों का अधिग्रहण भी शामिल है।

मल्टीपाई ऐप को अक्टूबर 2021 में लॉन्च किया गया था और यह महीने-दर-महीने 40 प्रतिशत से अधिक की दर से बढ़ रहा है और इसे प्लेस्टोर पर 4.9 और ऐप स्टोर पर 4.7 की रेटिंग प्राप्त है। छोटी अवधि में ही मल्टीपाई कम्युनिटी का बड़ी तेजी से विस्तार हो गया है। उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री (न्यूज़लेटर्स, इन्फोग्राफिक्स, ब्लॉग इत्यादि) और मॉडरेट किए गए विचार-विमर्श के कारण ऐसा संभव हुआ है। इस तरह की जानकारियों से उपयोगकर्ताओं को बाजार को बेहतर तरीके से समझने में मदद मिलती है। यह प्लेटफॉर्म सहज और सामाजिक रूप से एकीकृत है, जिससे उपयोगकर्ता अपने सोशल मीडिया हैंडल पर सामग्री हासिल कर सकते हैं। उपयोगकर्ता अपने पोर्टफोलियो को इस प्लेटफॉर्म से जोड़ सकते हैं, जिससे निगरानी के साथ-साथ केंद्रित चर्चाओं में भाग लिया जा सकता है।

मल्टीपाई में स्टॉक डिस्कवरी आइडिया, इंपोर्ट स्टॉक पोर्टफोलियो, स्टॉक टैग के साथ कंटेंट क्रिएशन, ट्विटर इंटीग्रेशन के साथ यूजर टैग और ऐसी अन्य विशेषताएं शामिल हैं। सोशल प्लेटफॉर्म होने के नाते, यह प्लेटफॉर्म अपने सदस्यों को एक-दूसरे को फॉलो करने में सक्षम बनाता है और अपने पोर्टफोलियो को केवल उन लोगों के साथ साझा करता है जिन्हें उन्होंने चुना है। पाइपलाइन में कई अन्य बेहतरीन विशेषताएं हैं, जिन्हें समय के साथ जारी किया जाएगा।

अक्टूबर 2021 में फाइनेंशियल गेमिंग स्पेस में एक स्टार्ट-अप आस्कनबिड में अपने निवेश के बाद  आईसीआईसीआई डायरेक्ट द्वारा किया गया यह दूसरा ऐसा निवेश है, जब इसने एक महत्वपूर्ण हिस्सेदारी हासिल की है। आईआईटी के दो इंजीनियरों द्वारा स्थापित आस्कनबिड एल्गोरिथम निवेश-आधारित टैक्नोलॉजी प्रोडक्ट्स के निर्माण पर केंद्रित है। इसने डीस्ट्रीट गेम्सबनाया है, जो एक लर्निंग प्लेटफॉर्म है जो सीखने के दृष्टिकोण को व्यावहारिक बनाने के लिए सामग्री और सामुदायिक सीखने के साथ आकर्षक अनुभव का उपयोग करता है। मंच कॉलेज के छात्रों, युवा पेशेवरों (मिलेनियल्स, जेन जेड) + टियर 2/3 ऑडियंस पर केंद्रित है।

About Patrika Jagat