इंडसइंड बैंक ने स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स लॉन्च किया

मुंबई, 24 अगस्त, 2022: इंडसइंड बैंक ने भारत की आजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में जालंधर (पंजाब) और चेंगलपट्टू (तमिलनाडु) में दो डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स (डीबीयू) लॉन्च की हैं। यह घोषणा देश में डिजिटल बैंकिंग सेवाओं की पहुंच में तेजी लाने और व्यापक बनाने के लिए हाल ही में डिजिटल बैंकिंग यूनिट की सलाह के अनुरूप है।

डीबीयू, डिजिटल, डू इट योरसेल्फ (DIY) जैसी सेवाएँ उपलब्ध कराएंगी। इनमें तुरंत बचत और चालू खाता खोला जाना, सावधि जमा, व्यक्तिगत और व्यावसायिक ऋणों की तत्काल प्रोसेसिंग, केवाईसी अपडेट, डीआईवाई क्रेडिट कार्ड जर्नी, इंटरनेट बैंकिंग, और खाता विवरण प्रदान किया जाना शामिल है। ग्राहक कैश रिसाइकलर के माध्यम से नकद जमा और निकासी भी कर सकेंगे। ग्राहकों को उनकी डीआईवाई सेवाओं में सहायता करने के लिए, बैंकिंग विशेषज्ञ मानक बैंकिंग कार्य-समय के दौरान उपलब्ध रहेंगे। ये विशेषज्ञ ग्राहकों का मार्गदर्शन करेंगे, उन्हें सहयोग प्रदान करेंगे और उन्हें जानकारियां भी देंगे। ग्राहकों की सुविधा के लिए नकद निकासी/जमा और इंटरनेट बैंकिंग जैसी कुछ सेवाएं भी चौबीसों घंटे उपलब्ध रहेंगी।

इस प्रगति पर टिप्पणी करते हुए, श्री सौमित्र सेन, हेड – कंज्यूमर बैंक, इंडसइंड बैंक ने कहा, ”हमें जालंधर (पंजाब) और चेंगलपट्टू (तमिलनाडु) में डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स का उद्घाटन करते हुए खुशी हो रही है, जो बैंक के लिए दो आशाजनक बाजार हैं। यह अधिदेश बेहतर दक्षता और टर्नअराउंड के लिए पूरे देश में डिजिटल बैंकिंग सेवाओं को अपनाने को बढ़ावा देने के बैंक के प्रयास के अनुरूप है। स्थानीय आबादी की सेवा के लिए भीतरी भौगोलिक क्षेत्रों में विस्तार करने के साथ, हम अपने ग्राहकों के लिए डिजिटल बैंकिंग सुविधा और लचीलेपन की एक पूरी नई दुनिया लाने के लिए भी तत्पर हैं।”

बैंक की समग्र डिजिटल प्रतिबद्धता पर, सुश्री चारु एस. माथुर, हेड – डिजिटल बैंकिंग और स्ट्रेटजी (एग्जिस्टिंग बिजनेस), इंडसइंड बैंक ने कहा, “हम डिजिटल बैंकिंग अपनाने को बढ़ावा के लिए प्रतिबद्ध हैं। बैंक की डिजिटल 2.0 रणनीति के साथ, व्यवसायों की विभिन्न लाइनों में हमारे डिजिटल-ओनली पेशकशों में महत्वपूर्ण वृद्धि और कर्षण देखा गया है और हमें ग्राहक जागरूकता और उनके द्वारा डिजिटल माध्यमों के उपयोग को बढ़ावा दिये जाने हेतु डिजिटल बैंकिंग इकाइयों (डीबीयू) में अपनी पूर्ण स्टैक डिजिटल क्षमताओं का विस्तार करने की खुशी है।”

About Manish Mathur