डीलशेयर ने भारत के दूसरे और तीसरे स्तर के शहरों में 1000 से अधिक छोटे कारोबार निर्मित किए

जयपुर 09 सितंबर 2022ः तेज़ी से विकसित होते सोशल ई-कॉमर्स प्लेयर डीलशेयर ने अपने कम्युनिटी लीडर नेटवर्क-डीलशेयर दोस्त को सशक्त बनाने की योजनाओं का ऐलान किया है। डीलशेयर का यह अनूठा मॉडल उद्यमिता को सशक्त बनाते हुए और इसकी दक्षता में सुधार लाते हुए आपूर्ति श्रृंखला को अनुकूलित करता है। इसने पिछले 2 सालों में दूसरे और तीसरे स्तर के शहरों में 1000 से अधिक छोटे कारोबार निर्मित किए हैं। डीलशेयर दोस्त अपने स्थानीय क्षेत्र में सूक्ष्म उद्यमियों से छोटे कारोबारों के रूप में विकसित हुए हैं हैं, पिछले दो सालों में इनके राजस्व में 10 गुना से भी अधिक बढ़ोतरी हुई है। वर्तमान में डीलशेयर दोस्त नेटवर्क 20,000 से अधिक लोगों को नौकरियों के अवसरांे के साथ सशक्त बना रहा है, इन नौकरियों से उन्हें आय के अतिरिक्त स्रोत और विकास के नए अवसर मिले हैं।

पहला सिद्धान्त ‘डीलशेयर दोस्त’ उद्यमियों को उनके सोशल नेटवर्क, व्यक्तिगत संबंधों और अपने समुदाय में स्थानीय निवासियों के बारे में जानकारी का लाभ उठाने में मदद करता है। ई-कॉमर्स आपूर्ति श्रृंखला में उल्लेखनीय भूमिका निभाकर डीलशेयर सुनिश्चित करता है कि भारत की आबादी का बड़ा हिस्सा देश के विकास की कहानी में शामिल हो सके। यह मॉडल नेटवर्क के हर पार्टनर को रोज़ाना अच्छी प्रोत्साहन राशिा देता है। आज डीलशेयर दोस्त की औसत कमाई रु 1 लाख महीनो से भी अधिक हो गई है।

डीलशेयर दोस्त के बारे में बात करते हुए श्री विनीत राव, सह-संस्थापक एवं सीईओ, डीलशेयर ने कहा, ‘‘डीलशेयर में हम हमेशा से उपभोक्ताओं को प्राथमिकता देते हैं। हम ऐसे बिज़नेस मॉडल और अवधारणाएं लेकर आते हैं जो विभिन्न क्षेत्रों में हमारे उपभोक्ताओं को लाभान्वित कर सकें। अपने व्यापक अनुसंधान के आधार पर, हमने भारत के लोगों की क्षमता को पहचाना है और उनकी उत्पादकता बढ़ाने का प्रयास किया है। हमें खुशी है कि डीलशेयर दोस्त मॉडल के माध्यम से हमने सूक्ष्म उद्यमियों को सशक्त बनाया, नौकरियों के अवसर उत्पन्न किए और दूसरे एवं तीसरे स्तर के शहरों में लोगों को अतिरिक्त आय के अवसर प्रदान किए। इन सभी प्रयासों के साथ हम अपने उपभोक्ताओं के लिए बाज़ार में सबसे कम कीमतों पर उत्कृष्ट गुणवत्ता केे उत्पाद लेकर आते हैं।’’

श्री सौर्जयेन्दु मेड्डा, सह-संस्थापक, चीफ़ कमर्शियल ऑफिसर, डीलशेयर कहा, ‘‘हमने अपने संचालन क्षेत्रों के सभी शहरों और नगरों में हर 1000 परिवारों पर एक डीलशेयर दोस्त स्थापित करने का लक्ष्य तय किया है। डीलशेयर दोस्त नेटवर्क की उग्र विस्तार योजनाओं के तहत हमारे दोस्त को उनका राजस्व बढ़ाने के अवसर प्रदान किए जाएंगे। विस्तार का यह मॉडल सेल्स बढ़ाने और लागत कम करने के हमारे दृष्टिकोण के अनुरूप है; डीलशेयर दोस्त को सशक्त बनाकर हम ब्राण्ड मार्केटिंग के व्यय को कम कर पाते हैं और मुनाफ़े की ओर तेज़ी से बढ़ने में सक्षम हुए हैं।’’

वर्तमान में यह नेटवर्क 10 फीसदी प्रति माह की दर से बढ़ रहा है और कुल राजस्व/ सेल्स में तकरीबन 40 फीसदी का योगदान दे रहा है। कंपनी ने प्रोग्राम को सशक्त बनाने के लिए अनुकूल नीतियों में निवेश की योजनाएं भी बनाई हैं।

About Manish Mathur