फिक्की महिला संगठन जयपुर ने 22 सितंबर 2022 को विशेष रूप से सभी फ्लो उद्यमी सदस्यों के लिए एक वित्तीय साक्षरता सत्र का आयोजन किया।

Editor- Manish Mathur

जयपुर, 23 सितंबर 2022: फिक्की महिला संगठन जयपुर ने 22 सितंबर 2022 को विशेष रूप से सभी फ्लो उद्यमी सदस्यों के लिए एक वित्तीय साक्षरता सत्र का आयोजन किया। चेयरपर्सन श्री मुद्रिका धोका ने साझा किया, “यह केवल वित्तीय जानकारी पर एक सत्र नहीं है, बल्कि उन सभी महिलाओं के लिए उचित वित्तीय बूटकैंप है जो बुनियादी प्रश्नों के लिए अपने एकाउंटेंट पर निर्भर हैं”।

प्रीति राठी गुप्ता संस्थापक और एमडी, एलएक्सएमई और आनंद राठी शेयर एंड स्टॉक ब्रोकर्स लिमिटेड के प्रमोटर और प्रबंध निदेशक हैं, वित्त की बारीकियों को समझाने के लिए आमंत्रित कि गयी था। सत्र की शुरुआत बुनियादी प्रश्नावली के साथ हुई, जिसमें सभी सदस्यों को एक खुले कोरम में उनके वित्तीय ज्ञान को जानने के लिए कहा गया और इसे एक बहुत ही इंटरैक्टिव सत्र बनाने के लिए भी कहा गया। सत्र के मुख्या विषय थे – निवल मूल्य, निवेश, आपातकालीन निधि और व्यक्तिगत वित्तीय सुरक्षा। फ्लो सदस्यों को सिखाया गया कि कैसे एक महिला रिटायरमेंट प्लानिंग कर सकती है। आपके भविष्य के लक्ष्यों के आधार पर सामान्य बजट योजनाएँ साझा की गयी, बचत, वित्तीय योजनाएँ भी उनमें शामिल थीं। किसी भी व्यवसाय की स्थिरता उसके विकास और गुडविल के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। अंत में, वसीयत घोषणा और नामांकन के महत्व पर एक मजबूत विवाद हुआ जिसे आम तौर पर अनदेखा किया जाता है लेकिन यह वित्तीय योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

यह न केवल आंखें खोलने वाला सत्र था बल्कि हर उम्र और क्षेत्र में महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक बहुत मजबूत कदम था। श्री प्रीति ने अंत में – उपस्थित सभी उद्यमियों फ्लो सदस्यों को कहा, “अपने सपनों में निवेश करें, समय है …… अभी”। वास्तव में सीखने और आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने का कोई सही समय नहीं है, हम सभी को अभी से शुरुआत करनी चाहिए।

About Patrika Jagat