इक्सिगो ने पूर्णतः लचीले और निःशुल्क रूप से रीशेड्युल किए जा सकने योग्य एयरलाइन टिकट्स के लिए ‘इक्सिगो फ्लेक्स’ लॉन्च किया

नई दिल्ली, 17 सितंबर 2022: एआई-आधारित ट्रैवल ऐप इक्सिगो ने ‘इक्सिगो फ्लेक्स’ लॉन्च किया। यह एक ऐसी सुविधा है सभी घरेलू उड़ानों के लिए हवाई यात्रियों हेतु किराए में अंतर (यदि कोई हो) के अलावा, रीशेड्युलिंग के लिए बिना किसी अतिरिक्त भुगतान के पूरी तरह से लचीली एयरलाइन टिकट खरीदने की सुविधा प्रदान करता है ताकि यात्रियों को अधिक से अधिक सुविधा और लचीलापन प्रदान किया जा सके। यह नई सुविधा एक बार के लिए रीशेड्युलिंग अनुरोध प्रदान करती है जिसमें तिथि में परिवर्तन, एयरलाइन का परिवर्तन और क्षेत्र (प्रस्थान स्थल/गंतव्य स्थल) को बदलने का विकल्प शामिल है। इस प्रकार, यह उपयोगकर्ताओं को उनकी यात्रा बुकिंग के लिए लचीलापन प्रदान करता है।

यह नया समाधान यात्रियों को उड़ान के प्रस्थान समय (बुकिंग समय-सीमा के आधार पर) से 8 या 24 घंटे पहले तक अपनी यात्रा योजनाओं में इनमें से कोई भी बदलाव करने में सक्षम बनाता है, और वो भी बिना किसी भारी जुर्माना या संशोधन / पुनर्निर्धारण शुल्क के।

मात्र 149 रुपये प्रति यात्री की मामूली शुरुआती दर पर, इक्सिगो फ्लेक्स यात्रियों, विशेष रूप से बार-बार यात्रा करने वाले उन यात्रियों को लाभ पहुँचाएगा, जो अप्रत्याशित कारणों से अपनी घरेलू यात्रा योजनाओं में परिवर्तन हेतु लचीले विकल्प की तलाश करते हैं। यात्री बुकिंग के समय इक्सिगो फ्लेक्स सुविधा का विकल्प चुन सकते हैं और फिर इक्सिगो ऐप/वेबसाइट पर सीधे अपनी नई उड़ान चुनकर पूरी तरह से स्वचालित तरीके से अपनी उड़ान का पुनर्निर्धारण (रीशेड्युलिंग) कर सकते हैं। इक्सिगो फ्लेक्स का उपयोग करके, यात्रियों को किसी भी एयरलाइन संशोधन शुल्क/जुर्माने एवं पुनर्निर्धारण शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है जो कि आमतौर पर उड़ान टिकट के पुनर्निर्धारण के लिए ओटीए द्वारा वसूला जाता है और उन्हें चुनी गई नई उड़ान के लिए केवल किराए के अंतर की राशि को ही वहन करना होगा। इक्सिगो फ्लेक्स वर्तमान में केवल घरेलू उड़ान बुकिंग के लिए उपलब्ध है।

इस सुविधा के लॉन्च के बारे में बताते हुए, इक्सिगो के सह-संस्थापक और ग्रुप सीपीटीओ, रजनीश कुमार ने कहा, “आज, यात्री अपनी यात्रा योजनाओं के बारे में अधिक लचीलापन और सुविधा चाहते हैं। यात्रा में अपूर्व बढ़ोत्तरी और हाइब्रिड वर्क मॉडल के चलन के साथ, बिना भारी जुर्माने के यात्रा कार्यक्रमों में बदलाव और पूर्णतः स्वचालित तरीके से पुनर्निधारण उड़ानों की बात आने पर, और भी अधिक लचीलेपन की मांग है। बाजार में उपलब्ध वर्तमान पुनर्निर्धारण समाधान मूल और गंतव्य में परिवर्तन की अनुमति नहीं देते हैं जो रद्द योजनाओं से निपटने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ा दर्द बिंदु है। इक्सिगो फ्लेक्स उपयोगकर्ताओं को अपने क्षेत्र (मूल/गंतव्य) को बदलने के लिए अतिरिक्त सुविधा प्रदान करता है। इससे न केवल यात्रियों में अधिक विश्वास पैदा होगा बल्कि ग्राहकों की वफादारी भी बढ़ेगी। ‘आईक्सिगो फ्लेक्स’ एआई की बढ़ती संख्या और इक्सिगो की मशीन लर्निंग-पावर्ड सुविधाओं में ‘इक्सिगो एश्योर्ड’ से जुड़ता है।”

इक्सिगो फ्लेक्स के साथ पुनर्निर्धारण के अलावा, यात्रा ऐप अपने फीचर ‘इक्सिगो एश्योर्ड’ के माध्यम से सभी घरेलू उड़ान बुकिंग पर पूर्ण धनवापसी भी प्रदान करता है, जिसे पिछले साल लॉन्च किया गया था। ‘इक्सिगो एश्योर्ड’ किराए यात्रियों द्वारा किसी भी कारण से किए गए रद्दीकरण के लिए बिना किसी सवाल के पूछे जाने वाले पूर्ण धनवापसी गारंटी की अनुमति देते हैं।

About Manish Mathur