तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक का आईपीओ 5 सितंबर, 2022 से खुलेगा

मुंबई, 1 सितंबर 2022: – तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक लिमिटेड (द बैंक) का प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) सोमवार, 5 सितंबर, 2022 को खुलेगा। कुल ऑफर साइज 15,840,000 इक्विटी शेयरों का होगा जिसका फेस वैल्यू 10 रुपये होगा।

ऑफर का मूल्य दायरा 500 से 525 रुपये प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है। इसका फेस वैल्यू 10 रुपये होगा। कम से कम 28 इक्विटी शेयरों के लिए बोली लगाई जा सकती है और इसके बाद इसके गुणक में लगाई जा सकती है।

बैंक ने नए निर्गम की शुद्ध आय का उपयोग बैंक की भविष्य की पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बैंक के टियर- I पूंजी आधार को बढ़ाने की दिशा में करने का प्रस्ताव किया है, जो कि बैंक की परिसंपत्तियों में वृद्धि से उत्पन्न होने की उम्मीद है, मुख्य रूप से बैंक के ऋण / अग्रिम और निवेश पोर्टफोलियो और अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा समय-समय पर निर्धारित पूंजी पर्याप्तता पर नियामक आवश्यकताओं के साथ।

सेबी आईसीडीआर विनियमों के विनियम 31 के साथ पठित प्रतिभूति अनुबंध (विनियमन) नियम, 1957 के नियम 19(2)(बी) के अनुसार, संशोधित (“एससीआरआर”) के अनुसार, पुस्तक निर्माण प्रक्रिया के माध्यम से प्रस्ताव दिया जा रहा है। सेबी आईसीडीआर विनियमों के विनियम 6(2) के अनुपालन में, जिसमें प्रस्ताव का कम से कम 75% पात्र संस्थागत खरीदारों (“क्यूआईबी”, “क्यूआईबी भाग”) को आनुपातिक आधार पर आवंटित किया जाएगा, बशर्ते कि बैंक , बुक रनिंग लीड मैनेजर्स के परामर्श से, सेबी आईसीडीआर विनियम (“एंकर निवेशक भाग”) के अनुसार विवेकाधीन आधार पर एंकर निवेशकों को क्यूआईबी भाग का 60% तक आवंटित करें, जिसमें से एक तिहाई के लिए आरक्षित किया जाएगा घरेलू म्युचुअल फंड, एंकर निवेशक आवंटन मूल्य पर या उससे ऊपर घरेलू म्यूचुअल फंड से प्राप्त होने वाली वैध बोलियों के अधीन।

एंकर इन्वेस्टर पार्टिशन में अंडर-सब्सक्रिप्शन, या गैर-आवंटन की स्थिति में, शेष इक्विटी शेयरों को नेट क्यूआईबी भाग में जोड़ा जाएगा। इसके अलावा, शुद्ध क्यूआईबी भाग का 5% आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए केवल म्यूचुअल फंड के लिए उपलब्ध होगा, और शेष शुद्ध क्यूआईबी भाग म्यूचुअल फंड सहित सभी क्यूआईबी के लिए आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते कि वैध बोलियाँ ऑफ़र मूल्य पर या उससे अधिक प्राप्त की जा रही हैं। हालांकि, अगर म्यूचुअल फंड से कुल मांग शुद्ध क्यूआईबी हिस्से के 5% से कम है, तो म्यूचुअल फंड हिस्से में आवंटन के लिए उपलब्ध शेष इक्विटी शेयरों को क्यूआईबी के आनुपातिक आवंटन के लिए शेष शुद्ध क्यूआईबी हिस्से में जोड़ा जाएगा। इसके अलावा, नेट क्यूआईबी भाग का 5% आनुपातिक आधार पर केवल म्यूचुअल फंड के लिए आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, और शेष शुद्ध क्यूआईबी भाग सभी क्यूआईबी को आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, जिसमें म्यूचुअल फंड भी शामिल है, जो वैध होने के अधीन है। ऑफ़र मूल्य पर या उससे ऊपर प्राप्त होने वाली बोलियां. हालांकि, अगर म्यूचुअल फंड से कुल मांग शुद्ध क्यूआईबी हिस्से के 5% से कम है, तो म्यूचुअल फंड हिस्से में आवंटन के लिए उपलब्ध शेष इक्विटी शेयरों को क्यूआईबी के आनुपातिक आवंटन के लिए शेष शुद्ध क्यूआईबी हिस्से में जोड़ा जाएगा।

इसके अलावा, प्रस्ताव का 15% से अधिक गैर-संस्थागत बोलीदाताओं (“गैर-संस्थागत भाग”) के आवंटन के लिए उपलब्ध नहीं होगा, जिसमें से एक-तिहाई गैर-संस्थागत भाग एक आवेदन आकार के साथ बोलीदाताओं को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा। ₹ 200,000 से अधिक और ₹ 1,000,000 तक और गैर-संस्थागत हिस्से का दो-तिहाई हिस्सा बोलीदाताओं को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, जिनका आवेदन आकार ₹ 1,000,000 से अधिक है और इन दो उप-श्रेणियों में से किसी एक में गैर-सदस्यता नहीं है। – सेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार गैर-संस्थागत हिस्से की अन्य उप-श्रेणी में बोलीदाताओं को संस्थागत भाग आवंटित किया जा सकता है, जो प्रस्ताव मूल्य पर या उससे ऊपर प्राप्त होने वाली वैध बोलियों के अधीन है।

इसके अलावा, सेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार खुदरा व्यक्तिगत बोलीदाताओं (“खुदरा भाग”) को आवंटन के लिए प्रस्ताव का 10% से अधिक उपलब्ध नहीं होगा, जो प्रस्ताव मूल्य पर या उससे ऊपर प्राप्त होने वाली वैध बोलियों के अधीन होगा। सभी संभावित बोलीदाताओं (एंकर निवेशकों को छोड़कर) को अपने संबंधित एएसबीए खातों का विवरण प्रदान करते हुए अवरुद्ध राशि (“एएसबीए”) प्रक्रिया द्वारा समर्थित एप्लिकेशन का अनिवार्य रूप से उपयोग करना होगा, और यूपीआई तंत्र का उपयोग करने वाले यूपीआई बोलीदाताओं के मामले में यूपीआई आईडी, यदि लागू हो, जिसे संबंधित बोली राशियों की सीमा तक संबंधित बोली राशियों को SCSB या प्रायोजक बैंक द्वारा UPI तंत्र के तहत अवरुद्ध कर दिया जाएगा। एंकर निवेशकों को ASBA प्रक्रिया के माध्यम से ऑफ़र में भाग लेने की अनुमति नहीं है।
रिटेल और एनआईआई बोलीकर्ताओँ के लिए यूपीआई से 5  लाख रुपये का निवेश करने को मंजूरी है। यह आईपीओ के अंतिम दिन यानी 7 सितंबर, 2022 को शाम 5 बजे समाप्त हो जाएगा।

विवरण के लिए द ऑफर प्रोसीजर देखें जो पेज नंबर 326 से रेड हियरिंग प्रोसपेक्टस (आरएचपी) में शुरू होता है।

आईपीओ का इक्विटी शेयर बीएसई और एनएसई में सूचीबद्ध होने के लिए प्रस्तावित है।

इस इश्यूके बुक रनिंग लीड मॅनेजर्स है ऍक्सिस कॅपिटल लिमिटेड, मोतीलाल ओसवाल इन्व्हेस्टमेंट अड्वायजर्स लिमिटेड आणि एसबीआय कॅपिटल मार्केट्स लिमिटेड ।

About Manish Mathur