आईसीआईसीआई बैंक ने लॉन्च किया ‘स्मार्ट वायर’ – इनवर्ड रेमिटेंस के लिए एक आसान ऑनलाइन सॉल्यूशन

मुंबई, 08 अक्टूबर, 2022:- आईसीआईसीआई बैंक ने आज ‘स्मार्ट वायर’ सुविधा को लॉन्च करने का एलान किया। ‘स्मार्ट वायर’ एक ऐसा ऑनलाइन सॉल्यूशन है, जिसके माध्यम से ग्राहकों को स्विफ्ट आधारित इनवर्ड रेमिटेंस को तेज और परेशानी मुक्त तरीके से करने में मदद मिलती है। यह सुविधा एनआरआई और निवासी ग्राहकों दोनों को ऑनलाइन और पेपरलेस तरीके से इनवर्ड रेमिटेंस संबंधी लेनदेन करने की अनुमति देती है। आईसीआईसीआई बैंक देश का पहला बैंक है जिसने इनवर्ड वायर रेमिटेंस प्राप्त करने के लिए यह तेज़ ऑनलाइन समाधान पेश किया है।

उद्योग में पहली यह सुविधा लाभार्थी को वायर ट्रांसफर अनुरोध शुरू करने, ऑनलाइन घोषणा/दस्तावेज जमा करने, विनिमय दरों को अग्रिम रूप से ब्लॉक करने और लेनदेन की स्थिति को ट्रैक करने में सक्षम बनाती है। इस सुविधा के माध्यम से, लाभार्थी से संबंधित सटीक जानकारी, इनवर्ड रेमिटेंस का उद्देश्य और घोषणा, जहां आवश्यक हो, अग्रिम रूप से प्राप्त की जाती है और प्रेषक के साथ तुरंत साझा की जाती है। यह इनवर्ड रेमिटेंस के निर्बाध प्रोसेसिंग की सुविधा प्रदान करता है और लाभार्थी के समय की बचत करता है जो परिवार के रखरखाव और बचत, व्यक्तिगत उपहार/वित्तीय सहायता, एनआरई/एनआरओ प्रत्यावर्तन, वेतन, व्यवसाय और प्रबंधन परामर्श सहित इनवर्ड रेमिटेंस के विभिन्न उद्देश्यों के लिए इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

इस पहल के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए श्री श्रीराम एच. अय्यर, हेड-इंटरनेशनल बैंकिंग ग्रुप, आईसीआईसीआई बैंक ने कहा, ‘‘आईसीआईसीआई बैंक में हम अपने ग्राहकों को इनोवेटिव प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के माध्यम से उच्चतम स्तर की सुरक्षा और सबसे तेज गति से सुविधा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। ‘स्मार्ट वायर’ सुविधा के लॉन्च के साथ, जो उद्योग में सबसे पहले शुरू की गई पहल है, हम अपने एनआरआई और निवासी ग्राहकों को क्रॉस बॉर्डर ट्रांजेक्शन से संबंधित तेज गति वाली एक बेहतर सुविधा प्रदान करने जा रहे हैं। हमें विश्वास है कि यह नई सुविधा हमारे ग्राहकों को आसानी से त्वरित और परेशानी मुक्त मनी ट्रांसफर करने में मदद करेगी।’’

‘स्मार्ट वायर’ सुविधा की प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं-

  • विवरण ऑनलाइन जमा करना- लाभार्थी पहले से भरे हुए वायर ट्रांसफर अनुरोध फॉर्म को ऑनलाइन जनरेट कर सकता है
  • डिजिटल घोषणाएं- लेन-देन से संबंधित निर्बाध प्रोसेसिंग के लिए, सुविधा लाभार्थी को वायर ट्रांजेक्शन शुरू करते समय आवश्यक विवरण/घोषणा ऑनलाइन जमा करने में सक्षम बनाती है।
  • विनिमय दरों को ब्लॉक करें- लाभार्थी अपेक्षित इनवर्ड वायर रेमिटेंस के लिए विनिमय दर को ब्लॉक कर सकता है। डील बुकिंग सुविधा न्ैक्ए म्न्त्ए ळठच्ए ।म्क्ए ब्।क्ए ैळक् ंदक ।न्क् के लिए उपलब्ध है
  • ऑनलाइन ट्रैकिंग- लाभार्थी कभी भी और कहीं भी इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल में लॉग इन करके लेनदेन को ऑनलाइन ट्रैक कर सकता है
  • प्रेषक को ईमेल अनुरोध- एक बार जब लाभार्थी रेमिटेंस संबंधी अनुरोध शुरू कर देता है, तो प्रेषक को सिस्टम जनरेटेड ईमेल के माध्यम से तुरंत वायर ट्रांसफर का पूरा विवरण प्राप्त हो जाता है।

About Manish Mathur