मुहूर्त ट्रेडिंग 2022: निवेश की दिशा में आपका पहला कदम

मुहूर्त ट्रेडिंग, दिवाली के दौरान भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों द्वारा आयोजित किया जाने वाला प्रतीकात्मक ट्रेडिंग सत्र है। “शुभ मुहूर्त” के अनुसार, बीएसई और एनएसई दोनों घंटे भर के ट्रेडिंग सत्र आयोजित करते हैं। दिवाली किसी भी नई शुरुआत के लिए शुभ समय माना जाता है। विभिन्न खंडों में अच्छी खासी खरीद ऑर्डर के साथ, बाजार का रुझान काफी सकारात्मक है। कहा जाता है कि निवेशकों को इस सत्र के दौरान ट्रेडिंग से होने वाला मुनाफ़ा पूरे वर्ष भर बना रहता है। इसके आध्यात्मिक महत्व के अलावा, यह “संवत” या पारंपरिक हिंदू पंचांग वर्ष की शुरुआत का भी प्रतीक है।

अनेक भारतीय निवेशक इस दौरान देवी लक्ष्मी के प्रति श्रद्धा भाव से स्टॉक खरीदने का निर्णय लेते हैं। इसके अलावा, पूरा त्योहारी सीजन धन-संपत्ति एवं समृद्धि पर केंद्रित होने के चलते, लोग आम तौर पर अर्थव्यवस्था और बाजारों के प्रति सकारात्मक होते हैं। इसी समयावधि में इक्विटी, कमोडिटी डेरिवेटिव, करेंसी डेरिवेटिव, इक्विटी फ्यूचर एंड ऑप्शंस, और सिक्योरिटीज लेंडिंग एंड बॉरोइंग्स (एसएलबी) जैसे विभिन्न खंडों में ट्रेडिंग होती है।

निवेशक उच्च गुणवत्ता वाली कंपनियों का मूल्यांकन कर सकते हैं और ऐसे स्टॉक्स को ले सकते हैं जो उनकी निवेश रणनीति के अनुरूप हो और लम्बी अवधि के लिए हो। यदि आप पहली बार निवेश कर रहे हैं, तो समझदारी यह होगी कि मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान बाजारों का अवलोकन करें और यदि आप स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के क्षेत्र में प्रवेश करना चाहते हैं तो कुछ पेपर ट्रेडिंग करें। चूंकि ट्रेडिंग के लिए बस एक घंटे का समय होता है, इसलिए बाजारों में अस्थिरता होना विदित है। इसलिए, नए ट्रेडर्स को चौकन्ना रहना चाहिए। लाभप्रदता के बजाय संकेतों पर अधिक ध्यान टिका हो सकता है।

किसी भी परिसंपत्ति में दीर्घकालिक निवेश करने से पहले, निवेशक को चाहिए कि वो इसके फंडामेंटल्स अर्थात बुनियादी बातों पर ध्यान एकाग्र रखें। सामान्यतः, मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र के दौरान बहुत उत्साह होता है, और अफवाहें तुरंत फैल सकती हैं। अपनी निवेश योजना और जोखिम उठाने की क्षमता के साथ तालमेल बिठाते हुए निवेश करें।

इस साल, भारतीय सर्राफा एवं विदेशी मुद्रा बाजार में सोमवार, 24 अक्टूबर 2022 को शाम 6:15 बजे से शाम 7: 15 बजे के बीच मुहूर्त ट्रेडिंग होगी। इक्विटी एवं इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट में ट्रेडिंग शाम 6:15 बजे शुरू होगी और शाम 7: 15 बजे बंद होगी।

आप सभी को दिवाली और समृद्ध मुहूर्त ट्रेडिंग की शुभकामनाएं!

About Manish Mathur