एसोसिएशन ऑफ इंफ्रास्ट्रक्चर इंडस्ट्री (इंडिया) और जेके सीमेंट लिमिटेड ने होम नॉलेज सीरीज की टेक्नोलॉजी लॉन्च की: मास्टरक्लास

जयपुर। वर्तमान में भारत निर्माण उद्योग नई प्रौद्योगिकियों की उपलब्धता, सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने, नई निर्माण सामग्री आदि के मामले में बहुत सारे बदलावों से गुजर रहा है। साथ ही आम लोगों और उद्योग के सभी हितधारकों की आकांक्षाएं और अपेक्षाएं हमेशा बढ़ रही हैं। हुह। ऐसे में यह अनिवार्य हो गया है कि देश में कार्यरत सिविल इंजीनियर और आर्किटेक्ट निर्माण की गुणवत्ता और उनके कौशल में सुधार के लिए लगातार ज्ञान के साथ खुद को अपग्रेड करते रहें। एसोसिएशन ऑफ इंफ्रास्ट्रक्चर इंडस्ट्री (इंडिया) और जेके सीमेंट लिमिटेड, विभिन्न प्रयासों के माध्यम से, देश में निर्माण की समग्र बेहतरी के लिए ज्ञान और समर्थन के साथ उद्योग के हितधारकों को सशक्त बनाने के मिशन को आगे बढ़ा रहे हैं। इन प्रयासों में से एक है होम नॉलेज सीरीज़ की तकनीक – मास्टरक्लास, एक विशेष रूप से क्यूरेटेड सत्र जो निर्माण विधियों और अन्य महत्वपूर्ण विषयों में तेजी से बदलाव की अंतर्दृष्टि प्रदान करता है और सिविल इंजीनियरों और आर्किटेक्ट्स को काम करने में मदद करता है।

रजनीश दासगुप्ता, ट्रस्टी और महानिदेशक, एसोसिएशन ऑफ इंफ्रास्ट्रक्चर इंडस्ट्री (इंडिया) और पुष्पराज सिंह, ग्रुप प्रेसिडेंट, सेल्स एंड मार्केटिंग, जेके सीमेंट लिमिटेड ने कहा कि इन सत्रों को विशेष रूप से आईआईटी के प्रतिष्ठित शिक्षाविदों के नेतृत्व में डिजाइन किया गया है, जो आम तौर पर करेंगे। सिविल इंजीनियरों और विशेष रूप से अनुभवी इंजीनियरों से उम्मीदों की एक विस्तृत स्पेक्ट्रम पेश करने का प्रयास करें, और उपयुक्त पेशेवर पहलों के माध्यम से कार्यरत इंजीनियरों के निरंतर कौशल उन्नयन की बढ़ती आवश्यकता पर प्रकाश डालें। उन्होंने समझाया कि ये सत्र, जिन्हें हम अपने पहले चरण में भारत के छह शहरों में विस्तारित करने की योजना बना रहे हैं, निर्माण विधियों में तेजी से बदलाव, अधिक टिकाऊ निर्माण प्रथाओं को अपनाने के दबाव और एक अनुभवी परियोजना इंजीनियर और जीवन चक्र प्रबंधन से प्रेरित हैं। सीएसआईआर की भूमिका और अपेक्षाओं में गहरा बदलाव, रखरखाव के मुद्दों को संबोधित करने, मौजूदा बुनियादी ढांचे को फिर से तैयार करने जैसे विभिन्न विषयों पर ध्यान केंद्रित करेगा।

एसोसिएशन ऑफ इंफ्रास्ट्रक्चर इंडस्ट्री (इंडिया) के ट्रस्टी और महानिदेशक रजनीश दासगुप्ता ने कहा कि बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के मामले में सिविल इंजीनियरों और आर्किटेक्ट्स की भागीदारी निश्चित रूप से अधिक महत्वपूर्ण है, लेकिन जब भारत में व्यक्तिगत घरों के निर्माण की बात आती है, इसलिए मालिक अक्सर एक सिविल इंजीनियर की पेशेवर सेवाओं को किराए पर नहीं लेना चाहते हैं, परिणामस्वरूप उनके भवन न तो ठीक से बनाए जाते हैं और न ही वे लंबे समय तक चल पाते हैं। हमें यह समझना होगा कि सिविल इंजीनियर और आर्किटेक्ट किसी भी निर्माण की रीढ़ होते हैं, इसलिए किसी भी निर्माण के लिए उन्हें काम पर रखने में निवेश करना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है।

देश में निर्माण प्रथाओं में निरंतर परिवर्तन के साथ, भारत में निर्माण की बेहतरी के लिए कार्यरत सिविल इंजीनियरों और वास्तुकारों को ज्ञान के साथ सशक्त बनाना अनिवार्य हो गया है। यही कारण है कि एसोसिएशन ऑफ इंफ्रास्ट्रक्चर इंडस्ट्री (इंडिया) और जेके सीमेंट लिमिटेड ने टेक्नोलॉजी ऑफ होम नॉलेज सीरीज – मास्टरक्लास इनिशिएटिव लॉन्च किया है, जो न्यू इंडिया के निर्माण में विभिन्न चुनौतियों और समाधानों पर चर्चा करेगा।

About Manish Mathur