आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने लॉन्च किया नया दीर्घकालिक सेविंग प्रोडक्ट – ‘आईसीआईसीआई प्रू सुख समृद्धि’

मुंबई, 16 नवंबर, 2022- आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने एक नया पार्टिसिपेटिंग सेविंग प्रोडक्ट ‘आईसीआईसीआई प्रू सुख समृद्धि’ लॉन्च किया है, जो ग्राहकों को बोनस के रूप में गारंटीकृत फायदे और विकास क्षमता के दोहरे लाभ प्रदान करता है। इसके अलावा, परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने वाली आमदनी की अवधि सहित, पॉलिसी की पूरी अवधि के लिए जीवन कवर जारी रहता है।

यह प्रोडक्ट महिला ग्राहकों को उनकी बचत संबंधी यात्रा शुरू करने और वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिहाज से एक उच्च परिपक्वता लाभ भी प्रदान करता है। ग्राहकों की विभिन्न वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, यह दीर्घकालिक बचत उत्पाद दो प्रकारों में उपलब्ध कराया गया है – आमदनी और एकमुश्त।

आईसीआईसीआई प्रू सुख समृद्धि – आय – वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कर-मुक्त गारंटीकृत आय के पूरक स्रोत के रूप में बनाने के लिए एक उत्कृष्ट मार्ग प्रदान करता है, जैसे कि बच्चों की शिक्षा, वार्षिक छुट्टियां, या कोई अन्य अंतरिम आय संबंधी आवश्यकता। यह विकल्प ग्राहकों को खरीद के समय चयनित निर्दिष्ट समय-अवधि के लिए गारंटीकृत नियमित आय प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, ग्राहकों को एकमुश्त परिपक्वता लाभ भी प्राप्त होता है।

‘सेविंग वॉलेट’ जैसी अनूठी विशेषता ग्राहकों को भुगतान के रूप में लेने के बजाय आय को जमा करने और बढ़ाने की अनुमति देती है। इस संचित राशि को पॉलिसी अवधि के दौरान किसी भी समय ‘सेविंग वॉलेट’ से आंशिक रूप से या पूर्ण रूप से निकाला जा सकता है। इस तरह यह सुविधा ग्राहकों को उनके जीवन स्तर के अनुसार उनकी बदलती वित्तीय जरूरतों को पूरा करने में सक्षम बनाती है।

इसके अलावा, ‘सेव द डेट’ जैसे अनूठे फीचर के कारण ग्राहक अपनी पसंद की तारीख पर आय प्राप्त कर सकते हैं। ग्राहक विशेष तिथियों जैसे शादी की सालगिरह, पति या पत्नी के जन्मदिन आदि पर आय प्राप्त करना चुन सकते हैं, जिससे ऐसे लम्हे उनकी जिंदगी में यादगार बन जाते हैं।

आईसीआईसीआई प्रू सुख समृद्धि – एकमुश्त – यह वेरिएंट उन ग्राहकों के लिए आदर्श है जो लंबी अवधि में एक कोष बनाना चाहते हैं और एकमुश्त परिपक्वता राशि का उपयोग बड़े वित्तीय लक्ष्यों जैसे कि घर खरीदना, बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए धन जुटाना या विरासत योजना को प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के चीफ डिस्ट्रीब्यूशन ऑफिसर श्री अमित पलटा ने कहा, ‘‘हम मानते हैं कि बच्चों की शिक्षा या घर खरीदने जैसे वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक कुशल और उपयोगी योजना की आवश्यकता होती है। इसीलिए आईसीआईसीआई प्रू सुख समृद्धि को विशेष रूप से ग्राहकों के वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।’’

‘‘पिछले कुछ वर्ष लोगों के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण रहे हैं, जिसके बाद ग्राहक अब सेविंग संबंधी ऐसे प्रोडक्ट्स चुनते हैं जो गारंटीकृत लाभों के साथ वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने में उनकी सहायता करते हैं। किसी योजना में पहले से ही मैच्योरिटी कॉर्पस नजर आने से ग्राहकों को अपने जीवन की बेहतर योजना बनाने में मदद मिलती है। आईसीआईसीआई प्रू सुख समृद्धि प्लान न केवल ग्राहकों को एक गारंटीकृत परिपक्वता लाभ प्रदान करता है, बल्कि उन्हें मिलने वाला वार्षिक बोनस (जब-जब भी घोषित किया जाता है) उनके संचित कोष को और बढ़ाने में एक लंबा रास्ता तय कर सकता है। यह बहुउद्देश्यीय बचत उत्पाद ‘सेविंग वॉलेट’ और ‘सेव द डेट’ जैसी सुविधाओं के साथ है। इस तरह यह उपयोगी प्रोडक्ट ग्राहकों को बदलती जरूरतों और जीवनशैली के बीच आर्थिक रूप से सुरक्षित (लाइफ कवर के माध्यम से) रहने में सहायता करते हुए उनके जीवन में उपलब्धियों का जश्न मनाने में सक्षम बनाता है।’’

‘‘हम मानते हैं कि ग्राहक अपने दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए हम पर निर्भर हैं और हमने अपने भागीदार पॉलिसीधारकों के लिए पिछले 16 वर्षों से लगातार बोनस की घोषणा की है। मजबूत फंड प्रबंधन क्षमताओं के साथ-साथ जोखिम प्रबंधन संबंधी मजबूत प्रयासों के माध्यम से हमने अपने पॉलिसीधारकों को खरीदारी के समय सूचित किए गए बोनस की तुलना में उच्च बोनस के साथ लगातार पुरस्कृत किया है। यह हमारे पॉलिसीधारकों से किए गए वादों को पूरा करने के हमारे प्रयास का एक प्रमाण है।’’

About Manish Mathur