छोटी काशी में हुई रत्नों की जीवन मे महत्व की बात

जयपुर, 21 नवंबर.

वैवाहिक जीवन में परेशानी, बिजनेस में परेशानी या फिर मकान में वास्तु दोष इन सभी पर जयपुर के मंच में चर्चा की गई और इन परेशान को दूर करने के उपाय देश के टॉप विशेषज्ञों ने अपने-अपने तरीकों से बताएं. साइंटिफिक तरीकों को जयपुर वालों ने अपनाया और विशेषज्ञों से सवाल जवाब किए. मौका था गुलाबी नगरी में पहली बार आयोजित किए गए 1500 ज्योतिषी के महोत्सव का.

बिरला ऑडिटोरियम में रविवार सुबह 10 बजे से ज्योतिष रत्नम महोत्सव 2022 की शुरुआत की गई. इस दोरान बॉलीवुड वर्सेटाइल एक्टर रजा मुराद मौजूद रहे, जिन्होंने ज्योतिष का अपने जीवन में बहुत बड़ा महत्व बताया. उनके साथ डॉक्टर अरुण बंसल, अनुपम जौली, महेश शर्मा और प्रदेश के मिनिस्टर महेश जोशी ने भी शिरकत की.

मेरी फ़िल्मों में राम का आशीर्वाद:

इस मौके पर एक्टर रजा मुराद ने बताया, कि उनके जीवन में भगवान राम और गणेश का बहुत महत्व है. क्योंकि जब 14 साल तक उनको फिल्मों में काम नहीं मिला था तो उसके बाद जो पहली फिल्म उन्हें मिली वह राम के नाम से सज्जित थी. उसके बाद कई फिल्में लगातार मिली, जो हिट रही. ऐसे ही पिछले दिनों उनके घर में पपीते के पेड़ में गणेश जी के आकार का पपीता उन्हें मिला जिसे उन्होंने विधिवत रूप से समंदर में विसर्जित किया और उस दिन के बाद से अभी तक उनके पास लगातार काम आ रहा है. इस प्रकार उन्होंने अपनी आस्था को जयपुर के मंच से बयां किया. साथ ही साथ उन्होंने जयपुर के दोषियों और उनकी सटीक बातों की तारीफ करते हुए कहा, कि ज्योतिष एक साइंस है, जिसे हर वर्ग के लोगों को मानना चाहिए.

लाइव डेमो से की वास्तु की बातें:

वास्तु एक्सपर्ट जयंत पंड्या ने वास्तु की बारीकियों पर बात की. उन्होंने स्क्रीन पर मकान के प्लान को दर्शाते हुए लाइव वास्तु की जानकारी दी. पांडे ने कहा, की किचन में काला पत्थर लगाना उचित नहीं होता है, जबकि हिंदुस्तान में अधिकतम रसोई घर में काला पत्थर लगा मिलता है, जो कि सही नहीं है. इसी प्रकार उन्होंने सिग्नेचर को भी बहुत महत्वपूर्ण बताया और अलग-अलग सिग्नेचर को स्क्रीन पर दिखा कर उनकी खासियत बताइ. सिग्नेचर से किस प्रकार किसी इंसान की पर्सनैलिटी और व्यापार अप डाउन हो सकता है यह उन्होंने साइंटिफिक तरीके से दर्शाया.

इसी प्रकार डॉक्टर वरुण बंसल ने रत्नों का महत्व जीवन में बताया और अलग-अलग रत्नों की जानकारी देते हुए उनको किस टाइम पर किस तरह से उपयोग में लाना चाहिए आदि के बारे में जानकारी.

About Manish Mathur