एक्सिस ग्रुप ने सेवानिवृत्ति और पेंशन कारोबार में रखा कदम

मुंबई, 21 दिसंबर, 2022- एक्सिस पेंशन फंड मैनेजमेंट लिमिटेड (एक्सिस पीएफएम) को नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) के तहत फंड के प्रबंधन के लिए पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए) द्वारा पेंशन फंड मैनेजर (पीएफएम) के रूप में नियुक्त किया गया है। एक्सिस पेंशन फंड मैनेजमेंट लिमिटेड/एक्सिस पीएफएम एक्सिस एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड की सहायक कंपनी है और एक्सिस बैंक लिमिटेड की स्टेप-डाउन सहायक कंपनी है। एक्सिस पीएफएम को पीएफआरडीए की ओर से 20 सितंबर 2022 को व्यवसाय शुरू करने का प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ और 21 अक्टूबर 2022 से इसने कामकाज शुरू कर दिया।

नई लॉन्च की गई इकाई के साथएक्सिस ग्रुप ने लोगों को रिटायरेमेंट से संबंधित विविध समाधानों की एक पूरी रेंज पेश करने में विशेषज्ञता हासिल कर ली है। एक्सिस पीएफएम मुख्य रूप से सभी नागरिकोंचाहे वे कॉर्पाेरेट क्षेत्र में हों या सरकारी क्षेत्र मेंउनके पेंशन फंड को उनके कार्य जीवन के दौरान नियामक द्वारा परिभाषित निवेश संबंधी दिशानिर्देशों के अनुसार प्रबंधित करने के लिए जिम्मेदार होगा। कंपनी का लक्ष्य सभी व्यक्तियों को एनपीएस के साथ उनकी सेवानिवृत्ति संबंधी कोष के निर्माण में सहायता करना है ताकि वे सेवानिवृत्ति के बाद नियमित आय का आनंद उठा सकें। यह पीएफआरडीए दिशानिर्देशों का पालन करते हुए अपने निवेशकों के लिए जोखिम-समायोजित रिटर्न को अधिकतम करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

एक्सिस बैंक के एमडी और सीईओ अमिताभ चौधरी ने कहा, ‘‘एक्सिस पेंशन फंड के लॉन्च के साथहम रिटायरमेंट सॉल्यूशंस सेगमेंट में अपनी उपस्थिति मजबूत कर रहे हैं। एक्सिस ग्रुप की निवेश प्रबंधन क्षमताओं और वितरण शक्ति का लाभ उठाकरहमें विश्वास है कि एक्सिस पेंशन फंड जल्द ही उद्योग में सबसे पसंदीदा रिटायरमेंट सॉल्यूशंस पेश करने वाली कंपनियों में से एक होगा। कंपनी व्यवसाय संचालन के पहले 45 दिनों के भीतर ₹100 करोड़ एयूएम को पार करने वाली सबसे तेज निजी पेंशन फंड बन गई है।’’

एक्सिस पेंशन फंड के पास सेवानिवृत्ति और पेंशन उत्पादों से संबंधित ऐसे विशिष्ट सॉल्यूशंस हैंजिनकी सहायता से लोग अपनी जरूरतों के अनुसार उपयुक्त सेवानिवृत्ति समाधान हासिल कर सकते हैं। निर्धारित विनियामक दिशानिर्देशों के भीतर विभिन्न एसेट क्लास में बेहतर निवेश के विजन पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक्सिस पेंशन फंड की कोशिश है कि अपने ग्राहकों और निवेशकों को उनके सपनों और आकांक्षाओं को प्राप्त करने के लिए पूरा सपोर्ट प्रदान किया जाए।

इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए एक्सिस पेंशन फंड के एमडी और सीईओ सुमित शुक्ला ने कहा, ‘‘हमारी कोशिश है कि हम टैक्नोलॉजी और अपने समर्पित कर्मचारियों की सहायता से ग्राहकों के सबसे पसंदीदा सेवानिवृत्ति समाधान सेवा प्रदाता बन सकें। सेवानिवृत्ति योजना की अवधारणा अभी भी भारत में एक बहुत ही प्रारंभिक अवस्था में है। हम चाहते हैं कि भारत में सभी नागरिक एनपीएस के साथ अपने सेवानिवृत्ति एसेट्स का निर्माण करें और एक सुरक्षित सेवानिवृत्त जीवन के लिए रिटायरमेंट के बाद वार्षिकी के माध्यम से नियमित आय का आनंद लें। सेवानिवृत्ति योजना के साथनागरिक अपने जीवन की दूसरी पारी के दौरान वित्तीय स्वतंत्रता बनाए रखते हुए स्वतंत्रता के साथ जीना जारी रख सकते हैं।’’

इस लॉन्चिंग के साथएक्सिस ग्रुप अब ग्राहकों को उनकी सेवानिवृत्ति की योजना बनाने में मदद करने के लिए पेंशन उत्पादोंपेंशन फंड प्रबंधन और वार्षिकियों सहित सभी सेवानिवृत्ति उत्पाद श्रेणियों की पेशकश करेगा।

About Manish Mathur