कैनेडियन वुड ने विशिष्ट वक्ताओं के साथ ‘क्रिएटिविटी विद वुड’ विषय पर जयपुर में संगोष्ठी आयोजित की

जयपुर, 27 दिसंबर 2022: ब्रिटिश कोलंबिया (बी.सी.) प्रांतीय सरकार के शीर्ष निगमफॉरेस्ट्री इनोवेशन कंसल्टिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेडजो कैनेडियन वुड के रूप में लोकप्रिय हैने 22 दिसंबर 2022 को जयपुर में क्रिएटिविटी विद वुड पर संगोष्ठी आयोजित की।  कंपनी द्वारा ब्रिटिश कोलंबिया (बीसी), कनाडा के स्थायी रूप से प्रबंधित जंगलों से प्रमाणित लकड़ी प्रदान की जाती है और प्रमाणित लकड़ी के उपयोग को बढ़ावा दिया जाता है। यह नए-नए और रचनात्मक कार्यों हेतु लकड़ी के उपयोग के प्रति बढ़ते झुकाव पर चर्चा करने के लिए ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स (ओईएम), आर्किटेक्ट्स, इंटीरियर डिजाइनर और परियोजना प्रबंधन सलाहकारों को एक साथ लाता है।

सत्र की शुरुआत कैनेडियन वुड के कंट्री डायरेक्टर श्री प्रणेश छिब्बर के स्वागत संबोधन और संदेश से हुई। व्हीटन डिजाइन प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक, समीर व्हीटन ने कैनेडियन वुड के लाभों के बारे में चर्चा की और बताया कि कैसे कंपनियां ऐसी भारी मशीनरी पर अत्यधिक निर्भर हैं जो श्रम लागत में कटौती करती है। डिजाइन टेलर्स के आर्किटेक्ट, श्रेय तिवारी ने अपने प्रोजेक्ट, कैंड्रोल सेंटर ऑफ ऑन्कोलॉजी के बारे में बात की। दिलीप इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक श्री विनोद बैद ने इस बारे में अपने विचार साझा किए कि कैसे प्रमाणित और टिकाऊ लकड़ी की मांग बढ़ रही है। सत्र का संचालन कैनेडियन वुड के मैनेजर, मार्केटिंग, श्री आरिफ मूसा ने किया और इसका समापन श्री रामबीर सिंह यादव, असिस्टेंट डाइरेक्टर बिजनेस डेवलपमेंट के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ।

कैनेडियन वुड के कंट्री डायरेक्टरप्रणेश छिब्बर ने कहाकैनेडियन वुड लकड़ी के उपयोग के बारे में बाजार को जागरूक करने पर प्रमुखता से जोर देता है। हमने प्रक्रिया को आसान बनाने और रचनात्मकता को सक्षम करने के लिए ग्राहकों को खरीदारों के संपर्क में रखा। कैनेडियन वुड का उपयोग आसान हैये लकड़ियां पक्की होती हैंऔर ये काफी परिपक्व पेड़ों से आती हैं। इसके अलावाभारत का विनिर्माण उद्योग अत्यंत असंगठित और बँटा हुआ था। अबयह मानकीकृत प्रोटोकॉल के माध्यम से पटरी पर पर वापस आ रहा है। हम पक्की और ग्रेडिंग की गई लकड़ी के लाभ प्राप्त कर रहे हैं।

व्हीटन डिजाइन प्राइवेट लिमिटेड के समीर व्हीटन ने कहा,हम कैनेडियन वुड को पसंद करते हैं क्योंकि वे उच्च गुणवत्तापूर्णअधिक टिकाऊ और किफायती होते हैं। यह लकड़ी और डिजाइन के साथ रचनात्मकता दिखाने के लिए बेहद उपयुक्त होता है और हमें अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने में मदद करता है। पहले यूरोपीय डिजाइनों पर अधिक जोर थालेकिन आधुनिक रुझानों और खूबसूरती के साथलोग अब नए रंगों और लकड़ी के आसान उपयोग की दृष्टि से फैशनेबल डिजाइनों की ओर बढ़ रहे हैं जिससे उन्हें इस तरह के डिजाइन तैयार करने में मदद मिल सके।

डिजाइन टेलर्स के श्रेय तिवारी ने कहा, “कैनेडियन वुड एक अद्भुत विकल्प है क्योंकि वे उपयोग करने में आसानअसलीविशिष्ट आयाम वालेएकसमान और मानकीकृत होते हैंहम हमेशा से रचनात्मकता के मामले में लकड़ी के साथ प्रयोग करने का अवसर तलाशते हैं और अब लकड़ी की मांग दिन – प्रतिदिन बढ़ रही है।

 दिलीप इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक, विनोद बैद ने कहा, आजकल फर्नीचर बनाने के लिए लकड़ी की मांग बढ़ रही है और इसके लिए तेज विधियाँ आवश्यक हैं, इसलिए हमने कैनेडियन वुड को चुना। कैनेडियन वुड की डिलिवरी जल्दी मिल जाती है और इसकी बनावट हमेशा असली होती है। यह आकार और आकृति में भी विशिष्ट आयाम वाला होता है। इसलिए, इसकी गुणवत्ता की जांच के लिए बहुत ज्यादा समय नहीं देना होता है और आउटपुट हमेशा सुसंगत होता है।”

एफआईआई भारत में काफी हद तक 5 किस्म की लकड़ियों को बढ़ावा देता है जो बीसी, कनाडा के स्थिरतापूर्ण तरीके से प्रबंधित जंगलों से उपलब्ध कराई जाती हैं। इन पांच किस्मों में डगलस, वेस्टर्न हेमलॉक, वेस्टर्न रेड सीडार, येलो सीडार और स्प्रूस – पाइन – एफआईआर (एसपीएफ़) शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक को अलग – अलग कार्यों में प्रयोग में लाने की सिफारिश की जाती है। 40+ स्टॉकिस्टों के मजबूत नेटवर्क के माध्यम से, लकड़ियों की ये किस्में पूरे भारत के 23 शहरों में उपलब्ध हैं।

About Manish Mathur