आईआईएम उदयपुर ने किया शिकागो बूथ क्वांटिटेटिव मार्केटिंग काॅन्फ्रेंस का आयोजन, मार्केटिंग रिसर्च में दिलचस्पी रखने वाले लोगों को एक मंच पर लाने का प्रयास

उदयपुर, 15 दिसंबर, 2022- आईआईएम उदयपुर ने हाल ही चैथे शिकागो बूथ क्वांटिटेटिव मार्केटिंग कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया। इस काॅन्फ्रेंस का उद्देश्य भारतीय संकाय सदस्यों के साथ रिसर्च संबंधी रिश्तों को और गहरा बनाना है। सम्मेलन के दौरान भारत में मार्केटिंग के क्षेत्र में क्वांटिटेटिव रिसर्च के बारे में बातचीत विकसित करने पर भी चर्चा की गई। मैनेजमेंट रिसर्च और एजुकेशन के क्षेत्र में दुनियाभर में अग्रणी शिकागो बूथ क्वांटिटेटिव रिसर्च के लिहाज से भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इस काॅन्फ्रेंस का उद्देश्य शिकागो बूथ और भारत में क्वांटिटेटिव मार्केटिंग रिसर्च में दिलचस्पी रखने वाले अन्य लोगों (संकाय सदस्यो, पीएच डी विद्यार्थी, एनजीओ) को एक साथ लाना है, ताकि वे अपने विचारों को साझा कर सकें और रिसर्च से संबंधित सहयोग की दिशा में आगे बढ़ सकें।

इस सम्मेलन में न केवल आईएसबी, आईआईएम अहमदाबाद, आईआईएम बैंगलोर, आईआईएम कलकत्ता, आईआईएम लखनऊ, अहमदाबाद विश्वविद्यालय और गोवा इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट के प्रोफेसरों और पीएचडी विद्वानों ने भाग लिया, बल्कि मिनेसोटा विश्वविद्यालय, टेक्सास ए एंड एम विश्वविद्यालय और कोलंबिया विश्वविद्यालय से भी अंतरराष्ट्रीय भागीदारी भी देखी। प्रोफेसरों और पीएचडी विद्वानों द्वारा उच्च गुणवत्ता वाले 9 शोध प्रबंध भी इस दौरान प्रस्तुत किए गए। शिकागो बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस के संकाय सदस्यों की चर्चाओं और टिप्पणियों के साथ आयोजित इस सम्मेलन के दौरान भारत से अनुसंधान के क्षेत्र में व्यापक दिलचस्पी देखी गई।

यह सम्मेलन डिस्टिंगविश्ड सर्विस प्रोफेसर आॅफ मार्केटिंग प्रो. प्रदीप चिंतागुंटा, जोसेफ टी. और बर्निस एस. लेविस, और प्रो. संजोग मिश्रा, चाल्र्स एच. केलस्टाड, प्रोफेसर आॅफ मार्केटिंग (शिकागो बूथ) के दिमाग की उपज है। आईआईएमयू-शिकागो बूथ काॅन्फ्रेंस में शिकागो बूथ से प्रो. प्रदीप चिंतागुंटा, प्रो. संजोग मिश्रा, प्रो. ब्रैडली शापिरो और प्रो. जियोवन्नी कॉम्पियानी ने भाग लिया। इससे पहले आईएसबी, हैदराबाद और आईआईएम बैंगलोर ने इस तरह की काॅन्फ्रेंस का आयोजन किया था।

आईआईएम उदयपुर सेकंड जनरेशन का आईआईएम है जो हाई क्वालिटी रिसर्च और स्टूडेंट ट्रांसफाॅर्मेशन पर ध्यान केंद्रित करता है। यह रिसर्च के लिए यूटी डलास अनुसंधान रैंकिंग पद्धति पर आधारित भारत के शीर्ष पांच संस्थानों में से एक है। यह एएसीएसबी या ईक्यूयूआईएस मान्यता प्रदान करने वाला दुनिया का सबसे नया बीस्कूल भी है। आईआईएम उदयपुर लगातार चार वर्षों तक एफटी एमआईएम रैंकिंग में शामिल होने वाला केवल दूसरा आईआईएम है। इसने लगातार तीन वर्षों तक क्यूएस एमआईएम रैंकिंग में भी जगह बनाई है।

About Manish Mathur