वेदांता लिमिटेड के ग्रुप सीईओ, श्री सुनील दुग्गल का वक्तव्य

वर्ष के दौरान, प्राकृतिक संसाधन और खनन क्षेत्र में कमोडिटीज साइकिल में तेजी और बढ़ते ऊर्जा संक्रमण से संबंधित मांग के चलते मजबूत वृद्धि देखने को मिली। भारत ब्रिटेन को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया और यह सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले इक्विटी बाजारों में से एक है। यह दुनिया का ‘इलेक्ट्रॉनिक्स हब’ बनने का इरादा रखता है जिसमें खनिजों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

इस वर्ष भू – राजनीतिक संकट, आपूर्ति श्रृंखला व्यवधान, बढ़ती मुद्रास्फीति संबंधी चिंताओं आदि का सामना करना पड़ा है, जबकि वैश्विक अर्थव्यवस्था अभी भी कोविड -19 महामारी से उबर रही है। रूस – यूक्रेन संघर्ष ने ग्लोबल रिकवरी को पटरी से उतार दिया है और वैश्विक ऊर्जा परिदृश्य को फिर से नया आकार दिया है। आपूर्ति श्रृंखला पारिस्थितिकी तंत्र में व्यवधान उत्पन्न करने वाली भू – राजनीतिक और व्यापक आर्थिक अनिश्चितता आने वाले वर्ष में जारी रह सकती है, भले ही यह थोड़े समय के लिए ही क्यों न हो। प्राकृतिक संसाधन आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहेंगे

तेल और गैस क्षेत्र ने पिछले एक साल में सबसे बड़ा प्रभाव सुनिश्चित किया, कच्चे तेल की कीमतें अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं और फिर तीसरी और चौथी तिमाही में कम हो गईं। महामारी के बाद के चरण में, तेल की मांग बढ़ गई है जबकि 2023 में चीन और भारत जैसी प्रमुख बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं से सर्वाधिक मांग देखने को मिल सकती है।

अर्थव्यवस्था को डीकार्बोनाइज करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में किए गए प्रयास कच्चे माल की मांग को भी बढ़ाएंगे जिससे धातुओं और खनिजों की मांग बढ़ेगी। घरेलू बाजारों से मांगों को बहुत हद तक पूरा करने के लिए समन्वित प्रयास करने की आवश्यकता है। सरकार को खनन क्षेत्र के लिए निकट से मध्यावधि में परियोजना विकास के लिए अतिरिक्त सहायता प्रदान करने के लिए कदम उठाना चाहिए।

वेदांता ने 22 मार्च को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष में रिकॉर्ड प्रदर्शन किया। वर्ष 2022 के लिए, हमने प्रतिबद्ध वॉल्यूम वितरित करने, विकास के लिए परियोजनाओं के समय पर निष्पादन, मूल्यवर्धन, हमारे प्रमुख व्यवसायों में ऊर्ध्वाधर एकीकरण और लागत में कमी, और सक्रिय कमोडिटी मूल्य जोखिम प्रबंधन और शेयरधारकों के मूल्य बनाने की हमारी प्रमुख प्राथमिकताओं को पूरा किया। स्वस्थ नकदी प्रवाह के साथ, हम अपनी कैपेक्स आवश्यकताओं को पूरा करने के साथ – साथ आगे बढ़ने के लिए मजबूत स्थिति में बने रहे।

हमने ईएसजी के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं पर नए उत्साह के साथ भी पहल की क्योंकि वेदांता एसएंडपी ग्लोबल सस्टेनेबिलिटी रैंकिंग (पूर्व डीजेएसआई) 2022 में काफी ऊपर पहुँच गया, जो विश्व स्तर पर 6 वें स्थान पर रहा, जिसमें 14 अंकों का मजबूत सुधार हुआ और इसे प्रतिष्ठित डीजेएसआई वर्ल्ड इंडेक्स में सूचीबद्ध किया गया।

कंपनी ने 1 गीगावॉट तक आरई सोर्सिंग को बढ़ाकर धरती पर बदलाव लाने के हमारे दृष्टिकोण की दिशा में उल्लेखनीय कदम उठाया, इस प्रकार हरित ऊर्जा को बढ़ाने में तेजी आई और 2030 तक 7 मिलियन पेड़ लगाने के विश्व आर्थिक मंच के 1t.org की ओर शपथ ली। इस महीने की शुरुआत में, हमने अपने सभी कर्मचारियों के लिए विशिष्ट ईवी नीति भी शुरू की जो कर्मचारियों के बीच ईवी को अपनाने और भारत की हरित गतिशीलता को स्थिरतापूर्ण भविष्य के लिए प्रेरित करने के लिए मानसिकता परिवर्तन को प्रेरित करेगी।

हम आने वाले वर्ष में गतिशील व्यापक आर्थिक वातावरण का सामना करने के लिए समृद्ध विविधतापूर्ण परिसंपत्ति पोर्टफोलियो, मजबूत बैलेंस शीट और लागत अनुकूलन लीवर के साथ मजबूत स्थिति में हैं।

About Manish Mathur