यूटीआई फ्लेक्सी कैप फंड- व्यापार स्थिरता पर जोर देने वाला एक फ्लेक्सी-कैप पोर्टफोलियो, जो 1992 से संपत्ति बना रहा है

एक यथार्थवादी वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करना किसी भी निवेशक के लिए सफल निवेश की दिशा में पहला कदम है.  एक निवेश विकल्प की तलाश करते समय यह देखना महत्वपूर्ण है की वह क्या है जिससे आपको लगातार फायदा अमिलता है. साथ ही, लंबी अवधि में बेहतर परिणाम से जुड़े जोखिम को समझना भी उतना ही महत्वपूर्ण है. वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए म्यूचुअल फंड विकल्प अपनाया जा सकता है. परिसंपत्ति वर्ग में उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला से निवेश का चयन करते हुए लंबी अवधि में यह लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. यहां एक म्युचुअल फंड उत्पाद श्रेणी है जिसे निवेशक लंबी अवधि के धन सृजन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए निवेश कर सकते हैं. फ्लेक्सी-कैप फंड ओपन-एंडेड इक्विटी फंड हैं, जो कुल संपत्ति का कम से कम 65% विभिन्न बाजार पूंजीकरणों जैसे लार्ज-कैप, मिड-कैप या स्मॉल-कैप फंड में कंपनियों की इक्विटी संपत्ति में निवेश करता है. यूटीआई फ्लेक्सी कैप फंड श्रेणी के सबसे पुराने फंडों में से एक है (1992 में लॉन्च किया गया) और लगातार प्रदर्शन का इसका दीर्घकालिक ट्रैक रिकॉर्ड है. फंड ने मई 2022 में धन सृजन के 30 साल पूरे कर लिए हैं और 1992 से बाजार के उतार-चढ़ाव का सफलतापूर्वक सामना किया है. 30 नवंबर, 2022 तक, इसके पास 18.80 लाख से अधिक निवेशकों के साथ 26,100 करोड़ का फंड है. यूटीआई म्युचुअल फंड की यह पेशकश किसी भी लंबी अवधि के निवेशक के लिए उपयुक्त है जो ऐसे फंड की तलाश में है जो निवेशकों के लिए आर्थिक मूल्य बनाने की क्षमता वाले व्यवसायों में निवेश करने का प्रयास करता है.

यूटीआई फ्लेक्सी कैप फंड का निवेश दर्शन गुणवत्ता, विकास और मूल्यांकन के तीन स्तंभों पर बनाया गया है. पोर्टफोलियो रणनीति उन व्यवसायों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए होगी जो लंबी अवधि के लिए मजबूत विकास दिखाने की क्षमता रखते हैं और अनुभवी प्रबंधन द्वारा चलाए जा रहे हैं.

“ग्रोथ” लंबे समय तक नियोजित पूंजी (आरओसीई) या रिटर्न ऑन इक्विटी (आरओई) पर उच्च रिटर्न बनाए रखने के लिए व्यवसाय की क्षमता को दर्शाता है. वास्तव में उच्च गुणवत्ता वाले व्यवसाय वे हैं जो अपने संबंधित उद्योगों या क्षेत्रों के लिए कठिन समय के दौरान भी उच्च आरओसीई और आरओई उत्पन्न करने में सक्षम हैं और इसलिए हर समय अपनी पूंजी की लागत से ऊपर काम करते हैं. कई बार, उच्च आरओसीई/आरओई वाला व्यवसाय मजबूत नकदी प्रवाह उत्पन्न करने में सक्षम होगा और ये मजबूत नकदी प्रवाह आर्थिक मूल्य निर्माण का स्रोत बन जाते हैं.

दूसरी ओर “विकास” व्यवसाय के लिए दीर्घकालिक विकास का प्रतीक है. फंड उन व्यवसायों पर जोर देता है जिनके पास चक्रीय और अस्थिर विकास के बजाय स्थिर और अनुमानित विकास प्रक्षेपवक्र है. चक्रीय विकास या गिरावट बहुत तेज और अप्रत्याशित हो सकती है और दोनों दिशाओं में निवेशकों को आश्चर्यचकित कर सकती है. उच्च गुणवत्ता वाले व्यवसाय आर्थिक मूल्य पैदा करते हैं, एक हाई ग्रोथ व्यवसाय इस आर्थिक मूल्य के चक्रवृद्धि को सक्षम बनाता है. ऐसा इसलिए है कि स्टॉक चयन के लिए फंड गुणवत्ता और ग्रोथ  पर ध्यान देता है.

फंड के निवेश दर्शन का अंतिम स्तंभ “मूल्यांकन” है. मूल्यांकन एक बड़े बिजनेस में प्रवेश बिंदु के रूप में एक महत्वपूर्ण मीट्रिक है और इसलिए स्टॉक में प्रवेश करने से पहले इसे बहुत सावधानी से अध्ययन करना चाहिए. हालांकि कमाई का मूल्य (पी/ई) मल्टीपल किसी व्यवसाय के मूल्यांकन को समझने के लिए एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है. लेकिन यह व्यापक रूप से गलत समझा गया मूल्यांकन तकनीक भी है. पी/ई फर्म के नकदी प्रवाह और लंबी अवधि में मूल्य निर्माण क्षमता के लिए केवल एक शोर्टहैण्ड मीट्रिक है. कई बार हाई आरओसीई और हाई ग्रोथ बिजनेस लंबी अवधि में अधिक मूल्य बनाता है और इसलिए गणितीय रूप से हाई पी/ई के लायक होगा. यह अभी भी लंबी अवधि के निवेशकों के लिए एक आकर्षक निवेश होगा, जो अगले कुछ महीनों या तिमाहियों में बेहतर प्रदर्शन के आधार पर व्यापार बुनियादी सिद्धांतों के आधार पर निवेश करते हैं. इसलिए, पूरी तरह से पी/ई को देखकर किसी निर्णय पर पहुंचने से पहले, प्रत्येक व्यवसाय की विशेषताओं का ध्यानपूर्वक अध्ययन करना होगा और फिर उनमें से प्रत्येक के लिए उचित मूल्यांकन बैंड स्थापित करना होगा. पी/ई जितना दिखाता है उससे कहीं अधिक छुपाता है. इसलिए इस तथ्य पर भी हमेशा विचार किया जाना चाहिए. आरओसीई के संदर्भ में, व्यापार में पुनर्निवेश का अवसर और मुक्त नकदी प्रवाह देखा जाना चाहिए.

फंड निवेश की “विकास” शैली का पालन करते हुए बाजार पूंजीकरण स्पेक्ट्रम में निवेश करता है. स्कीम के शीर्ष दस होल्डिंग में एल एंड टी इन्फोटेक लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, बजाज फाइनेंस लिमिटेड, इंफोसिस लिमिटेड, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड शामिल हैं. 30 नवंबर, 2022 तक पोर्टफोलियो के कॉर्पस का लगभग 44% हिस्सा इन्हीं शेयर्स में है.

यूटीआई फ्लेक्सी कैप फंड उन इक्विटी निवेशकों के लिए उपयुक्त है जो अपने “कोर” इक्विटी पोर्टफोलियो का निर्माण करना चाहते हैं और आर्थिक मूल्य उत्पन्न करने वाले गुणवत्ता वाले बिजनेस में निवेश के माध्यम से दीर्घकालिक पूंजी वृद्धि चाहते हैं. मध्यम जोखिम-प्रोफाइल वाले निवेशक और कम से कम 5 से 7 वर्षों के लिए निवेश करना चाहते हैं. निवेशक लंबी अवधि के वित्तीय लक्ष्य को पूरा करने के लिए इसमें निवेश करने पर विचार कर सकते हैं.

About Manish Mathur