बिट्स पिलानी ने अपने इतिहास में पुरा छात्रों द्वारा दिए गए सबसे बड़े दान की घोषणा की

जयपुर, 9 जनवरी , 2023: बिट्स पिलानी ने आज घोषणा की कि उन्हें उनके इतिहास का सबसे बड़ा उपहार प्राप्त हुआ है। संस्थान से पढ़कर निकले मेधावी पुरा छात्रों में से एक, राकेश कपूर ने 1.2 मिलियन डॉलर (10 करोड़ रुपये) दानस्वरूप दी है। उपहारस्वरूप प्राप्त राशि का उपयोग अत्याधुनिक नवाचार केंद्र के निर्माण के लिए किया जाएगा। प्रसिद्ध आर्किटेक्ट हफीज ठेकेदार द्वारा डिजाइन किए जाने वाले और 40,000 वर्ग फुट में फैले इस केंद्र में प्रौद्योगिकी एवं हार्डवेयर के इनोवेशन लैब्स और सह-कार्य स्थान शामिल होंगे। इस नवाचार केंद्र में बिट्स का बिजनेस इनक्यूबेटर, पिलानी इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट सोसाइटी (पीआईडीएस) भी होगी।

श्री कपूर की उदारता और संस्थान के मिशन और वादे में उनके विश्वास को सम्मान देने के लिए इस नवाचार केंद्र को ‘द कपूर सेंटर ऑफ इनोवेशन’ नाम दिया जाएगा।

यह घोषणा हाल ही में घोषित “बिट्स इनोवेशन और 2022 की स्टार्ट – अप नीति” की घोषणा के बाद की गई है। उक्त नीति के अनुसार छात्र और फैकल्टी दोनों अपने स्वयं का उद्यम शुरू करने के लिए एक वर्ष तक की छुट्टी ले सकेंगे।
बिट्स पिलानी के कुलपति, प्रोफेसर सौविक भट्टाचार्य ने कहा, ” बिट्स ने उद्यमिता की भारत की विरासत में अपने तरीके से महत्वपूर्ण रूप से योगदान दिया है। एक समय में एक छोटे से तकनीकी स्कूल के रूप में शुरू किया गया, यह संस्थान आज देश के अग्रणी ‘उद्यमी कारखानों‘ में से एक है। श्री राकेश कपूर द्वारा किए गए परोपकार के इस उदार कार्य का निश्चित रूप से स्थायी प्रभाव पड़ेगा, क्योंकि यह शीर्ष संस्थागत प्राथमिकताओं में से एक के अनुरूप है और यह नवाचार एवं उद्यमिता की संस्कृति को मजबूत करता है जिसका बिट्स ने कई दशकों से समर्थन किया है। मुझे विश्वास है कि यह केंद्र अगली पीढ़ी के नवान्वेषकों के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा, जो अपने जमीनी विचारों और समाधानों के साथ भविष्य को आकार दे सकेंगे।”
श्री राकेश कपूर (बिट्स पिलानी, 1975 -80) ने कहा: “नवाचार और उद्यमिता आर्थिक और सामाजिक प्रगति की जीवन शक्ति हैं। बिट्स की पहले से ही मजबूत उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र को आगे बढ़ाने में योगदान दे पाना मेरे लिए अत्यंत सौभाग्य की बात है। मुझे उम्मीद है कि यह उपहार युवा इंजीनियरों और वैज्ञानिकों की प्रतिभा को पोषण देगा जो हमारे ग्रह और हमारे लोगों को लाभान्वित करने वाले अभिनव उत्पादों, समाधानों और सेवाओं का निर्माण करेंगे। परिसर के जीवन में व्याप्त नवाचार और उद्यमिता की संस्कृति के साथ बिट्स की शिक्षा की गहराई एवं कठोरता के आधार पर, मेरा वास्तव में यह मानना है कि आने वाली पीढ़ियों के लिए संभावनाएं असीम हैं।”

श्री राकेश कपूर 2011 -2019 तक रेकिट बेंकिजर के वैश्विक सीईओ थे। श्री कपूर को व्यापक रूप से उपभोक्ता वस्तु उद्योग में अग्रणी वैश्विक सीईओ में से एक के रूप में देखा जाता है। अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने कंपनी को घरेलू सफाई से जुड़ी एक कंपनी से सबसे बड़ी स्वास्थ्य और स्वच्छता कंपनियों में से एक में बदल दिया। कंपनी ने लगभग 12.5% (जीबीपी में) का वार्षिक शेयरधारक रिटर्न दिया, जिसने उन्हें उपभोक्ता वस्तुओं के सीईओ के शीर्ष डिसाइल में स्थान दिलाया।

About Manish Mathur